खबरेंदेवरिया

बिना लेबर सेस के होने वाले भुगतान अवैध : डीएम अखंड प्रताप सिंह ने दिया सख्ती से वसूली का आदेश

Deoria News : जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह की अध्यक्षता में श्रम बंधु की बैठक विकास भवन स्थित गांधी सभागार में आयोजित हुई। उन्होंने श्रम विभाग के समस्त कल्याणकारी योजनाओं को शासन की मंशा के अनुरूप श्रमिक हित में प्रभावी तरीके से लागू करने के आदेश दिए।

जिलाधिकारी ने कहा कि भवन निर्माण का नक्शा पास करते समय ही 1% लेबर सेस वसूलने के लिए कार्ययोजना बनाई जाए। अभी भी जनपद में कई ऐसे निर्माण कार्य हो रहे हैं, जिनमें लेबर सेस की वसूली नहीं हो पा रहा है। बिना लेबर सेस के होने वाले भुगतान अवैध माने जाएंगे।

जिलाधिकारी ने कहा कि अंतर विभागीय समन्वय स्थापित कर समस्त कार्यदायी संस्थाओं के निर्माण साइट्स पर कार्यरत अधिष्ठानों का भी पंजीकरण प्राथमिकता के आधार पर कराया जाए। अटल आवासीय विद्यालय योजना के अंतर्गत जनपद देवरिया से कुल 113 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

जिलाधिकारी ने श्रम प्रवर्तन अधिकारी शशि सिंह को जनपद में कार्यरत समस्त कार्यदायी संस्थाओं के साथ बैठक कर श्रम विभाग की योजनाओं से अवगत कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि यदि श्रमिकों को अपने कल्याण में चलाई जाने वाली योजनाओं की जानकारी होगी तो इससे शासन की योजनाओं का प्रचार होगा। उन्होंने कहा कि समस्त श्रम कानूनों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। श्रमिक पोर्टल पर 1368961 असंगठित श्रमिकों का पंजीयन दर्ज किया गया है।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, सीएमओ डॉ राजेश झा, उप श्रम आयुक्त गोरखपुर अमित मिश्रा, अपर मुख्य अधिकारी ज्ञानधन सिंह सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

सीडीओ का एक्शन : तकनीकी सहायक को कारण बताओ नोटिस जारी, ग्राम रोजगार सेवक का कटा वेतन, जानें वजह

Sunil Kumar Rai

प्राथमिक विद्यालयों की व्यवस्था हो रही बेहतर : एमएलए डॉ शलभ मणि त्रिपाठी

Swapnil Yadav

यूपी में दोगुनी हुई प्रति व्यक्ति आय : 6 वर्ष में साढ़े पांच करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर आए, जानें क्या बोले सीएम योगी

Rajeev Singh

डीएम ने नए एमसीएच विंग का किया शुभारंभ : कुपोषित बच्चों का होगा मुफ्त इलाज, किए गए खास प्रबंध

Abhishek Kumar Rai

परिणीति चोपड़ा के सवाल पर हंस पड़े राघव चड्ढा : इस अंदाज में दिया जवाब

Abhishek Kumar Rai

धनतेरस पर 75000 चयनितों को मिला नियुक्ति पत्र : पीएम ने 10 लाख भर्ती के लिए रोजगार मेले का किया शुभारंभ

Sunil Kumar Rai
error: Content is protected !!