खबरेंदेवरिया

DEORIA BREAKING : राज्य मंत्री की बैठक से गायब प्रोबेशन अधिकारी पर हुआ एक्शन, 10 छात्रों को मिले स्मार्ट फोन

-बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री ने की विकास निर्माण एवं कानून-व्यवस्था की समीक्षा

-आईटीआई के 10 छात्रों को स्मार्ट फोन/टैबलेट किया वितरित

Deoria News : बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार संदीप सिंह (Sandeep Singh) ने विकास भवन के गांधी सभागार में विकास निर्माण एवं कानून-व्यवस्था की समीक्षा की तथा आईटीआई के 10 छात्रों को स्मार्ट फोन/टैबलेट प्रदान किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी, कर्मचारी व जनप्रतिनिधि आपसी समन्वय के साथ कार्य करें। संचालित योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुंचाने में अपनी अहम भूमिका निभायें।

उन्होंने कहा कि जिस अधिकारी, कर्मचारी स्तर से विकास कार्य बाधित व उसमें अड़चन आयेगा, उनके विरुद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई करने में चूक नहीं होगी। बैठक में जिला प्रोबेशन अधिकारी के अनुपस्थित होने पर उनका आज का वेतन रोके जाने व स्पष्टीकरण तलब किये जाने की भी कार्रवाई की गयी।

मिल कर मॉडल जनपद बनाएं

राज्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार में अधिकारियों व कर्मचारियों के कार्य करने के लिए एक सुखद वातावरण विकसित हुआ है और हम सभी अपने पूरे रिसोर्स के साथ कार्य कर रहे है। आगे भी अपने-अपने जिम्मेदारियों व कार्यों को अपनी क्षमता से भी बढ़ कर उसे निभायें, जिससे कि जनपद विकास की दिशा में और बेहतर व अग्रणी रहे। उन्होंने कहा कि हम सभी को जनपद के विकास के लिए पूरी टीम भावना के साथ कार्य करना चाहिये, जिससे कि यह जनपद प्रदेश में एक मॉडल के रुप में स्थापित हो।

25 प्रोजेक्ट पूरे हुए

समीक्षा के दौरान उन्होंने राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम के निर्माणाधीन कार्य परियोजनाओं को समय से पूरा किये जाने का निर्देश दिया। उन्हें बताया गया कि 65 परियोजनायें हैं, जिसमें से 21 गत वर्ष पूर्ण कर ली गई हैं। अन्य 44 में से 4 इस वर्ष पूर्ण कर लिये गये हैं। शेष पर कार्य चल रहा है। मंत्री ने हर घर नल योजना, गौ आश्रय स्थल की भी समीक्षा की।

निर्देश दिए गए

सीवीओ ने बताया कि जनपद में 34 गौ आश्रय हैं। 16 स्थायी तथा 2 वृहद गौ आश्रय केन्द्र हैं। इन केन्द्रों में पशुओं के संरक्षण, चारा उपलब्धता के निर्देश दिये गये। गेंहू क्रय केन्द्र, खाद बीज की उपलब्धता, कृषि विज्ञान केन्द्र की भी समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिये गये। विद्युत आपूर्ति के जायजा के दौरान सदर सांसद डॉ रमापति राम त्रिपाठी ने कहा कि इस विभाग की जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों की एक अलग बैठक करा कर इससे जुड़े समस्याओं का समाधान कराया जाये।

टेंडर प्रक्रिया जारी है

सड़कों के निर्माण कार्य के तहत अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी ने बताया कि जनपद और तहसील फोरलेन से जुड़े हुए है। बेलडांर सड़क की खराब स्थिति के संबंध में बताया गया कि टेंडर की प्रक्रिया में हैं। तकनीकी बिड प्राप्त होनी है। बरहज विधायक दीपक मिश्रा ने करुअना करमटार सड़क की खराब स्थिति एवं सदर विधायक शलभ मणि त्रिपाठी ने भटवलिया से अवशेष फोरलेन के निर्माण की बात रखी।

इन सड़कों का उठा मुद्दा

उद्योग विभाग, खादी ग्राम उद्योग, समाज कल्याण, प्रोबेशन, स्वामित्व योजना, मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना, आइसीडीएस, दिव्यांग जन सशक्तिकरण विभाग आदि की प्रगति समीक्षा की गयी। दिव्यांग विभाग की संचालित योजनाओं के प्रति जागरुकता पर सदर विधायक शलभ मणि ने बल दिया।  रुद्रपुर विधायक जय प्रकाश निषाद ने ऐसे पात्र दिव्यांजनों की सूची बनाये जाने एवं उसके अनुसार विधानसभावार वितरण कराये जाने को कहा। रामपुर कारखाना विधायक सुरेंद्र चौरसिया ने भी विद्युत से जुड़ी समस्याओं को रखा।

तय समय में पूर्ण हों

समीक्षा में रोजगार मेला, प्रधानमंत्री श्रम मानधन योजना, मनरेगा, आयुष्मान भारत, आगनवाड़ी केन्द्र निर्माण, प्रधानमंत्री आवास शहरी एवं ग्रामीण, सामुदायिक शौचालय निर्माण, पीएम स्वनिधि योजना, वृक्षारोपण, स्कूल चलो अभियान, कायाकल्प, कर करेत्तर, यातायात प्रबंधन एवं 10 करोड़ से अधिक लागत की कार्य परियोजनाओं की समीक्षा कर सभी कार्य बिन्दुओं को लक्ष्यानुरुप पूर्ण किये जाने के निर्देश दिये। मनरेगा कनवर्जन से बनने वाले अमृत सरोवर के कार्यों को भी प्राथमिकता से कराये जाने के निर्देश दिये गये।

बीपीओ सिस्टम विकसित किया गया

पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने कानून व्यवस्था की प्रगतियों एवं इसके लिये अब तक किये गये कार्यों को पूर्ण विवरण रखते हुए कहा कि जनपद में कानून व्यवस्था बनाये रखने में कोई कोर कसर नहीं रखी जायेगी। बीपीओ (बीट पुलिस) सिस्टम को विकसित किया गया है।

टीम भाव के साथ होगा काम

मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार ने सभी कार्य बिन्दुओं के प्रगतियों का विवरण रखा। साथ ही मंत्री जी सहित जनप्रतिनिधियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि जो निर्देश व सुझाव आये हैं, उसे पूरी टीम भाव के साथ क्रिन्यान्वित कराया जायेगा।

ये रहे मौजूद

बैठक में एडीएम प्रशासन कुंवर पंकज, वित्त एवं राजस्व नागेन्द्र सिंह, सीआरओ अमृत लाल बिन्द, एमएल सी प्रतिनिधि राजू मणि, भाजयूमो के जितेन्द्र प्रताप राव, जिला विकास अधिकारी श्रवण कुमार राय, सीमएमओ डॉ आलोक पाण्डेय, सीएमएस डॉ एएम वर्मा, डीएसटीओ मनोज श्रीवास्तव, डीपीओ कृष्णकांत राय, बीएसए संतोष राय, अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी कमल किशोर सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Related posts

यूपी : योगी सरकार ने माफिया का किया मर्दन, 2000 करोड़ रुपये से ज्यादा की धनराशि जब्त, सीएम ने दिए ये आदेश

Harindra Kumar Rai

प्रभारी जनार्दन तिवारी ने देवरिया में किया जनसंपर्क : नगर निकाय चुनाव में भाजपा की जीत पर ये बोले

Sunil Kumar Rai

डीएम ने किया खुखुंदू क्रय केंद्र का निरीक्षण : धान खरीद में समस्या हो तो किसान इन नंबरों पर करें शिकायत

Rajeev Singh

गुजरात में भाजपा के विकासवादी नीतियों की जीत है : अंतर्यामी सिंह

Abhishek Kumar Rai

भाजपा सरकार में महिलाएं बन रहीं आत्मनिर्भर और सशक्त : संवाद कार्यक्रम में बोलीं अलका सिंह

Swapnil Yadav

यूपी के इन 9 महलों और हवेलियों में खुलेंगे फाइव स्टार होटल : प्राचीन धरोहर भवनों का कायाकल्प करेगी योगी सरकार

Rajeev Singh
error: Content is protected !!