खबरेंदेवरिया

जिलाधिकारी ने धीमी राजस्व वसूली पर जतायी नाराजगी : विद्युत बिल के बकाए पर लगाई फटकार

Deoria News : जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने बीते दिनों कलेक्ट्रेट सभागार में विद्युत विभाग, परिवहन, वाणिज्यकर, आबकारी, स्टैंप व निबंधन, खनन विभाग सहित विभिन्न विभागों के अगस्त माह के कर-करेत्तर राजस्व प्राप्ति की समीक्षा की । बैठक में डीएम ने कर-करेत्तर राजस्व वसूली तेज करने के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राजस्व वसूली का कार्य प्राथमिकता के आधार पर किया जाए।

जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग की राजस्व वसूली पर गहरी नाराजगी प्रकट की। जिलाधिकारी ने कहा कि विद्युत बिल की धनराशि मासिक आधार पर जमा कराई जाए। विद्युत सखियों के माध्यम से डोर-टू-डोर विद्युत बिल बकाया वसूली अभियान चलाया जाये। बीसी सखी को बीस हजार रुपये से अधिक की बिजली के बिल की वसूली पर एक प्रतिशत बतौर कमीशन तथा बीस हजार रुपये से कम बिल की वसूली पर 20 रुपये प्रति बिल की दर से भुगतान किया जाता है।

बीसी सखी को विद्युत देयक वसूली कार्य में लगाने से वसूली कार्य तेज होगा, साथ ही उनकी आय भी बढ़ेगी।उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को विद्युत बिल का भुगतान ऑनलाइन जमा करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि ट्रांसफॉर्मर एवं लो-वोल्टेज से जुड़ी समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर समाधान भी किया जाए। आमजन को किसी भी तरह की असुविधा नहीं होनी चाहिए।

जिलाधिकारी ने आबकारी विभाग को राजस्व वसूली में तेजी लाने का निर्देश दिया। 480 करोड रुपए के मासिक लक्ष्य के सापेक्ष अगस्त माह में 399 करोड़ के राजस्व की ही वसूली हुई है। आबकारी विभाग का 1266 करोड रुपए वार्षिक कर वसूली का लक्ष्य है। परिवहन विभाग के समीक्षा में जिलाधिकारी ने कहा कि बिहार सीमा पर प्रत्येक एंट्री पॉइंट पर बैरियर स्थापित कर ओवरलोड वाहन की जांच की जाए। मेहरौना, श्रीरामपुर, बघौचघाट, बनकटा एवं कापरवार में प्रवर्तन कार्य तेज किया जाए। इससे राजस्व वसूली में तेजी आएगी।

निबंधन विभाग की समीक्षा में यह तथ्य सामने में आया कि गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष भू संपत्ति के रजिस्ट्री में गिरावट दर्ज की गई है। एआईजी स्टाम्प पंकज सिंह द्वारा इसकी वजह अवैध प्लाटिंग पर लगाम बताई गई। जिस पर जिलाधिकारी ने 5 हेक्टेयर से अधिक भू क्षेत्र में बनने वाले आवासीय परियोजनाओं को प्रोत्साहित किया जाए। ले-आउट प्लान में रोड पार्क नाली इत्यादि स्पष्ट रूप से उल्लिखित होना चाहिए। अवैध प्लाटिंग को किसी भी दशा में स्वीकार नहीं किया जाएगा।

बैठक में एडीएम वित्त एवं राजस्व अरुण कुमार राय, उपायुक्त राज्य कर पंकज लाल, एआरटीओ आशुतोष शुक्ला, डीएसओ संजय पांडेय सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

Teachers Day 2022 : टीचर्स डे पर भाजपा ने शिक्षकों को किया सम्मानित, समाज में उनके योगदान को सराहा

Abhishek Kumar Rai

सुरक्षा बलों को मिली बड़ी सफलता : छत्तीसगढ़, झारखंड और बिहार में माओवादियों के गढ़ पर कब्जा कर कैंप बनाया, सिर्फ 39 जिलों तक सिमटा माओवाद

Sunil Kumar Rai

देवरिया नगर पालिका चुनाव : विपक्ष पर बरसे पूर्व केंद्रीय मंत्री शिव प्रताप शुक्ला, जीत के दिए टिप्स

Abhishek Kumar Rai

सीडीओ ने गांवों में विकास कार्यों का लिया जायजा : इंटरलॉकिंग की घटिया क्वालिटी पर तकनीकी सहायक के खिलाफ कार्रवाई

Sunil Kumar Rai

भाजपा देवरिया कार्यसमिति की बैठक में बनी रणनीति : सूर्य प्रताप शाही बोले-बीजेपी ने जनता में विश्वास और भरोसा पैदा किया

Rajeev Singh

Deoria News : देवरिया में किशोर से कुकर्म करते सिपाही को ग्रामीणों ने पकड़ कर पीटा, केस दर्ज

Abhishek Kumar Rai
error: Content is protected !!