उत्तर प्रदेशखबरें

करोड़ों किसानों के लिए अच्छी खबर : गेंहू की तर्ज पर बाजरा की खरीद करेगी यूपी सरकार, सीएम ने दिए ये आदेश

Uttar Pradesh : प्रदेश में कोविड की समीक्षा बैठक के दौरान आज सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने किसानों के लिए जरूरी महत्वपूर्ण आदेश दिए। उन्होंने गेंहू के साथ-साथ बाजरा की खरीद में भी तेजी लाने के लिए कहा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि धान और गेहूं की तर्ज पर बाजरा की खरीद के लिए भी नीति तैयार की जाए। प्रत्येक किसान को उनकी उपज के उचित मूल्य का लाभ मिले एवं उसका भुगतान समय सीमा के भीतर किया जाए। जिससे उनकी आय में बढ़ोत्तरी हो। उन्होंने कहा कि खाद्यान्न प्रोक्योरमेंट के लिए बेहतर प्रबन्धन की आवश्यकता है। कृषि उपज का एक भी दाना खराब न हो, इसके लिए ग्राम पंचायत स्तर पर नए गोदाम बनाए जाएं। इस दिशा में ठोस कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत की जाए।

भंडारण का उचित प्रबंध हो

सीएम ने कहा कि किसानों को अधिक से अधिक सुविधा मिले, इसके लिए सभी जरूरी प्रबन्ध किए जाएं। उन्होंने निर्देशित किया कि ग्राम पंचायत स्तर पर खाद-बीज के भण्डारण और वितरण के लिए कार्य योजना तैयार की जाए। प्रदेश के सभी गो-आश्रय स्थलों में सुचारु व्यवस्था रखी जाए। इनमें हरा चारा, भूसा आदि के समुचित प्रबन्ध रखे जाएं। उन्होंने कहा कि इन दिनों गेहूं की कटाई हो रही है। ऐसे में पशुओं के चारे की खरीद अभी कर ली जाए।

नियमित समीक्षा की जाए
मुख्यमंत्री ने आगे कहा, “राज्य सरकार द्वारा प्रदेश की 15 करोड़ गरीब जनता के भरण-पोषण के लिए निःशुल्क राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। राशन के अतिरिक्त दाल, नमक और खाद्य तेल भी दिया जा रहा है। अन्त्योदय कार्ड धारकों को चीनी भी मुफ्त दी जा रही है। उन्होंने निर्देशित किया कि व्यापक जनहित की यह योजना सुव्यवस्थित रूप से चलती रहे, इसके लिए खाद्य सामग्री की सुचारु उपलब्धता एवं वितरण व्यवस्था आदि की नियमित समीक्षा की जाए।”

Related posts

डीएम की चेतवानी : स्कॉलरशिप से छूटा एक भी छात्र तो संस्थान और अधिकारियों पर गिरेगी गाज, इन विद्यालयों को नोटिस जारी

Sunil Kumar Rai

22 जनवरी को साकार होगा गोरक्षपीठ की तीन पीढ़ियों का सपना : मुख्यमंत्री योगी बनेंगे साक्षी, 500 साल का इंतजार होगा खत्म

Sunil Kumar Rai

पीएम अजय योजना से बदलेगी वंचित वर्ग की तकदीर : विकास निगम के उपाध्यक्ष विश्वनाथ ने बताया कैसे आएंगे क्रांतिकारी बदलाव

Satyendra Kr Vishwakarma

नहीं रहे रिबेल स्टार : ‘बाहुबली’ के चाचा और पूर्व केंद्रीय मंत्री कृष्णम राजू का 83 वर्ष की उम्र में निधन, शानदार अभिनय से हासिल किया खास मुकाम

Satyendra Kr Vishwakarma

शिक्षक दिवस पर मुख्यमंत्री योगी ने चयनित 94 गुरुजनों को किया सम्मानित : 2.09 लाख टैबलेट वितरण सहित इन कार्यक्रमों की हुई शुरुआत

Rajeev Singh

सीएम योगी आदित्यनाथ का आदेश : त्योहारों में कायम रहे कानून-व्यवस्था, जमाखोरों के खिलाफ हो एक्शन

Sunil Kumar Rai
error: Content is protected !!