खबरेंपूर्वांचल

बड़ी खबर : पीएम के स्वागत से पहले सीएम योगी ने लिया जायजा, कुशीनगर एयरपोर्ट के बारे में कही ये बात

Kushinagar News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार, 19 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) के आगामी 20 अक्टूबर को कुशीनगर के प्रस्तावित भ्रमण कार्यक्रम से पहले जनपद के तीनों कार्यक्रम स्थलों का स्थलीय निरीक्षण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने मीडिया प्रतिनिधियों से संवाद किया।

उन्होंने कहा कि 20 अक्टूबर को प्रधानमंत्री के कर कमलों से कुशीनगर के इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Kushinagar International Airport) का लोकार्पण किया जाएगा। इस अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट (International Airport) का पूर्वी उत्तर प्रदेश के साथ-साथ पश्चिमोत्तर, बिहार के विकास में भी बड़ा योगदान होगा। इस एयरपोर्ट से श्रीलंका, जापान, कोरिया, थाईलैण्ड, सिंगापुर, लाओस तथा दक्षिण पूर्व एशिया के तमाम देशों के साथ-साथ मित्र राष्ट्र नेपाल से अन्तर्राष्ट्रीय वायु सेवा को जोड़ने का अवसर मिलेगा।

पर्यटन की संभावनाएं बढ़ेंगी

उन्होंने कहा कि वह आभारी हैं कि प्रधानमंत्री ने बौद्ध सर्किट के आधार पर पर्यटन की सभी संभावनाओं को आगे बढ़ाया। ऐसे सभी देशों, जिनकी आस्था बौद्ध धर्म से जुड़ी हुई है, को कुशीनगर से जोड़ने का कार्य पीएम ने किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रीलंका से भगवान बुद्ध के अवशेष के साथ डेलिगेशन जनपद में आएंगे। ऐसे में उनके स्वागत का अवसर उत्तर प्रदेश सरकार एवं कुशीनगरवासियों को प्राप्त हो रहा है। अतिथि देवो भव की भावना के अनुरूप प्रदेशवासी, राज्य सरकार तथा जनपद के लोग प्रफुल्लित हो रहे हैं।

9 एयरपोर्ट संचालित हो रहे हैं

उन्होंने उड़ान योजना का जिक्र करते हुए कहा कि यह योजना विकास, रोजगार तथा सुलभ आवागमन की योजना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में उत्तर प्रदेश में देश के सर्वाधिक एयरपोर्ट संचालित हैं। कुशीनगर एयरपोर्ट को शामिल करते हुए अब प्रदेश में 9 एयरपोर्ट फंक्शनल हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट के उद्घाटन से भगवान बुद्ध की विराटता के साथ नागरिकों को जोड़ने का अवसर प्राप्त होगा।

तेजी से विकास हुआ है

सीएम ने कहा कि पिछले साढ़े 4 वर्षों में उत्तर प्रदेश में बहुत त्वरित गति से विकास हुआ है। प्रदेश में लगभग 33 नए मेडिकल कॉलेजों (Medical College) की स्थापना हुई है। आगामी 25 अक्टूबर को 9 और मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कुशीनगर की विकास योजनाओं में बाईपास, सड़क मार्ग और मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास शामिल है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने भगवान बुद्ध की प्रतिमा के दर्शन भी किये। भ्रमण के दौरान नागरिक उड्डयन मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता ‘नन्दी’, श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

‘हर शिकायत का समय से हो निस्तारण’: डीएम ने सभी विभागों को दिया आदेश, एसपी संकल्प शर्मा संग की जनसुनवाई

Rajeev Singh

UP Election 2022 : चुनाव से पहले करोड़ों कैश और बहुमूल्य धातुएं बरामद, अवैध हथियार बनाने वाली 156 फैक्ट्री सीज, पूरी जानकारी

Abhishek Kumar Rai

मौका : मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में सरकार दे रही लाखों रुपये, 15 सितंबर तक आवेदन कर बनें कारोबारी

Sunil Kumar Rai

देवरिया : भाजपा अनुसूचित मोर्चा ने बैठक कर बनाई रणनीति, वर्ग के लोगों के उत्थान के लिए चलेगा अभियान

Sunil Kumar Rai

सीडीओ की जांच : मनरेगा साइट पर कमियां मिलने पर ग्राम रोजगार सेवक को नोटिस जारी, होगी वसूली

Sunil Kumar Rai

यूपी : कुटीर उद्योग में 60 फीसदी और बिक्री में 90 फीसदी का इजाफा, पीएम बोले- बदल रहा उत्तर प्रदेश

Sunil Kumar Rai
error: Content is protected !!