खबरेंदेवरिया

डीएम देवरिया की सख्ती से नेत्रहीन दिव्यांग को मिला न्याय : बैनामे के 13 वर्ष बाद भूमि पर दिलाया कब्जा, पढ़ें पूरा प्रकरण

Deoria News : जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह के जनता दर्शन कार्यक्रम में रोजाना दर्जनों लोग अपनी समस्या का त्वरित समाधान प्राप्त कर रहे हैं। ऐसे ही एक प्रकरण में डीएम की सक्रियता के चलते 24 घन्टे के भीतर ही जेएनयू से पीएचडी कर रहे एक नेत्रहीन शख्स को 13 साल बाद बैनामाशुदा भूमि पर कब्जा मिल गया।

22 मई को जिलाधिकारी के जनता दर्शन में सौंपे पत्र में नेत्रहीन सूर्यप्रकाश पुत्र बृजेश, निवासी ग्राम शिवधरिया, तहसील बरहज ने बताया कि वर्ष 2009 में पटखौली गांव में उनकी मां शांति देवी ने 3 डिसमिल जमीन का क्रय रामानुज पाठक से किया था। इस भूमि का खारिज दाखिल 8 जनवरी 2010 को हो चुका है। लगभग 13 वर्ष बीतने के बाद भी भूमि पर कब्जा नहीं मिल पा रहा है।

बैनामे के आधार पर जब भी भूमि को अपने कब्जे में लेने का प्रयास किया जाता है, तो गांव के दबंगों द्वारा उन्हें एवं उनके माता-पिता को प्रताड़ित किया जाता है तथा फर्जी मुकदमों में फंसाने की धमकी भी दी जाती है। अभी हाल ही में मकान निर्माण के लिए आये 5 ट्राली ईंट को भी दबंगों ने उठवा लिया। अक्सर दबंग उनकी अंधता पर फब्तियां भी कसते रहते हैं। सूर्यप्रकाश ने जिलाधिकारी से अपनी बैनामाशुदा भूमि पर कब्जा दिलाने की गुहार लगाई।

जिलाधिकारी ने प्रकरण की गंभीरता को समझते हुए तत्काल डिप्टी कलेक्टर महेंद्र कुमार को ग्राम पटखौली जाकर समस्या का समाधान कराने का आदेश दिया। डिप्टी कलेक्टर महेंद्र कुमार एवं तहसीलदार बरहज अश्वनी राजस्व टीम के साथ मौके पर पहुंचे, जहां सभी सम्बंधित पक्षों को बुलाकर आपसी सुलह समझौता कराया गया एवं आवेदक सूर्यप्रकाश की माता शांति देवी को उनके बैनामशुदा भू-क्षेत्र पर तत्काल कब्जा दिला दिया गया।

13 साल बाद बैनामशुदा भूमि पर कब्जा पाने के बाद सूर्यप्रकाश ने राहत की सांस ली और उन्होंने जिलाधिकारी का आभार व्यक्त किया।

Related posts

देवरिया : कलेक्ट्रेट में अधिवक्ता और आम लोगों ने लिया बूस्टर डोज, डीएम ने नागरिकों से की यह अपील

Abhishek Kumar Rai

देवरिया में कार और ट्रक की जोरदार टक्कर : मासूम सहित 5 की मौत, उपनयन संस्कार करने जा रहा था परिवार

Rajeev Singh

पीएमएवाई अर्बन अवार्ड्स में जीत की हैट्रिक लगाने को तैयार यूपी : सीएम योगी ने इन शहरों के लिए दिए आदेश

Sunil Kumar Rai

वर्ष 2022-23 का बजट प्रदेश के सर्व-समावेशी एवं समग्र विकास के लिए है : सीएम योगी

Abhishek Kumar Rai

Deoria News : कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही के आह्वान पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने खरीदा 700 तिरंगा, घर-घर जाकर फहराएंगे

Sunil Kumar Rai

मंत्री विजय लक्ष्मी गौतम ने की वृहद वृक्षारोपण-2023 की समीक्षा : अधिकारियों को दिए ये आदेश

Abhishek Kumar Rai
error: Content is protected !!