खबरेंदेवरिया

सोहनाग धाम को दिया जाएगा पौराणिक स्वरूप : निरीक्षण करने पहुंचे डीएम, वैदिक मंत्रोच्चार से की भगवान परशुराम की पूजा

Deoria News : जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने आज पौराणिक धार्मिक स्थल सोहनाग धाम में पर्यटन विभाग द्वारा कराई जा रही निर्माण परियोजनाओं का निरीक्षण किया।

उन्होंने कहा कि सोहनाग धाम को लोक श्रद्धा के अनुरूप पैराणिक स्वरूप दिया जाएगा। यह जन आस्था का प्रमुख केंद्र है। पर्यटन विभाग द्वारा भगवान परशुराम मंदिर परिसर का विकास एवं सरोवर के सौंदर्यीकरण का कार्य कराया जा रहा है। परियोजना के पूर्ण होने के पश्चात बड़ी संख्या में लोगों का आवागमन होगा, जिससे लोगों को रोजगार मिलेगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि 5.23 करोड़ रुपये की लागत से श्री परशुराम मंदिर तपोस्थली, सोहनाग धाम का विकास किया जा रहा है। परियोजना के तहत सरोवर के चारों ओर घाट का निर्माण, कथा मंडप एवं चेंज रूम, फ़साड लाइटिंग, सोलर लाइट, इंटरलॉकिंग, हॉर्टिकल्चर एवं प्लांटेशन, भव्य प्रवेश द्वार, सीटिंग बेंच सहित कई कार्य किया जा रहा है। मौके पर कार्यदायी संस्था यूपीपीसीएल द्वारा निर्माण कार्य कराया जा रहा है।

जिलाधिकारी ने परियोजना को निर्धारित समयसीमा के भीतर पूर्ण करने का निर्देश दिया। इस दौरान जिलाधिकारी ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ भगवान परशुराम की पूजा भी की। उन्होंने मंदिर के पुजारियों से मंदिर क्षेत्र के विकास के संबन्ध में विस्तृत चर्चा भी की।

पुजारी श्रीनारायण पांडेय ने मंदिर की ऐतिहासिकता एवं धार्मिक महत्व के विषय में जानकारी दी। जिलाधिकारी ने एसडीएम सलेमपुर को सरोवर के आसपास के स्थलों पर अवैध अतिक्रमण को हटाने का निर्देश दिया। इस दौरान पर्यटन सूचनाधिकारी प्राण रंजन सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

यूपी : अयोध्या को राममय बनाने की कवायद तेज, साधु-संतों से मिले सीएम योगी

Abhishek Kumar Rai

योगी सरकार ने मनरेगा का बजट 200 फीसदी बढ़ाया : दो साल में सूबे के गांवों की सूरत बदलने का बना प्लान

Sunil Kumar Rai

Mahavir Jayanti 2022 : भगवान महावीर की शोभायात्रा में उमड़ा जनसैलाब, बैंड-बाजे की धुन पर थिरके लोग

Abhishek Kumar Rai

Deoria Building Collapse Latest Update : परिवार उजड़ने के बाद मां को मिले 12 लाख, जर्जर इमारतों की पहचान कर खाली कराएगा प्रशासन

Harindra Kumar Rai

देवरिया भाजपा के कोर ग्रुप और नगर पंचायतों के समन्वयक की लिस्ट जारी : निकाय चुनाव में होगी परीक्षा, इन्हें मिली जिम्मेदारी

Sunil Kumar Rai

नवलपुर चौकी इंचार्ज पर तस्करी और गौ हत्या संरक्षण के आरोप : कार्रवाई की मांग पर अड़ी भाजपा, दी ये चेतावनी

Rajeev Singh
error: Content is protected !!