खबरेंदेवरिया

सम्मान निधि के लिए अनिवार्य हुए ये तीन काम : गांवों में लगेगी लिस्ट, तय तिथियों पर चलेगा अभियान

Deoria News : उप कृषि निदेशक ने बताया है कि भारत सरकार के स्तर से यह निर्देश प्राप्त हुआ है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की तेरहवीं किस्त का भुगतान केवल उन्हीं किसानों को किया जायेगा, जिनका भूलेख अंकन पूर्ण हो चुका है तथा जिन लाभार्थियों ने पीएम किसान पोर्टल पर अपना ई-केवाईसी करा लिया है। साथ ही किसानों के बैंक खातों का आधार सीडिंग एवं एनपीसीआई से लिंक हो गया है।

इन कार्यों के लिए निर्धारित तिथियों में अभियान चला कर किसानों की मदद की जाएगी। समस्त गांवों में ई-केवाईसी अपूर्ण, भूलेख अंकन अपूर्ण एवं बैंक खातों के आधार सीडिंग से अवशेष कृषकों की सूची चस्पा कराते हुए पंचायती राज विभाग के सहयोग से ग्राम पंचायतों की खुली बैक सम्पन्न करायी जायेगी। इसमें राजस्व, कृषि विभाग के कार्मिक तथा बैंक एवं जनसेवा केन्द्र के प्रतिनिधि प्रतिभाग करेंगे। खुली बैठक में कृषकों को ईकेवाईसी भूलेख अंकन एवं अपने खाते को आधार सीडिंग कराने के लिए प्रेरित किया जायेगा।

20 एवं 21 जनवरी 2023 को समस्त जन सेवा केन्द्रों एवं बैंकों में ई-केवाईसी कराने तथा खातों को आधार सीडिंग एवं एनपीसीआई से लिंक कराने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसके अन्तर्गत बैंक पीएम किसान के लाभार्थियों के अवशेष खातों की आधार सीडिंग एवं एनपीसीआई से लिंक की प्राथमिकता के आधार पर करेंगे। कृषि विभाग के समस्त विकास खण्ड स्तर पर स्थित राजकीय कृषि बीज भण्डार पर 17, 23 एवं 30 जनवरी, 2023 को भी जनसेवा केन्द्रों के प्रभारी बायोमेट्रिक ई-केवाईसी कराने के लिए समस्त सुविधाओं के साथ उपस्थित रहेंगे।

कृषकों को उन्होंने अवगत कराया है कि, जिन्होंने भूलेख अंकन, आधार सीडिंग एवं ई-केवाईसी आदि कार्य अभी तक नहीं कराया है, वह अभियान के अन्तर्गत अवश्य करा लें। ताकि किसान भाइयों को तेरहवीं किस्त प्राप्त हो सके।

Related posts

Deoria News : दुष्कर्म का विरोध करने पर युवक ने युवती का कान काटा, पुलिस कर रही तलाश

Abhishek Kumar Rai

भेंट : डीडीआरडब्ल्यूए ने एमएलए पंकज सिंह को गिनाई शहर की समस्याएं, ये मांग की

Abhishek Kumar Rai

BIG NEWS : देवरिया में गड़बड़ी मिलने पर 5 मांस-मछली विक्रेताओं का चालान और अन्य को चेतावनी, नामी रेस्टोरेंट से टीम ने लिया सैंपल

Sunil Kumar Rai

देवरिया में होगा जश्न : उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस के मौके पर रहेगी कार्यक्रमों की धूम

Sunil Kumar Rai

BIG NEWS : श्रम रोजगार कार्यालय के 8 कर्मचारी मिले अनुपस्थित, मुख्य विकास अधिकारी ने लिया एक्शन

Abhishek Kumar Rai

जिम्मेदारी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम आवास योजना के लाभार्थी को लिखी भावुक चिट्ठी, पढ़ें पूरा खत

Sunil Kumar Rai
error: Content is protected !!