खबरेंदेवरिया

देवरिया : 105 केंद्रों पर शुरू हुई धान की खरीद, कुछ सेंटर पर अफसर गायब रहे, कुछ पर नहीं पहुंचे किसान

Deoria News : 1 नवंबर से देवरिया के सभी 105 केंद्रों पर धान की खरीदारी शुरू हो गई है।  जनपद में कुल 98100 मीट्रिक टन धान की खरीद का लक्ष्य रखा गया है। प्रशासन पहले से दावा कर रहा था कि सारी तैयारियां पूरी हो गई हैं। लेकिन पहले दिन के हालात बताते हैं कि अधूरी तैयारियों के बीच ही सभी केंद्रों पर क्रय शुरू किया गया।

कई जगहों पर किसान नहीं पहुंचे। कुछ केंद्रों पर सचिव के हड़ताल पर जाने की वजह से सेंटर खोले गए, लेकिन वहां सिर्फ खानापूर्ति की गई। जानकारी के मुताबिक शाम 4:00 बजे तक किसी भी केंद्र पर 1 किलो धान तक नहीं खरीदा गया था। बैतालपुर क्षेत्र में 5 केंद्रों पर धान की खरीद की जा रही है। इसमें साधन सहकारी समिति लिमिटेड पहाड़पुर, सहकारी संघ बलियवां, किसान सेवा समिति बरारी, साधन सहकारी समिति धतूराखास और किसान सेवा समिति आनंदपुर केंद्रों पर धान की खरीदारी हो रही है।

150 किसानों का हुआ पंजीकरण

सबसे बुरा हाल तरकुलवा क्षेत्र का रहा। यहां 6 केंद्र बनाए गए हैं। लेकिन सभी केंद्रों पर अनियमितता पाई गई। पहले दिन तरकुलवा में करीब 150 किसानों का पंजीकरण हुआ। एसएमआई धनंजय कुमार मिश्र के मुताबिक दीपावली से पहले धान खरीद की संभावना कम है।

कृषि मंत्री के क्षेत्र का हाल

प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही (Surya Pratap Shahi) के गृह विकासखंड पथरदेवा में मुंडेरा जगदीश और विशुनपुरा में कोई तैयारी नहीं मिली। यहां के अधिकारी दोपहर तक केंद्र पर ही नहीं पहुंचे थे। कुछ अन्य केंद्रों पर दोपहर तक सिर्फ जियो टैगिंग हुई। क्रय केंद्रों पर न बैनर मिला, न तौल के लिए कांटा लगाया गया था।

जवाब मांगा जाएगा

प्रभारी डिप्टी आरएमओ बालक राम ने बताया, पहले दिन की रिपोर्ट तैयार हो गई है। सभी क्रय केंद्रों का डाटा इकट्ठा किया गया है। जो सेंटर नहीं खुले, या वहां बैनर नहीं लगाए गए, उन केंद्रों के प्रभारी से स्पष्टीकरण मांगा जाएगा। हालांकि नए केंद्रों पर अभी कांटा उपलब्ध नहीं हो पाया है। अगले 2 दिन के अंदर सारी व्यवस्थाएं दुरुस्त कर ली जाएंगी।

बरहज क्षेत्र में मिली अनियमितता

बरहज क्षेत्र में एडीएम वित्त एवं राजस्व नागेंद्र कुमार ने निरीक्षण किया। इस दौरान अनियमितता पाए जाने पर उन्होंने नाराजगी जताई। दरअसल कई केंद्रों पर बैनर-पोस्टर नहीं थे। उन्होंने आधा दर्जन से ज्यादा केंद्रों की जांच की थी। उन्होंने सभी केंद्र प्रभारियों को निर्देश दिए हैं। पोस्टर-बैनर लगाने का आदेश दिया गया है। अधिकारी ने बताया कि सभी केंद्रों पर बोरे पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं।

Related posts

स्वास्थ्य विभाग की खुली पोल : सीडीओ की जांच में बंद मिला बनकटा स्वास्थ्य केंद्र, बेतरतीब बाहर रखी मिली दवाइयां और सामान

Harindra Kumar Rai

बड़ी खबर : यूपी में बुधवार से शुरू होगा मेगा राशन वितरण अभियान, योगी सरकार ने तैयारी पूरी की, जानें किसे कितना राशन मिलेगा

Sunil Kumar Rai

DEORIA : विभिन्न योजनाओं के लिए जमा फाइलों की हुई समीक्षा, जानें कहां अटकी है आपकी फाइल

Abhishek Kumar Rai

एक करोड़ से ज्यादा किसानों को मिला धान खरीद का लाभ : 713 लाख मीट्रिक टन से अधिक का हुआ क्रय

Swapnil Yadav

अगले 25 साल में नए भारत के उत्थान को पूरी दुनिया देखेगी : सीएम योगी

Abhishek Kumar Rai

विद्युत विभाग और लेखपालों पर आगजनी रोकने की जिम्मेदारी : डीएम की अपील-लोग बरतें ये एहतियात

Swapnil Yadav
error: Content is protected !!