खबरेंदेवरिया

17 सितंबर से देवरिया में शुरू होगा आयुष्मान भव: अभियान : हर गांव तक पहुंचेंगी स्वास्थ्य सेवाएं, डीएम ने की बैठक

Deoria News : स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने व जरूरतमंदों तक लाभ पहुंचाने के लिए आयुष्मान भवः अभियान 17 सितंबर से शुरू होगा। अभियान की शुरुआत राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू वर्चुअल माध्यम से करेंगी। इस अभियान को लेकर बुधवार को मेडिकल कालेज के सभागार में जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह की अध्यक्षता में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्म के वीडियो कान्फ्रेंसिंग कार्यक्रम को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों सहित अन्य अधिकारियों ने सुना।

जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने कहा कि पूरे जिले में स्वास्थ्य कवरेज के लक्ष्य को ध्यान में रखकर हर गांव तक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच सुगम बनाने के लिए आयुष्मान भवः अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के दौरान सेवा पखवाड़ा, आयुष्मान आपके घर 3.0, आयुष्मान मेला, आयुष्मान सभा, आयुष्मान ग्राम पंचायत, आंगनबाड़ी में बच्चों की स्क्रीनिंग, आयुष्मान ग्राम और वार्ड पंचायत आदि गतिविधियां की जाएगी। इस अभियान के तहत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स पर आयुष्मान मेले का आयोजन होगा। इसके साथ ही आयुष्मान कार्ड बांटने का प्रोसेस तेज किया जाएगा । इसके अलावा आयुष्मान गांव घोषित करने की भी प्लानिंग है।

‘आयुष्मान आपके द्वार’ कार्यक्रम के तहत आयुष्मान कार्ड बनाने और बांटने का काम होगा। जिले के 260 हेल्थएंड वेलनेस सेंटर्स पर होगा। इसमें गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों का इलाज होगा। इसके अलावा आयुष्मान सभा का आयोजन गांव और वार्ड लेवल पर होगा। जिसके तहत हेल्थकेयर स्कीम और सर्विसेस के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करना है। इस दौरान सभी ब्लॉक स्तर के अस्पताल में हेल्थ कैंप लगाए जाएंगे। जिसमें मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर लोगों का इलाज करेंगे। अगर जरूरत पड़ी तो जांच के बाद लोगों को मेडिकल कॉलेज में इलाज के लिए रेफर किया जाएगा। इस दौरान स्वच्छता अभियान भी चलाया जाएगा।

इस अवसर पर मेडिकल कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ राजेश बरनवाल, डॉ राजेंद्र प्रसाद, डॉ विनय पांडे, डॉ रंजीत कुशवाहा, डॉ राजेश गुप्ता, डीपीएम पूनम, देवेंद्र प्रताप सिंह, एचआईवी टीवी समन्वयक चंद्र प्रकाश त्रिपाठी, विश्वनाथ मल्ल सीएमएस, डॉक्टर एच के मिश्रा, डॉ अजीत पाल, डीपीआरओ कृष्णकांत राय सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

इन्हे किया गया सम्मानित
कार्यक्रम में जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह और सीएमओ डॉ राजेश झा ने निश्चय मित्र सम्मान से सांसद रमापति राम त्रिपाठी एवं सदर विधायक शलभ मणि त्रिपाठी, रोटरी क्लब के अध्यक्ष अखिलंदर शाही, नगर पालिका अध्यक्ष अलका सिंह को सम्मानित किया।

Related posts

शिक्षा पर 83 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी योगी सरकार : यूपी के एजुकेशन सिस्टम को देश में नंबर वन बनाने का लक्ष्य, जानें अब तक क्या हुआ हासिल

Satyendra Kr Vishwakarma

Deoria News : सीडीओ ने कृषि विभाग की समीक्षा में दिए ये आदेश, एक सप्ताह में काम पूरा कराएं जिम्मेदार

Sunil Kumar Rai

यूपी : राज्य का हर हॉस्पिटल आयुष्मान भारत और मुख्यमंत्री जन आयोग्य योजना से जुड़ेगा, निवासियों को मिलेंगे ये लाभ

Sunil Kumar Rai

सम्पूर्ण समाधान दिवस : डीएम ने क्विक रिस्पॉन्स टीम गठित की, एसपी संकल्प शर्मा ने दिए ये आदेश

Sunil Kumar Rai

कृषि यंत्रों की बुकिंग शुरू : इस आधार पर होगा चयन, ये किसान लाभ से रहेंगे वंचित

Sunil Kumar Rai

खास खबर : योगी सरकार ने यूपी के हर गांव को रोशन किया, बुन्देलखण्ड में बदले हालात, पढ़ें राज्य सरकार की विद्युत नीति

Harindra Kumar Rai
error: Content is protected !!