खबरेंदेवरिया

देवरिया प्रशासन का दावा : हीट वेव से नहीं हुई कोई मौत, लोगों से अफवाहों से बचने की अपील की

Deoria News : महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कॉलेज स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में आज प्राचार्य डॉ राजेश कुमार बरनवाल, सीएमओ डॉ राजेश झा, सीएमएस डॉ एचके मिश्रा एवं एडीएम प्रशासन गौरव श्रीवास्तव ने एक संयुक्त प्रेसवार्ता को संबोधित किया।

मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ राजेश कुमार बरनवाल ने बताया कि 1 जून से 18 जून के मध्य संभावित हीट स्ट्रोक के लक्षण वाले चार संदिग्ध मरीजों की मृत्यु दर्ज की गई है, किंतु मृतकों के परिजनों द्वारा पोस्टमार्टम करने की सहमति नहीं मिलने की वजह से मृत्यु के वास्तविक कारणों की पुष्टि नहीं की जा सकी है।

एक प्रश्न के जवाब में डॉ राजेश कुमार बरनवाल ने बताया कि दर्ज आंकड़ों के अनुसार 18 जून 2023 को 18, 17 जून को 30, 16 जून को 09 तथा 15 जून को 12 व्यक्ति विभिन्न बीमारियों जैसे कार्डिक अरेस्ट, ब्रेन स्ट्रोक, हाइपरटेंशन, डायबिटीज, किडनी फेलियर से ग्रसित मृत अवस्था में इमरजेंसी में लाये गए। इनमें से अधिकांश की आयु 60 वर्ष से अधिक की थी। जनपद में जून माह में एक भी पुष्ट मृत्यु हीट वेव की वजह से दर्ज नहीं हुई है।

सीएमओ डॉ राजेश झा ने अनावश्यक पैनिक बढ़ाने वाली अफवाहों से दूर रहने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि जनपद के समस्त स्वास्थ्य केंद्रों पर समुचित प्रबन्ध किये गए हैं। दवाई की कोई कमी नहीं है। हीट वेव से पीड़ित व्यक्ति को त्वरित चिकित्सा उपलब्ध कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग की तैयारियां पूरी हैं।

उन्होंने आम नागरिकों से अनुरोध करते हुए कहा कि लू के दृष्टिगत दोपहर 12 से शाम चार बजे तक विशेष एहतियात बरतें। अति आवश्यक हो तभी बाहर निकलें। हल्के रंग के कपड़ो एवं छातों का प्रयोग करें एवं पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

Related posts

प्रदेश की चारागाह जमीनों पर नेपियर घास लगाएगी योगी सरकार : सीएम के आदेश पर 45 दिनों का चलाया जाएगा अभियान

Sunil Kumar Rai

देवरिया : 12 हजार बिजली बिल बकाएदारों ने ओटीएस योजना का लिया लाभ, आज ही करें भुगतान और पाएं छूट

Sunil Kumar Rai

देवरिया : ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिता 10 अगस्त तक चलेगी, जानें किस दिन कहां होगा आयोजन

Harindra Kumar Rai

खुशखबरी : सिविटेक स्टेडिया में मिल्क बूथ का हुआ शिलान्यास, 10 हजार से ज्यादा निवासियों को मिलेगा लाभ

Abhishek Kumar Rai

देवरिया में 1490 दिव्यांगजनों को मिलेंगे 2492 उपकरण : 489 मोटराइज्ड ट्रायसाइकिल होंगी वितरित, जानें तिथियां और स्थान

Sunil Kumar Rai

धर्मराज सिंह हमारे दिलों में आज भी जिन्दा हैं : सांसद रविन्दर कुशवाहा

Rajeev Singh
error: Content is protected !!