खबरेंदेवरिया

34 बच्चों पर नियुक्त 7 अध्यापक : शिक्षामित्र मिलीं गायब, भगवानपुर विद्यालय का हाल देख डीएम हुए हैरान

Deoria News : जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह (DM Deoria Jitendra Pratap Singh IAS) ने शुक्रवार को बैतालपुर ब्लाक के भगवानपुर ग्राम पंचायत स्थित संविलियन विद्यालय का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान एक शिक्षामित्र उपस्थिति पंजिका में हस्ताक्षर कर गायब मिलीं।

इसके अतिरिक्त विद्यालय में ऑपरेशन कायाकल्प (Operation Kayakalp) के निर्धारित मानकों के अनुसार अधिकांश कार्य प्रारंभ ही नहीं हुए मिले, जिस पर डीएम ने गहरा असंतोष व्यक्त किया और बीईओ से विस्तृत रिपोर्ट तलब की है। उन्होंने कहा कि शासन की प्राथमिकता के कार्य में लापरवाही अक्षम्य है। मिशन कायाकल्प के अंतर्गत बरती गई लापरवाही का उत्तरदायित्व तय किया जाएगा।

जिलाधिकारी शुक्रवार अपराह्न संविलियन विद्यालय भगवानपुर पहुंचे। उन्होंने सर्वप्रथम उपस्थिति पंजिका का अवलोकन किया, जिसमें शिक्षामित्र रूबी यादव हस्ताक्षर कर गायब मिलीं। जिलाधिकारी ने उनका 1 दिन का मानदेय काटने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने बच्चों की उपस्थिति पंजिका का भी अवलोकन किया। ज्ञात हुआ कि कक्षा 1 से 8 तक कुल 34 विद्यार्थी ही विद्यालय में नामांकित है, जिनके सापेक्ष 5 सहायक अध्यापक एवं दो शिक्षामित्र तैनात हैं। जिलाधिकारी ने इस पर आश्चर्य व्यक्त किया और अध्यापकों को अधिक छात्रों वाले विद्यालयों में समायोजित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इस विद्यालय में 5 छात्रों पर एक अध्यापक का अनुपात है, जोकि अत्यंत आश्चर्यजनक है।

जिलाधिकारी ने कक्षों का निरीक्षण किया। कक्षा 7 की दोनों खिड़कियां अत्यंत जर्जर अवस्था में मिलीं। दीवार के प्लास्टर खड़े हुए थे और फर्श भी टूटी हुई थी। विद्यालय का बाउंड्री वॉल भी नहीं बनाया जा सका है। इस पर जिलाधिकारी ने गहरी नाराजगी व्यक्त की और खंड शिक्षा अधिकारी नवनीत कुमार चौबे से विस्तृत रिपोर्ट तालाब की।

जिलाधिकारी ने कहा कि मिशन कायाकल्प के 19 पैरामीटर्स से समस्त विद्यालयों को आच्छादित करना है। इसमें लापरवाही क्षम्य नहीं है। डीएम ने मिड-डे मील के विषय में भी जानकारी प्राप्त की। इस दौरान प्रभारी प्रधानाध्यापिका मालती, सहायक अध्यापक संजय कुमार, पुष्पा यादव, नृपेंद्र कुमार, निगम कुमार, बृजभूषण द्विवेदी आदि उपस्थित थे।

Related posts

इंडो नेपाल बॉर्डर पर 13 साल बाद सड़क बनने का रास्ता साफ : 1621 करोड़ से इन 7 जिलों में बनेगा रोड, पढ़ें सीएम का पूरा प्लान

Sunil Kumar Rai

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने देवरिया के किसान की दी मिशाल : बताया प्रगतिशील खेती से कैसे बढ़ा रहे आय

Satyendra Kr Vishwakarma

महिलाओं के हाथों में आएगी रोडवेज बसों की स्टेयरिंग : प्रशिक्षण के लिए दूसरे-तीसरे बैच की तैयारी शुरू

Sunil Kumar Rai

बड़ी खबर : यूपी में जीका वायरस के मामले मिलने से बढ़ी परेशानी, 13 करोड़ वैक्सीन डोज देकर योगी सरकार ने बनाया रिकॉर्ड

Sunil Kumar Rai

मछली पालन से सालाना 25 लाख कमा रहा देवरिया का यह किसान : डीएम ने केंद्र का किया दौरा, युवाओं से की ये अपील

Sunil Kumar Rai

बेलडाड़ मार्ग के लिए तीसरी बार निकला टेंडर : पेंशनर्स के लिए आधार वेरिफिकेशन अनिवार्य, पढ़ें देवरिया की 3 जरूरी खबरें

Abhishek Kumar Rai
error: Content is protected !!