खबरेंदेवरिया

देवरिया में होगा जश्न : उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के मौके पर रहेगी कार्यक्रमों की धूम

Deoria News : आगामी 24 जनवरी को उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस मनाये जाने की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह (Jitendra Pratap Singh DM Deoria) ने शुक्रवार को विकास भवन के गांधी सभागार में बैठक आयोजित की। इसमें उन्होंने कार्यक्रमों के सफल क्रियान्वयन के लिए संबंधित सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने कार्यों से संबंधित तैयारियां पूर्ण कर सफलतम आयोजन सुनिश्चित करायें।

उन्होंने कहा कि जनपद में 24 से 26 जनवरी की अवधि में निर्धारित कार्यक्रमों के अन्तर्गत विभिन्न विभागों की प्रदर्शनी सहित विविध कार्यक्रम आयोजित होंगे। उन्होंने जुड़े सभी विभागों को शासन के दिशानिर्देशों के अनुरुप अपने विभाग से संबंधित कार्यक्रमों का आयोजन सुनिश्चित कराये जाने का निर्देश दिया है।

जिलाधिकारी ने कहा उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर निवेश एवं रोजगार, डिजिटल उत्तर प्रदेश, साइबर सुरक्षा व उन्नत प्राकृतिक कृषि विषयों पर प्रदर्शनियां आयोजित की जायेगी। सभी संबंधित विभाग विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों, जनपद की विशिष्ट प्रतिभाओं की सफलता की कहानी को भी फोटो, फिल्म, ब्रोशर के माध्यम से प्रदर्शित करेंगे। उन्होंने खादी ग्रामोद्योग विभाग को निर्देशित किया कि वे उद्यमियों, व्यवसायियों व स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों की प्रदर्शनी लगाना सुनिश्चित करें। नवीन कृषि तकनीकों पर आधारित प्रदर्शनी के अतिरिक्त मिलेट्स (मोटे अनाज) से बने खाद्य पदार्थो को भी प्रदर्शित किया जायेगा।

सूचना विभाग राज्य व केन्द्र सरकार की महत्वपूर्ण एवं जन कल्याणकारी योजनाओं पर आधारित प्रदर्शनी लगाएगा। हस्त शिल्प उद्योग को बढावा देने के उद्देश्य से तीन दिवसीय हस्त शिल्प एवं ग्रामोद्योग मेला संबंधित विभागों के माध्यम से लगाया जायेगा। उप्र राजकीय अभिलेखागार द्वारा उत्तर प्रदेश स्थापना से लेकर अब तक की विकास यात्रा से संबंधित संकलित अभिलेखों की प्रदर्शनी का आयोजन सभी कार्यक्रम स्थलों पर किया जायेगा।

डीएम जेपी सिंह ने सभी संबंधित विभागों को निर्देशित किया कि विभिन्न विभागों द्वारा संचालित लाभार्थीपरक योजनाओं के अन्तर्गत टूल किट, लाभार्थी कार्ड, छात्रवृत्ति आदि का सामूहिक वितरण कार्यक्रम एवं उक्त कल्याणकारी योजनाओं पर आधारित संगोष्ठी/ सेमिनार/ परिचर्चा आदि का आयोजन सुनिश्चित करेंगे। 25 जनवरी को चित्रकला प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता आदि का आयोजन सुनिश्चित किया जायेगा, जिनको जी-20 तथा उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 के विषयों से जोड़ा जायेगा।

खेल विभाग ग्रामीण स्तर के खेलों को बढावा देने के उद्देश्य जिला स्तर पर प्रतियोगितायें आयोजित कराते हुए खेलों का प्रदर्शन करेगा। इस अवसर पर खेल विभाग द्वारा खेल से संबंधित विभिन्न पुरस्कारों का वितरण भी किया जायेगा। विशिष्ट सफल प्रतिभाओं को सम्मान दिया जायेगा, जो युवा पीढ़ी के लिए अनुकरणीय हों। उन महानुभावों को चिन्हित किया जायेगा, जिन्होंने प्रदेश में निवेश एवं रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये हैं। ऐसे महानुभावों को कार्यक्रम स्थल पर आमंत्रित कर सम्मानित किया जायेगा।

आयोजित बैठक में सीडीओ रवींद्र कुमार, सीएमओ डॉ राजेश झा, एडीएम वित्त एवं राजस्व नागेंद्र कुमार सिंह, एडीएम प्रशासन गौरव श्रीवास्तव, एएसपी राजेश सोनकर, जिला विकास अधिकारी रवि शंकर राय, डीआईओएस विनोद कुमार राय, उप निदेशक कृषि विकेश कुमार पटेल, ईओ रोहित सिंह सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts

चंद्रशेखर आजाद का बलिदान दिवस : देवरिया भाजपा ने किया नमन, जानें किसने क्या कहा

Laxmi Srivastava

Amarnath Yatra : अमरनाथ यात्रा के लिए जारी हुई एडवाइजरी, पूरी जानकारी लेकर ही निकलें

Abhishek Kumar Rai

बड़ी खबर : सीएम योगी आदित्यनाथ ने करोड़ों लोगों को दी सौगात, पिछली सरकारों से पूछे सवाल

Sunil Kumar Rai

यूपी : किसानों को अपनी उपज बेचने में कोई असुविधा न हो – सीएम योगी आदित्यनाथ

Abhishek Kumar Rai

एक हजार करोड़ से अपग्रेड होंगे यूपी के स्कूल : छात्रों को मिलेगी हर सुविधा, पढ़ें सीएम का प्लान

Swapnil Yadav

देवरिया में 3.86 लाख बच्चों को पिलाई जाएगी इस विटामिन की खुराक : कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने सीएचसी पथरदेवा से की शुरुआत

Satyendra Kr Vishwakarma
error: Content is protected !!