खबरेंदेवरिया

Deoria news : जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने किया स्वावलंबन स्वाभिमान कार्यक्रम का उद्घाटन, प्रशिक्षण लेकर आत्मनिर्भर बनेंगी नारी शक्ति

Deoria news : जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह (IAS Jitendra Pratap Singh) ने सोमवार को राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम सोन्दा मौजा देवरिया में सिडबी प्रायोजित स्वावलंबन स्वाभिमान कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम के माध्यम से जनपद की 50 महिलाओं को ओडीओपी उत्पाद सजावटी वस्तुओं के उत्पादन से जुड़ा 6 दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाएगा।

आत्मनिर्भर बनने में सहायता मिलेगी

जिलाधिकारी ने उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि महिलाएं प्रशिक्षण प्राप्त कर अपने हुनर का विकास करें। जनपद के ओडीओपी उत्पाद के तहत बनने वाले सजावटी वस्तुओं की वैश्विक मांग है। इस प्रकार के प्रशिक्षण सत्र से महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और उन्हें आत्मनिर्भर बनने में सहायता मिलेगी।

ट्रेनिंग दी गई

केंद्र के उप प्रबंधक कुमार रोहित ने बताया कि प्रशिक्षण 5 सिंतबर से 10 सितंबर तक दिया जाएगा। प्रशिक्षण के उपरांत महिलाओं को टूल किट भी प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण सत्र के पहले दिन महिलाओं को झूमर और तोरण बनाने का प्रशिक्षण दिया गया।

फाइनेंस सुविधा उपलब्ध होगी

माइक्रो फाइनेंस एसोसिएशन ऑफ उत्तर प्रदेश के प्रतिनिधि सुधीर ने बताया कि एनएसआईसी तकनीकी सेवा केंद्र देवरिया में प्रशिक्षण प्राप्त कर रही महिलाओं को लघु उद्यमी के तौर पर विकसित किया जाएगा और इसके लिए महिलाओं को 30 से 50 हजार रुपये तक का माइक्रोफाइनेंस भी उपलब्ध कराया जाएगा।

ये बनाने का प्रशिक्षण मिलेगा

जिलाधिकारी ने लघु उद्योग विभाग के कार्यालय परिसर में स्थित विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण स्थलों का निरीक्षण किया। केंद्र में पेपर नैपकिन, बिस्किट बनाने, ब्रेड बनाने, सोया मिल्क, तेल निष्कर्षण, ब्यूटी पार्लर आदि से जुड़े प्रशिक्षण दिए जाते हैं। डीएम ने जनपद के अधिक से अधिक लोगों को प्रशिक्षण देने के लिए जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश दिया।

Related posts

लोकसभा उपचुनाव नतीजे : देवरिया भाजपा में जश्न का माहौल, जानें जनप्रतिनिधियों ने क्या कहा

Sunil Kumar Rai

PM Gati Shakti : पीएम गति शक्ति पोर्टल पर 17 विभाग एकीकृत हुए, अगले 3 महीने में मिलेगी हर सेवा

Sunil Kumar Rai

eSanjeevani से हजारों को मिल रहा उपचार : देवरिया में 80 सेंटर कर रहे काम, अब यह लक्ष्य हासिल करेगा प्रशासन

Satyendra Kr Vishwakarma

Gorakhpur Link Expressway : दिल्ली, बंगाल और बनारस को जोड़ेगा गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे, 49 प्रतिशत निर्माण पूरा, पढ़ें पूरा प्रोजेक्ट

Sunil Kumar Rai

UP Elections 2022 : गोरखपुर में बोलीं प्रियंका गांधी- मर जाऊंगी, जान दे दूंगी, लेकिन भाजपा के साथ कभी मिलावट नहीं करूंगी

Harindra Kumar Rai

कांग्रेस की कार्यसमिति में होगा बड़ा फेरबदल : जल्द हो सकता है ऐलान

Abhishek Kumar Rai
error: Content is protected !!