खबरेंदेवरिया

शलभ मणि त्रिपाठी के एक साल : विशाल सोलर प्लांट से विद्युत उत्पादन में आत्मनिर्भर हुआ देवरिया, सुरौली थाने की पड़ी नींव

Deoria News : देवरिया सदर के विधायक डॉक्टर शलभ मणि त्रिपाठी के बीते 1 साल के कार्यकाल के दौरान कई बड़ी उपलब्धियां हासिल हुई हैं, लेकिन विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में उनका किया गया प्रयास अतुलनीय है। इससे न सिर्फ लोगों को रोजगार मिला है, बल्कि एक जनपद के तौर पर देवरिया की आवश्यकता से अधिक सोलर विद्युत तैयार होने लगा है। इसका लाभ जिले के करोड़ों लोगों को मिलेगा।

42 मेगावाट बिजली पैदा हो रही
शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा कि, आज के रिपोर्ट कार्ड में बताना चाहूंगा इस एक वर्ष के कार्यकाल के दौरान बैतालपुर में शुरू हुए सोलर विद्युत प्लांट के बारे में। इस प्लांट से 70 लोगों को प्रत्यक्ष एवं 300 से ज़्यादा लोगों को अप्रत्यक्ष रोज़गार हासिल हुआ है। ख़ास बात ये है कि ये सोलर प्लांट 42 मेगावाट बिजली पैदा करने लगा है। तब जबकि संपूर्ण देवरिया को जरूरत है सिर्फ 25 मेगावाट बिजली की। ऐसे में इस प्लांट के चलते देवरिया बिजली के मामले में पूरी तरह आत्मनिर्भर हो गया है।

उन्होंने आगे कहा, कुछ दिनों पूर्व ही टेस्टिंग के उपरांत औद्योगिक क्षेत्रों में इस प्लांट से बिजली का वितरण शुरू कर दिया गया है, जल्द ही घरेलू बिजली में भी इसका उपयोग होगा। इस प्लांट की स्थापना से लेकर भूमि की उपलब्धता और कृषक भाइयों से उनके सामंजस्य में लगातार जुटा रहा और ये प्रयास किया कि ये प्लांट जल्द से जल्द यहां स्थापित हो। इससे जुड़े सभी विवादों का भी निस्तारण कराया। माननीय मुख्यमंत्री जी से भी कई बार इस दिशा में अनुरोध किया था। यह सोलर प्लांट देवरिया के लिए बड़ी उपलब्धि है। माननीय मुख्यमंत्री जी का इसके लिए विशेष आभार।

सुरौली थाना अस्तित्व में आया
उन्होंने अपने अगले प्रयास के बारे में जानकारी देते हुए कहा, एक वर्ष के रिपोर्ट कार्ड के तौर पर निरंतर उन कार्यों का ब्यौरा रख रहा हूं, जो देवरिया में पिछले एक वर्ष के दौरान आप सबके आशीर्वाद से पूर्ण हुए। इसी क्रम में आज बात करेंगे देवरिया में स्थापित हुए नए पुलिस स्टेशन सुरौली की। इस थाने के सृजन से पूर्व देवरिया कोतवाली, भलुअनी, रुद्रपुर थानों पर बेहद दबाव था। शहर से लेकर रामपुर कारख़ाना विधानसभा क्षेत्र का कुछ हिस्सा एवं देवरिया देहात का पूरा हिस्सा कोतवाली के अंतर्गत आता था। इसके चलते कई बार लोगों को परेशानियां उठानी पड़ती थीं। ख़ासतौर पर देवरिया के सुरौली, पैकौली, किशुनपुरा, बासपार, बैदा आदि ग्रामसभा के लोगों को भलुअनी थाना जाना पड़ता था।

इस समस्या को महसूस करते हुए माननीय मुख्यमंत्री जी से एक नए थाने की स्थापना की गुज़ारिश की। माननीय मुख्यमंत्री जी ने आवश्यकता को महसूस करते हुए देवरिया देहात क्षेत्र में सुरौली थाने के तौर पर एक नया थाना स्थापित कराया। इस नए थाने की वजह से लोगों को सुविधा तो हुई ही, देवरिया कोतवाली, भलुअनी थाने पर भी एक बड़ी आबादी की सुरक्षा करने का दबाव कम हुआ। लिहाज़ा क़ानून व्यवस्था और चुस्त दुरुस्त हुई। आप सभी का आशीर्वाद यूं ही बना रहे।

Related posts

PMMY : मोदी सरकार की मुद्रा योजना से 34 करोड़ नागरिकों को मिला लाभ, केंद्रीय वित्त मंत्री ने दी बड़ी जानकारी

Abhishek Kumar Rai

सात समुंदर पार से भारत खींच लाई ब्रांड यूपी की धमक : रोमानिया समेत कई अन्य देशों के उद्यमी पहुंचे इंटरनेशनल ट्रेड शो

Satyendra Kr Vishwakarma

यूपी के स्वच्छ विरासत अभियान को मिला खास सम्मान : प्रदेश के 75 ऐतिहासिक और पर्यटन स्थलों पर चला था अभियान

Sunil Kumar Rai

गोरखपुर : सीएम योगी ने जिले को सौंपी 25 इलेक्ट्रिक बसें, बोले- विकास का कोई विकल्प नहीं होता, जानें इसके मायने

Sunil Kumar Rai

देवरिया में तंदूरी चाय की जांच शुरू : खाद्य विभाग ने लिए सैंपल

Sunil Kumar Rai

योगी सरकार 2.0 का पहला बजट : जानें क्या बोले देवरिया के निवासी और जनप्रतिनिधि

Laxmi Srivastava
error: Content is protected !!