खबरेंदेवरिया

डीएम ने मुड़ाडीह में बायोफ्लॉक मत्स्य पालन परियोजना का किया निरीक्षण : देवरिया को लेकर बताया प्लान

Deoria News : जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने बुधवार को सदर तहसील स्थित मुड़ाडीह ग्राम पंचायत में स्थित बायोफ्लॉक विधि से मत्स्यपालन परियोजना का निरीक्षण किया।

इस दौरान जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने कहा कि जनपद में मत्स्य पालन के लिए अनुकूल जलवायु उपलब्ध है। सभी 16 ब्लॉक जलसंपदा से परिपूर्ण हैं। जनपद में प्रति व्यक्ति मछली उपभोग काफी ज्यादा है, अभी इसकी पूर्ति अन्य राज्यों द्वारा की जा रही है।

उन्होंने कहा कि बायोफ्लॉक मत्स्य पालन की एक वैज्ञानिक विधि है, जिसमें कम समय एवं कम क्षेत्रफल में अधिक पैदावार प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने कहा कि जनपद के दस हजार कृषकों को बायोफ्लॉक मत्स्यपालन से जोड़ा जाएगा। जनपद को मछली के आयातक से निर्यातक में बदला जाएगा।

डीएम ने कहा कि युवाओं और प्रगतिशील किसानों को बायोफ्लॉक मत्स्य पालन का प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाएगा। इससे उनकी आय में वृद्धि के साथ जनपद के पोषण स्तर में भी सुधार होगा।

बायोफ्लॉक परियोजना का प्रबंधन कर रहे अनिल कुमार ने जिलाधिकारी को बताया कि प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के अंतर्गत उन्होंने गत वर्ष 0.100 हेक्टेयर भूमि पर बायोफ्लॉक विधि से मत्स्यपालन शुरू किया। परियोजना की कुल लागत 14 लाख रुपये है, जिसमें से 5.60 लाख रुपये अनुदान प्राप्त हुआ।

उन्होंने बताया कि इस विधि से मछली पालन कर वे पेंगेसियस मछली की वर्ष में दो पैदावार प्राप्त करते हैं। अभी पहले वर्ष में उन्होंने 16 कुंतल मछली का उत्पादन किया है।

उन्होंने बताया कि बायोफ्लॉक तालाब से निकलने वाले पानी से अपने खेतों की सिंचाई भी की है। इस पानी में कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं, जिससे भूमि की उर्वरा शक्ति में वृद्धि हुई है। उनके खेत में धान के फसल की ग्रोथ अन्य से कहीं तेज हुई है।

निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, मुख्य कार्यकारी अधिकारी मत्स्य पालक विकास अभिकरण नंदकिशोर सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

Deoria News : देवरिया के नए सीडीओ प्रत्यूष पांडेय ने संभाला कार्यभार, आईआईटी और आईआईएम से की है पढ़ाई

Sunil Kumar Rai

Saryu Nahar National Project : 4 दशक से लंबित प्रोजेक्ट 4 साल में पूरा हुआ, इन 5 नदियों को जोड़ा गया

Harindra Kumar Rai

डीएम अखंड प्रताप सिंह की अपील : ऑनग्रिड सोलर रूफटॉप संयंत्र लगवाएं और बिजली का बिल घटाएं, सरकार दे रही भारी अनुदान

Sunil Kumar Rai

देवरिया भाजपा 1 सितंबर से चलाएगी वोटर चेतना अभियान : जिलाध्यक्ष अंतर्यामी सिंह ने बताया पूरा प्लान

Satyendra Kr Vishwakarma

Gorakhpur Link Expressway पर सफर के लिए हो जाएं तैयार : 75 प्रतिशत हुआ निर्माण, जल्द खत्म होगा इंतजार

Sunil Kumar Rai

दु:खद : ऑस्ट्रेलिया के महान गेंदबाज शेन वॉर्न का निधन, दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमी निराश, हासिल किया था शीर्ष मुकाम

Abhishek Kumar Rai
error: Content is protected !!