खबरेंदेवरिया

अच्छी खबर : चार करोड़ की लागत से बदलेगी खुखुंदू और पावानगर के जैन मंदिरों की सुरत, बनेंगे पर्यटन के प्रमुख केंद्र

Deoria News : देवरिया के क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी रविंद्र कुमार मिश्रा ने बताया की चार करोड़ की लागत से खुखुन्दू और पावानगर के जैन मंदिरों की सूरत बदलने की तैयारी है। पर्यटन विभाग ने दोनों जैन मंदिरों के जीर्णोद्धार की प्रक्रिया शुरू कर दी है। साथ ही पर्यटन सुविधाओं से संबंधित कार्य होंगे। विभाग ने इसके लिए शासन को प्रस्ताव भेजा है। दोनों मंदिरों से जैन धर्म के लोगों की गहरी आस्था जुड़ी है।

खुखुन्दू जैन मंदिर
देवरिया जिले के खुखुंदू में जैन धर्म के नौवें तीर्थंकर भगवान पुष्पदंत नाथ का विशाल मंदिर और उसमें उनकी प्रतिमा स्थापित है। इसे देखने के लिए विश्व भर से लोग आते हैं। यह जैन धर्मावलंबियों के लिए आकर्षण का केंद्र है। ऐसी मान्यता है कि यहां के घने जंगलों में भगवान पुष्पदंत नाथ ने वर्षों तपस्या की। वे जैन धर्म के नौवें तीर्थंकर हुए।

पावा नगर जैन मंदिर
कुशीनगर जिले के पावानगर में जैन धर्म के 24वें व अंतिम तीर्थंकर महावीर स्वामी ने अपने जीवन का अंतिम उपदेश दिया था। भगवान महावीर स्वामी के निर्वाण स्थल पर श्री दिगंबर जैन पावानगर सिद्ध क्षेत्र द्वारा वर्ष 1971 में जैन मंदिर का निर्माण कराया गया। इसके बाद मंदिर में पुजारी नियुक्त कर पूजा शुरू हुई।

इस मंदिर में भगवान महावीर स्वामी के अलावा प्रथम तीर्थंकर ऋषभदेव, नेमीनाथ, पार्श्वनाथ की मूर्तियां स्थापित की गईं। प्रति वर्ष उनके निर्वाण दिवस की सुबह देशभर से जैन अनुयायी पहुंचते हैं और शोभायात्रा निकालने के साथ विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी रविंद्र कुमार मिश्रा ने कहा कि देवरिया के खुखुंदू व कुशीनगर के पावानगर जैन मंदिर के जीर्णोद्धार और पर्यटन विकास के कार्यों से संबंधित प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। प्रस्ताव पास होते ही यहां कार्य शुरू करा दिया जाएगा। जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह (Deoria DM Jitendra Pratap Singh IAS) ने भी खुखुंदू जैन मंदिर का दौरा किया था। उन्होंने विधि विधान से पूजा अर्चना की थी और आश्वस्त किया था कि इस मंदिर को पर्यटन का प्रमुख केंद्र बनाया जाएगा।

Related posts

मलिन बस्ती के बच्चों को मिलेगा गिफ्ट : भारत विकास परिषद देवरिया की बैठक में बनी सहमति, आयोजित होगी प्रतियोगिता

Abhishek Kumar Rai

एक्शन : खाद्य विभाग की छापेमारी में खराब मिला सैकड़ों किलो रसगुल्ला, इस फेमस ब्रांड की मिठाई पर उठे सवाल

Satyendra Kr Vishwakarma

अफसरों को सीएम योगी की दो टूक : राजस्व वादों के निस्तारण में स्वीकार नहीं ‘तारीख पर तारीख’ का रवैया, प्रदर्शन सुधारें या…

Sunil Kumar Rai

बाल गृह के बच्चों को टूर कराएगा रोटरी क्लब देवरिया सेंट्रल : बैठक में कार्यक्रमों पर हुई मंथन, बनी ये योजना

Sunil Kumar Rai

Uttar Pradesh : ‘लैंड रिकॉर्ड को रजिस्ट्री विभाग से जोड़ा जाना आवश्यक,’ जानें क्यों सीएम योगी ने दिया जोर

Harindra Kumar Rai

महिला जागरूकता के लिए योगी सरकार ने शुरू की मुहिम : हर बुधवार ‘शक्ति दीदी’ आएंगी, समस्याओं का समाधान संग लाएंगी

Shweta Sharma
error: Content is protected !!