खबरेंनोएडा-एनसीआर

बेखौफ बिल्डर : सालों से परेशानी झेल रहे अजनारा के खरीदार, हर दरवाजे से मिली निराशा, राष्ट्रगान गाकर जताया विरोध

Greater Noida West : ग्रेटर नोएडा वेस्ट में स्थित अजनारा होम्स (Ajnara Homes) और अजनारा ली गार्डन (Ajnara Le Garden) के निवासियों की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही। दोनों सोसाइटी के खरीदारों ने अजनारा बिल्डर की मनमानी और हठपूर्ण रवैया के खिलाफ आज फिर धरना प्रदर्शन किया। ली गार्डन के निवासी 71 दिनों से ज्यादा वक्त से विरोध जता रहे हैं। आज सुबह बड़ी संख्या में पुरुष एवं महिलाएं हाथ में बैनर लेकर भगवान बुद्ध की एक मूर्ति चौराहे पर एकत्रित हुए और राष्ट्रगान गाकर बिल्डर को तानाशाही रवैया छोड़कर राष्ट्र के प्रति जिम्मेदारी निभाने की याद दिलाई।

दरअसल अजनारा होम्स के निवासी काफी लंबे समय से शांतिपूर्ण ढंग से अपनी मांगों को लेकर दरवाजा खटखटा रहे हैं। निवासियों कहना है कि उन्होंने बिल्डर से मिलने के लिए लगातार 2 साल तक उसके ऑफिस के चक्कर लगाए। कहीं भी मीटिंग करने के लिए अनुरोध किया, बिल्डर को तमाम पत्र, ईमेल और अन्य माध्यम से संदेश दिए। लेकिन बिल्डर खरीदारों की बात सुनने के लिए सहमत नहीं हुआ।

परेशानी झेल रहे

जबकि अजनारा होम्स में आधे-अधूरे काम हुए हैं। निवासियों ने सोसायटी के रखरखाव के लिए नियुक्त एजेंसी लोटस मेंटेनेंस प्राइवेट लिमिटेड के प्रमुख अधिकारी सतपाल सिंह तथा प्रोजेक्ट्स के अधूरे कामों को पूरा कराने के लिए प्रोजेक्ट सुनील त्यागी से मीटिंग का प्रयास किया। बड़ी मुश्किल से इन दोनों अधिकारियों से 2 साल में बमुश्किल दो बार मुलाकात हुई। उन्होंने 15 दिन में काम कराने का आश्वासन दिया, लेकिन 2 साल बाद भी काम पूरा नहीं हुआ है। जबकि निवासी परेशानियां झेल रहे हैं।

फेल हुआ प्राधिकरण

बिल्डर के उपेक्षात्मक रवैए से दुखी घर खरीदारों ने ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी (Greater Noida Authority) को भी अपनी समस्याएं लिखी। जनसुनवाई पोर्टल पर भी शिकायत की। सोसायटी के प्रतिनिधि मंडल ने ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के विशेष कार्य अधिकारी से मिलकर अधूरे कार्य पूरे करने के लिए बिल्डर पर दबाव बनाने का अनुरोध किया। उन्होंने भी 15 दिन में बिल्डर से बात करके काम कराने का आश्वासन दिया। लेकिन ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण कुछ करवाने में असफल रहा। खरीदारों का कहना है कि अथॉरिटी और बिल्डरों की मिलीभगत जगजाहिर है।

जनप्रतिनिधि ने छोड़ा साथ

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण से भी कोई कार्रवाई नहीं होने से निराश खरीदारों ने विधानसभा चुनाव से पहले जनप्रतिनिधि से मुलाकात की। उनसे दो बार मीटिंग हुई। उन्होंने आश्वासन दिया कि निवासियों की ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ से मुलाकात करा देंगे और सभी समस्याएं हल हो जाएंगी। यहां तक कि जनप्रतिनिधि ने यह आश्वासन दिया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात कर रजिस्ट्री की समस्या का भी समाधान निकाला जाएगा। लेकिन चुनाव बीतने के कई महीने बाद तक जनप्रतिनिधि अब तक सीईओ से मीटिंग नहीं करा पाए हैं। ना ही रजिस्ट्री के मामले का कोई हल निकल पाया है।

मांगें पूरी होंगी

थक हार कर अजनारा होम्स के निवासियों ने लोकतांत्रिक और शांतिपूर्वक तरीके से बिल्डर के खिलाफ धरना प्रदर्शन का रास्ता चुना। उन्हें उम्मीद है कि बिल्डर एक दिन उनकी बात सुनेगा। उनकी मांगे पूरी होंगी और उन्हें अपनी सोसाइटी में बिल्डर के तरफ से किए गए वादे के मुताबिक सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी।

अधूरे काम पूरे हों

प्रदर्शन में शामिल खरीदारों का कहना है कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं हो जाती, आधे-अधूरे काम को पूरा नहीं कराया जाएगा, तब तक उनका प्रदर्शन चलता रहेगा। निवासियों का कहना है कि बिल्डर बेसमेंट पार्किंग के सिविल जॉब, कूड़े के ढेर को वहां से हटाए। गंदे पानी के स्रोत को बंद करे। सोसाइटी में पर्याप्त लाइटिंग की व्यवस्था की जाए। सिक्योरिटी गार्ड की ड्यूटी लगे। साथ ही सेफ्टी सिस्टम को चालू किया जाए। सभी लिफ्ट का बेसमेंट तक ऑपरेशन शुरू हो।

लिफ्ट चालू हो

रजिस्ट्री की परेशानी झेल रहे खरीदारों का कहना है कि फ्लैट्स की रजिस्ट्री तुरंत शुरू हो। इसके अलावा फायर फाइटिंग सिस्टम को प्रभावी बनाया जाए तथा गेट नंबर 1 को तुरंत चालू कराया जाए। सोसाइटी में अधूरे पड़े क्लब का काम पूरा हो। बच्चों के खेलने के लिए किड्स प्ले एरिया को शीघ्र चालू किया जाए। बेसमेंट और पोडियम पर पानी के लीकेज को रोकने के लिए बिल्डर कदम उठाए और दो टावर के आसपास पोडियम को समतल कर गार्डन विकसित किया जाए।

मेंटेनेंस चार्ज कम हो

निवासियों का कहना है कि सोसाइटी के अंदर अनधिकृत रूप से चलने वाले मार्केटिंग ऑफिस को बिल्डर बंद कराएं। साथ ही एलॉटेड पार्किंग स्लॉट्स पर बने अस्थाई स्टोर को हटाया जाए। स्पोर्ट्स एरिया के समुचित मरम्मत एवं प्रकाश की व्यवस्था तथा टावरों के कॉमन एरिया की समुचित साफ-सफाई बिल्डर कराए। कॉमन एरिया मेंटेनेंस चार्ज को कम कर आसपास की सोसाइटी के चार्ज के बराबर किया जाए। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि अगर बिल्डर अपना तानाशाही रवैया नहीं छोड़ता है, तो यह प्रदर्शन और तेज होगा।

Related posts

कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों को मिला प्रशिक्षण : हर प्लेटफॉर्म की दी गई जानकारी, नागरिकों को मिलेंगी बेहतर सुविधाएं

Abhishek Kumar Rai

Deoria News : देवरिया में 850 किमी से ज्यादा में बिछी पाइप लाइन, जानें जल जीवन मिशन में कितना हुआ काम

Sunil Kumar Rai

5 मार्च से मिलेगा मुफ्त खाद्यान्न : यूपी के इन जिलों में बाजरा का वितरण कराएगी सरकार

Swapnil Yadav

‘5टी’ के मंत्र से हो रहा यूपी का विकास : ODOP से बढ़ा निर्यात, IFS अधिकारियों से बोले सीएम योगी

Swapnil Yadav

BIG NEWS : देवरिया मेडिकल कॉलेज में 24 घंटे मिलेगी पैथोलॉजी सुविधा, परिसर में खुलेगी पुलिस चौकी, नया अस्पताल बनाने की तैयारियां तेज

Sunil Kumar Rai

इंवेस्टर्स ने देवरिया में दिखाई दिलचस्पी : 288 करोड़ के निवेश का मिला प्रपोजल, डीएम ने की समीक्षा

Sunil Kumar Rai
error: Content is protected !!