खबरेंपूर्वांचल

गोरखपुर : यूपी के 3.80 करोड़ बच्चों को मिलेगा पोलियो ड्रॉप, सीएम योगी ने किया शुभारंभ

पल्स पोलियो अभियान के तहत प्रदेश में पांच वर्ष तक के 3.80 करोड़ बच्चों को पोलियोरोधी ड्रॉप पिलायी जाएगी

इतने बच्चों को सुरक्षा कवर देने के लिए 1.10 लाख बूथ बनाए गए

76 हजार से अधिक सचल टीमें लगाई गईं

सरकार पोलियो उन्मूलन अभियान को तब तक जारी रखेगी, जब तक पूरी दुनिया से यह बीमारी समाप्त नहीं हो जाती

Gorakhpur News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने आज गोरखपुर के जिला अस्पताल में बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर पल्स पोलियो अभियान का शुभारम्भ किया। इस दौरान उन्होंने जिला अस्पताल में स्वास्थ्य विभाग एवं बाल विकास पुष्टाहार विभाग के स्टॉल का अवलोकन किया। उन्होंने बच्चों का अन्नप्राशन किया और गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक आहार एवं फल प्रदान किए। मुख्यमंत्री ने अभियान के सम्बन्ध में जागरूकता के लिए आयोजित मोटर रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी ने लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि स्वस्थ भारत अभियान, सशक्त भारत अभियान का हिस्सा है। इसे लेकर सभी संस्थाओं, जनप्रतिनिधियों और आमजन को सरकार के कार्यक्रमों से जुड़ना होगा। सब लोग एक साथ सामूहिक रूप से जुड़ेंगे तो इसके सफल व सार्थक परिणाम आएंगे। सामूहिकता के भाव से ही हमने 40 साल तक मासूमों पर कहर बरपाने वाली इंसेफेलाइटिस पर पूरी तरह नियंत्रण पाया है। वैश्विक महामारी कोरोना को काबू में कर पूरी दुनिया के सामने उदाहरण प्रस्तुत किया है।

कामयाब रहा प्रदेश
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश ने 12 वर्ष पूर्व ही पोलियो की समस्या पर समाधान प्राप्त कर लिया है। परन्तु इन 12 वर्षों में कुछ देशों में पोलियो के मामले सामने आए हैं। बीमारी संक्रामक होने के नाते जब तक वायरस दुनिया से समाप्त नहीं हो जाता, तब तक खतरा बना रहता है। इसलिए पूरी दुनिया में पोलियो उन्मूलन होने तक हमें सार्थक प्रयास करते रहना होगा।

जारी रहेगा अभियान
उन्होंने कहा कि जरा सोचिए, पोलियो की चपेट में जो बच्चे जिंदगी भर के लिए स्थाई विकलांगता के शिकार हो जाते हैं, उनके व उनके परिवारों पर क्या बीतती होगी। इसलिए सरकार पोलियो उन्मूलन अभियान को तब तक जारी रखेगी, जब तक पूरी दुनिया से यह बीमारी समाप्त नहीं हो जाती है।

3.80 करोड़ बच्चों को मिलेगी ड्रॉप
सीएम ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान के तहत प्रदेश में पांच वर्ष तक के 3.80 करोड़ बच्चों को पोलियोरोधी ड्रॉप पिलायी जाएगी। इतने बच्चों को बीमारी से सुरक्षा कवर देने के लिए 1.10 लाख बूथ बनाए गए हैं। साथ ही, 76 हजार से अधिक सचल टीमें लगाई गई हैं, जो इस अभियान को सफल बनाएंगी।

सब सहयोग दें
उन्होंने कहा कि पल्स पोलियो अभियान के अलावा बच्चों को बीमारियों से बचाने के लिए मिशन इंद्रधनुष भी चलाया जाता है। मासूमों को पूरा टीकाकरण कवरेज समय पर देना होगा। यह हर एक बच्चे का अधिकार है, तो हम सभी का दायित्व भी। उन्होंने धर्मगुरुओं, जनप्रतिनिधियों, संस्थाओं एवं जागरूक लोगों से अपील की कि वे पल्स पोलियो अभियान में अपना योगदान दें।

Related posts

समय से पूरा होगा मोहन सेतु का निर्माण कार्य : डीएम अखंड प्रताप सिंह ने लिया जायजा, दी ये जानकारी

Rajeev Singh

एक सप्ताह में यूपी का हर पुलिस थाना होगा सीसीटीवी से लैस : सीएम योगी ने सेफ सिटी प्रोजेक्ट में मांगा जनसहयोग

Sunil Kumar Rai

6 लेन होगा Gorakhpur-Lucknow Expressway : शहर को जोड़ने वाले मार्ग 4 लेन के बनेंगे, पढ़ें सीएम योगी का पूरा प्लान

Harindra Kumar Rai

डीएम ने मेडिकल कालेज के डेंगू वार्ड का लिया जायजा : लोगों से की सतर्क रहने की अपील, जानें बीमारी के लक्षण

Sunil Kumar Rai

BIG NEWS : एसपी संकल्प शर्मा ने 4 सीओ के कार्यक्षेत्र बदले, एक थानाध्यक्ष निलंबित

Sunil Kumar Rai

यूपी के युवाओं के सपनों में रंग भरेंगे सैनिक स्कूल : हर मंडल में प्रस्तावित विद्यालय बनेंगे इसका जरिया

Shweta Sharma
error: Content is protected !!