खबरेंराष्ट्रीय

ऑपरेशन उपलब्‍ध : आरपीएफ ने फर्जी तरीके से रेल टिकट बनाने वाला गिरोह पकड़ा, 43 लाख के टिकट जब्त, अब 28 करोड़ का ट्रांजेक्शन

New Delhi : ह्यूमन इंटेलिजेंस के डिजिटल इनपुट के आधार पर दी गई जानकारी पर आरपीएफ की टीम ने 8 मई, 2022 को राजकोट के मन्नान वाघेला (ट्रैवल एजेंट) को पकड़ने में सफलता हासिल की, जो बड़ी मात्रा में रेलवे टिकटों को हथियाने के लिए अवैध सॉफ्टवेयर यानी कोविड-19 का उपयोग कर रहा था।

इसके अलावा, एक अन्य व्यक्ति कन्हैया गिरी (अवैध सॉफ़्टवेयर कोविड-एक्‍स, एएनएमएसबीएसीके, ब्‍लैक टाइगर आदि के सुपर विक्रेता) को वाघेला से मिली जानकारी के आधार पर 17 जुलाई 2022 को मुंबई से गिरफ्तार किया गया है।

कबूल की

पूछताछ के दौरान गिरी ने अन्य सहयोगियों और वापी के एडमिन/डेवलपर अभिषेक शर्मा के नामों का खुलासा किया, जिन्हें 20 जुलाई 2022 को गिरफ्तार किया गया था। अभिषेक शर्मा ने इन सभी अवैध सॉफ्टवेयर्स के एडमिन होने की बात कबूल की है।

तलाश कर रही है

गिरफ्तार अभियुक्तों की उपलब्ध कराई गई जानकारी के आधार पर 3 और आरोपियों अमन कुमार शर्मा, वीरेंद्र गुप्ता और अभिषेक तिवारी को क्रमशः मुंबई, वलसाड (गुजरात) और सुल्तानपुर (यूपी) से गिरफ्तार किया गया। आरपीएफ इस मामले में शामिल कुछ और संदिग्धों की तलाश कर रही है।

शामिल थे

ये आरोपी व्यक्ति आईआरसीटीसी के फर्जी वर्चुअल नंबर और फर्जी यूजर आईडी प्रदान करने के साथ-साथ सोशल मीडिया यानी टेलीग्राम, व्हाट्सएप आदि का उपयोग करके इन अवैध सॉफ्टवेयरों के विकास और बिक्री में शामिल थे।

ऐसे लगाते थे सेंध

इन आरोपियों के पास नकली आईपी पते बनाने वाले सॉफ्टवेयर थे, जिनका इस्तेमाल ग्राहकों पर प्रति आईपी पते की सीमित संख्या में टिकट प्राप्त करने के लिए लगाए गए प्रतिबंध को दूर करने के लिए किया जाता था। उन्होंने डिस्पोजेबल मोबाइल नंबर और डिस्पोजेबल ईमेल भी बेचे हैं, जिनका उपयोग आईआरसीटीसी की फर्जी यूजर आईडी बनाने के लिए ओटीपी सत्यापन के लिए किया जाता है।

28 करोड़ के टिकट बेचे

इस मामले में आरोपित सभी व्यक्तियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने से 43,42,750/- मूल्‍य के 1688 टिकटों को भी जब्त किया गया, जिन पर यात्रा शुरू नहीं की जा सकी थी। विगत में, इन आरोपियों ने 28.14 करोड़ रूपये मूल्‍य के टिकट खरीदे और बेचे थे, जिसमें उन्हें भारी कमीशन मिला। यह काले धन की उत्पत्ति की सीमा को दर्शाता है जो अन्य गैर-कानूनी गतिविधियों को वित्तपोषित करते हैं।

जांच कर रही टीम

आरोपियों से मिली जानकारी की एक टीम जांच कर रही है, ताकि खामियों को दूर किया जा सके और इस तरह की अवैधानिक गतिविधियों को रोकने के उपाय किए जा सकें। इस तरह का ऑपरेशन भविष्य में भी जारी रहेगा।

कार्रवाई कर रहा है

बताते चलें कि आरपीएफ दलाली (रेलवे टिकटों की खरीद और आपूर्ति के व्यापार को अनधिकृत रूप से चलाने) में शामिल व्यक्तियों के खिलाफ कोडनेम “ऑपरेशन उपलब्‍ध” के तहत मिशन मोड में गहन और निरंतर कार्रवाई कर रहा है।

Related posts

तीन नए विश्वविद्यालय प्रदेश में उच्च शिक्षा और शोध क्षेत्र में नए आयाम रचेंगे : सीएम योगी आदित्यनाथ

Harindra Kumar Rai

UP Election 2022 : अंतिम चरण के चुनाव से पहले मायावती ने मतदाताओं से की अपील, जानें क्या बोलीं पूर्व मुख्यमंत्री

Abhishek Kumar Rai

खंड स्नातक चुनाव 2023 : देवरिया में 21949 मतदाता करेंगे मतदान, डीएम और एसपी ने की समीक्षा

Sunil Kumar Rai

देवरिया में 4 एडीओ पंचायत और 1 एबीएसए पर कार्रवाई : इस अभियान में ढिलाई पर डीएम ने लिया एक्शन

Sunil Kumar Rai

Birsa Munda Jayanti : भाजपा ने भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर मनाया जनजातीय गौरव दिवस, महान क्रांतिकारी को दी श्रद्धांजलि

Rajeev Singh

अल्टीमेटम : मांगे पूरी नहीं हुईं तो एनपीसीएल का काम बाधित करेंगे किसान, एकता संघ ने दी ये चेतावनी

Abhishek Kumar Rai
error: Content is protected !!