खबरेंदेवरिया

Deoria News : देवरिया के हर ब्लॉक में होगा किसान उत्पादक संगठन का गठन, डीएम ने बैठक कर जाना हाल, कृषकों को मिलेंगे यह लाभ

DM Jitendra Pratap singh

Deoria News : जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह (DM Jitendra Pratap Singh IAS) की अध्यक्षता में किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) के गठन एवं प्रोत्साहन देने के लिए जनपद स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक सोमवार की देर शाम को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।

जिलाधिकारी ने जनपद के समस्त ब्लॉकों में एफपीओ का गठन करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि एफपीओ के माध्यम से कृषक हित का प्रभावी रूप से संवर्द्धन हो रहा है।

गठन के लिए प्रयास किया जा रहा
जिलाधिकारी ने बताया कि भारत सरकार के साथ-साथ प्रदेश सरकार ने भी कृषक उत्पादक संगठन निर्माण के लिए नीति बनाई है। इस दिशा में जिले के हर ब्लॉक में कृषक उत्पादक संगठन के गठन के लिए प्रयास किया जा रहा है। इन गठित कृषक उत्पादक संघों को भारत सरकार द्वारा परिचालन के लिए 3 वर्ष तक सहयोग भी प्रदान किया जाएगा।

बिचौलिया से मुक्ति मिल सकेगी
इस योजना के अंतर्गत देवरिया में अब तक 3 एफपीओ का निर्माण गौरी बाजार, तरकुलवा और भलुअनी विकास खंड में किया जा चुका है। इस वर्ष पथरदेवा, रामपुर कारखाना एवं सलेमपुर विकास खंड में नाबार्ड द्वारा और देसही विकास खंड में लघु कृषक व्यापार संघ द्वारा एफ़पीओ का निर्माण किया जाएगा। इन संगठनों के गठन से किसानों को अपनी फसल का उचित मूल्य एवं बिचौलिया से मुक्ति मिल सकेगी।

अवश्य खुल जाना चाहिए
जिलाधिकारी ने कहा कि एफपीओ निर्माण से पूर्व नाबार्ड एवं लघु कृषक व्यापार संघ से एफपीओ गठन के लिए नामित गैर सरकारी संस्था का कार्यालय जिले में अवश्य खुल जाना चाहिए। उन्होंने जिले में कार्यरत 18 एफपीओ के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा की तथा पूर्वांचल पोल्ट्री उत्पादक कंपनी एवं महालक्ष्मी उत्पादक कंपनी के निवेशकों से एफपीओ की कार्यप्रणाली के संबंध में जानकारी प्राप्त की।

एफपीओ का गठन किया जाएगा
नाबार्ड के डीडीएम संचित सिंह ने बताया कि एफपीओ के गठन के लिए जनपद में विस्तृत कार्य योजना तैयार कर ली गई है। शीघ्र ही जनपद के समस्त ब्लॉकों में एफपीओ का गठन किया जाएगा।

ये रहे मौजूद
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) कुँवर पंकज, उपनिदेशक कृषि विकेश कुमार, जिला कृषि अधिकारी मोहम्मद मुजम्मिल, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी पीएन सिंह, एलडीएम अरुणेश कुमार सहित विभिन्न अधिकारी एवं एफपीओ के प्रतिनिधि गण उपस्थित थे।

Related posts

एडीएम प्रशासन ने विभिन्न विभागों को दिए आदेश : 30 नवंबर तक कराएं फसल बीमा, पढ़ें देवरिया की 3 खबरें

Sunil Kumar Rai

मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम को सफल बनाने का प्लान तैयार : नगर आयुक्त और इन अधिकारियों को मिली बड़ी जिम्मेदारी

Abhishek Kumar Rai

डीएम अखंड प्रताप सिंह की अपील : ऑनग्रिड सोलर रूफटॉप संयंत्र लगवाएं और बिजली का बिल घटाएं, सरकार दे रही भारी अनुदान

Sunil Kumar Rai

देवरिया के इस गांव में शुरू हुआ कूड़ा निस्तारण केंद्र : डीएम एपी सिंह और एसपी संकल्प शर्मा ने किया उद्घाटन

Sunil Kumar Rai

Deoria news : जिला कारागार देवरिया पहुंची सचिव न्यायाधीश इशरत परवीन फारुकी, बंदी महिलाओं और बच्चों के लिए दी खास हिदायत

Abhishek Kumar Rai

Global Investors Summit 2023 : निवेशक देशों में रोड शो करेंगे यूपी के मंत्री, इन बदलावों से बदला माहौल, 10 लाख करोड़ के निवेश का लक्ष्य साधेगी योगी सरकार

Sunil Kumar Rai
error: Content is protected !!