खबरेंदेवरिया

देवरिया के लाखों किसानों के लिए खुशखबरी : प्रशासन की पहल पर यह कंपनी खरीदेगी पराली, अब फसल अवशेष से होगी कमाई

Deoria News : जिलाधिकारी जितेंद प्रताप सिंह (Deoria DM Jitendra Pratap Singh IAS) की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बायो एनर्जी बोर्ड की बैठक आयोजित की गई। डीएम ने पराली के व्यवसायिक प्रयोग को बढ़ावा देने का निर्देश दिया। जनपद में पराली निस्तारण को लेकर एग्रीगेटर /उद्यमी और कृषक के बीच आपसी समन्वय स्थापित कराया गया।

बैठक में उद्यमी के रूप में शुभम बायो एनर्जी देवरिया और इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के उद्यमी आकाश श्रीवास्तव ने किसानों से पराली खरीद का आश्वासन दिया। शुभम बायो एनर्जी और कृषकों के बीच 150 रुपए /कुन्तल की दर से पराली खरीद पर सहमति बनी। शुभम बायो एनर्जी, देवरिया आधुनिक तकनीकी का प्रयोग करके पराली से बॉयो कोल बनाएगी।

जिलाधिकारी ने पराली के व्यवसायिक उपयोग के लिए जागरूकता अभियान चलाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि पराली में आग लगाने से किसानों को आर्थिक लाभ नहीं मिलता है, अपितु पर्यावरण को नुकसान होता है। किसान पराली के माध्यम से अपनी आय में बढ़ोतरी कर सकते हैं।

डीएम ने 150 रुपये/प्रति कुंतल की दर से पराली के क्रय को प्रोत्साहन देने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि समस्त बीडीओ अपने-अपने क्षेत्रों में पराली क्रय को प्रोत्साहन दें और भूसे को मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी से समन्वय स्थापित गोशाला में उपलब्ध कराएं।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व नागेंद्र कुमार सिंह, उप जिलाधिकारी सदर सौरभ सिंह, उप कृषि निदेशक विकेश पटेल, भूमि संरक्षण अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी एवम फार्मर प्रोड्यूसर आर्गेनाइजेशन ने भाग लिया।

शुभम बायो एनर्जी ने 15 हजार में खरीदा दस टन पराली
सदर तहसील के रतनपुरा गाँव में उप जिलाधिकारी सदर के नेतृत्व में कृषक दयानंद गुप्ता स्व0 शिवनाथ गुप्ता से 10 टन पराली 15000 में शुभम बायो एनर्जी ने क्रय किया। उप जिलाधिकारी ने कृषकों से पराली को नहीं जलाने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि किसान पराली का विक्रय करके अपनी आय बढा सकते हैं। इस दौरान उप कृषि निदेशक विकेश पटेल सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

पराली जलाने पर लगा ढाई हजार का जुर्माना
एसडीएम भाटपाररानी संजीव उपाध्याय ने बताया कि ग्राम बेलही में अवधेश पांडेय पुत्र रामदेव द्वारा पराली जलाई गई थी, जिसे कानूनगो अश्वनी श्रीवास्तव के नेतृत्व में टीम भेजकर स्थानीय ग्रामवासियों की मदद से बुझा दिया गया। पराली जलाने वाले व्यक्ति से 2500 रूपये जुर्माना वसूला गया।

Related posts

Lok Adalat : देवरिया में विशेष लोक अदालत में सुलझाए गए 10 वाद, जनपद न्यायाधीश जेपी यादव ने सफल आयोजन के लिए दिया धन्यवाद

Sunil Kumar Rai

BR Ambedkar Jayanti 2022: डॉ अंबेडकर के सपनों को साकार कर रही योगी सरकार, बाबा साहेब की जयंती पर सीएम ने ऐसे किया याद

Harindra Kumar Rai

यूपी नगर पालिका परिषद चुनाव की आरक्षण लिस्ट जारी : जानें गोरखपुर मंडल सहित सभी सीटों का हाल

Swapnil Yadav

IIT JEE Advanced Result 2022 जारी : मुंबई के आरके शिशिर बने टॉपर, 40700 अभ्यर्थियों ने पास की परीक्षा

Sunil Kumar Rai

BREAKING : कल कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी, जानें पूरा कार्यक्रम

Sunil Kumar Rai

ग्लोबल मिलेट्स कॉन्फ्रेंस में बोले सूर्य प्रताप शाही : मोटे अनाज के उत्पादन को बढ़ावा दे रही योगी सरकार

Swapnil Yadav
error: Content is protected !!