खबरेंदेवरिया

शामपुर ग्राम चौपाल में डीएम एपी सिंह ने बताए आधुनिक खेती के तरीके : श्रीअन्न की उपज पर दिया जोर, 14 ग्रामीणों ने गिनाईं समस्याएं

Deoria News : जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह एवं पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा की उपस्थिति में बीते दिन सलेमपुर ब्लॉक के ग्राम पंचायत शामपुर में ग्राम चौपाल का आयोजन किया गया।

जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने कहा कि ग्राम चौपाल का उद्देश्य ग्रामीण समस्याओं का स्थानीय स्तर पर समाधान करने के साथ ही विभिन्न सरकारी योजनाओं का सत्यापन भी करना है। प्रशासन लोगों के द्वार पर पहुंचकर जन समस्याओं का निराकरण कर रही है। उन्होंने ग्रामवासियों से अनुरोध किया कि गांव के जो लोग अंत्योदय राशन कार्ड का उपयोग नहीं करते या किसी परिवार में मृत्यु हो गई हो अथवा किसी की शादी अंयत्र हो गई हो, वे ऐसे लोगों की यूनिट हटवा लें, जिससे जरूरतमंद लोगों का अंत्योदय कार्ड बनाया जा सके।

जिलाधिकारी ने ग्रामीणों से खेती के तौर तरीके में बदलाव करने का भी अनुरोध किया। उन्होंने कहा की खेती उद्यमिता है। फसल विविधीकरण कारण समय की मांग है श्रीअन्न जैसे ज्वार, बाजरा, रागी इत्यादि की खेती भी की जाए। कृषि से जुड़े सहायक गतिविधियों जैसे पशुपालन, मत्स्य पालन, एग्रो फॉरेस्ट्री, मशरूम उत्पादन से जुड़ी गतिविधियों से किसान अपनी आय बढ़ा सकते हैं। उन्होंने किसानों से ट्रेंच और रिंग पीट विधि से गन्ना की खेती करने पर जोर दिया। ग्राम चौपाल के दौरान 14 ग्रामीणों ने अपनी-अपनी समस्याओं से जिलाधिकारी को अवगत कराया, इसके संबंध में डीएम ने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

ग्राम पंचायत शामपुर की कुल आबादी 7675 है। गांव में वृद्धावस्था पेंशन पाने वाले 64, विधवा पेंशन के 66, दिव्यांग पेंशन के 15 और उज्जवला गैस कनेक्शन के 80 लाभार्थी हैं। ग्राम चौपाल के दौरान विभिन्न अधिकारियों ने अपनी-अपनी विभागीय योजना के संबंध में ग्रामीणों को अवगत कराया। जिला उद्यान अधिकारी राम सिंह यादव ने लीची की बागवानी, केले की खेती और ड्रैगन फ्रूट के विषय में जानकारी दी। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने बकरी पालन के संबंध में ग्रामीणों को बताया। डीएसओ संजय पांडेय ने फोर्टीफाइड चावल के महत्व पर संक्षिप्त प्रकाश डाला।

ग्राम चौपाल के दौरान एसडीएम श्याम मणि त्रिपाठी, जिला विकास अधिकारी रवि शंकर राय, डीसी मनरेगा आलोक पांडेय, पीडी अनिल कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी कृष्णकांत राय, बीडीओ आनंद प्रकाश सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

सतर्कताः त्योहारों पर एलर्ट देवरिया प्रशासन, शांति-व्यवस्था के लिए पुलिस की गश्त बढ़ी

Sunil Kumar Rai

बरियारपुर पीएचसी पर फार्मासिस्ट मिला अनुपस्थित : डीएम ने मांगा जवाब, एसपी संग थाना भवन का किया निरीक्षण

Satyendra Kr Vishwakarma

BREAKING : देवरिया और कुशीनगर समेत 41 जिलों के साढ़े चार लाख किसानों को जल्द मिलेगा मुआवजा, योगी सरकार ने मंजूरी दी

Sunil Kumar Rai

नवनियुक्ति तक सेवानिवृत्त शिक्षकों की सेवाएं लेगी यूपी सरकार : मुख्यमंत्री योगी ने 219 प्रधानाचार्यों को दिया नियुक्ति पत्र

Satyendra Kr Vishwakarma

देश के सबसे बड़े एयर कॉर्गो टर्मिनल का हुआ भूमिपूजन : सीएम योगी के ड्रीम प्रोजेक्ट को मिली रफ्तार

Rajeev Singh

BIG NEWS : डीएम ने ग्राम पंचायत अधिकारी को किया निलंबित, कोला गौशाला में मिली खामियों पर हुआ एक्शन

Sunil Kumar Rai
error: Content is protected !!