खबरेंदेवरिया

डीएम ने तलब की नॉन-परफार्मिंग आशा की लिस्ट : झोलाछाप डॉक्टरों के खिलाफ अभियान चलाने का दिया आदेश

Deoria News : जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह की अध्यक्षता में कल देर सायं सीएमओ कार्यालय स्थित धनवंतरि सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति के शासी निकाय की मासिक समीक्षा बैठक आयोजित हुई।

बैठक में जिलाधिकारी ने नॉन-परफार्मिंग एक्रीडेटेड सोशल हेल्थ एक्टिविस्ट (आशा) की सूची तलब की तथा झोलाछाप डॉक्टरों के विरुद्ध प्रभावी अभियान चलाने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने कहा वर्तमान समय में आईसीडीएस विभाग द्वारा पोषण ट्रैकर एप द्वारा 34,506 गर्भवती महिलाओं को ट्रैक किया जा रहा है। समस्त एमओआईसी इन महिलाओं का संस्थागत प्रसव सुनिश्चित करें। जिन क्षेत्रों में महिलाओं के संस्थागत प्रसव में कमी परिलक्षित होगी, वहां आशा की जवाबदेही तय की जाएगी।


डीएम ने कहा कि स्वास्थ्य केन्द्र पर आने वाली प्रत्येक गर्भवती का संस्थागत प्रसव सुनिश्चित किया जाए। यदि निजी अस्पतालों के साथ आशा अथवा किसी अन्य स्वास्थ्यकर्मी की मिलीभगत मिली तो उनकी सेवा समाप्ति के साथ ही सुसंगत धाराओं में एफआईआर भी दर्ज किया जाएगा।

उन्होंने डीएचएस की आगामी बैठक में सबसे खराब काम करने वाली 32 आशा की सूची भी तलब की है। जिलाधिकारी ने कहा कि कई तरह की स्वास्थ्य सेवाओं के प्रभावी क्रियान्वयन में आशा की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उसके कार्यों की सतत मॉनिटरिंग की जाए।

जिलाधिकारी ने झोलाछाप डॉक्टरों एवं अपंजीकृत नर्सिंग होम के विरुद्ध अभियान चलाने का भी निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक एमओआईसी का दायित्व होगा कि वे अपने क्षेत्र में झोलाछाप डॉक्टरों की गतिविधियां रोके। इसके लिए उन्हें आवश्यक पुलिसबल भी उपलब्ध कराया जाएगा।

जिलाधिकारी ने परिवार नियोजन से जुड़ी गतिविधियों को प्रोत्साहित करने का निर्देश दिया। बैठक में यह तथ्य प्रकाश में आया कि जनपद में 18 से 50 आयु वर्ग में 4,73,304 दंपति हैं, जिसमें से 1,91,992 दंपतियों के दो बच्चे हैं।

जिलाधिकारी ने मिशन इंद्रधनुष की भी समीक्षा की। उन्होंने बताया कि मिशन इंद्रधनुष के अंतर्गत 12 तरह की बीमारियों से सुरक्षा के लिए 11 तरह के टीके लगाए जाएंगे, जिनमें बीसीजी, ओपीबी, पेंटावेलेंट, मिजिल्स, रूबेला, विटामिन ए सिरप, पीसीबी के टीके भी शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि शासन से प्राप्त दिशा-निर्देश के क्रम में 07 अगस्त से 12 अगस्त तक सघन इंद्रधनुष मिशन 5.0 अभियान का प्रथम चरण प्रारंभ होगा। गर्भवती महिलाएं और 5 साल के छोटे बच्चे, जिनका नियमित टीकाकरण होना था और किसी कारण से छूट गए थे, उनको इस अभियान के तहत टीकाकरण का लाभ मिलेगा।

बैठक में सीडीओ रवींद्र कुमार, सीएमओ डॉ राजेश झा, एसीएमओ डॉ संजय कुमार, एसीएमओ डॉ सुरेंद्र कुमार चौधरी, डॉ बीपी सिंह, डॉ संजय चंद सहित विभिन्न जिला स्तरीय अधिकारी एवं एमओआईसी गण उपस्थित थे।

Related posts

देवरिया : विधानसभा चुनाव ड्यूटी में तैनात आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को अब तक नहीं मिला भुगतान, जानें अधिकारियों ने क्या कहा

Sunil Kumar Rai

BREAKING : केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क घटाया, जानें नई दरें

Sunil Kumar Rai

Deoria News : डीएम ने डिमांड आधारित कौशल प्रशिक्षण पर दिया जोर, बदलाव के लिए दिए आदेश

Harindra Kumar Rai

देवरिया : बीईओ की जांच में 93 अध्यापक और कर्मचारी अनुपस्थित मिले, बीएसए ने लिया एक्शन

Abhishek Kumar Rai

वकील की हत्या के मामले में विपक्ष हमलावर : जानें क्या बोले पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और बसपा प्रमुख मायावती

Satyendra Kr Vishwakarma

समाधान नंबर से अंबालिका के जीवन में आई नई रोशनी : चंद दिनों में हुआ वर्षों से लंबित काम, डीएम ने लिया संज्ञान

Sunil Kumar Rai
error: Content is protected !!