खबरेंदेवरिया

Deoria News : देवरिया में पराली जलाने पर 10 किसानों पर लगा जुर्माना

Deoria News : अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अरुण कुमार राय ने बताया है कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में जनपद में हुई फसल अशेष/ पराली जलाने के फसल अवशेष जलाये जाने के पुष्टि के उपरान्त तहसील बरहज के 03, सलेमपुर के 04 तथा तहसील रुद्रपुर के 03 व्यक्तियों के ऊपर पर कुल 25 हजार रुपये का अर्थदण्ड अधिरोपित किए गए हैं।

पूर्ण विवरण में उन्होंने बताया है कि तहसील बरहज के राजस्व ग्राम बसहिया मईल के श्रीराम गुप्ता, मरहवां की विद्यावती देवी, जिगनी सोन्हौली के वशिष्ठ पर 2500-2500 रुपये का अर्थदंड अधिरोपित किया गया है।

इसी प्रकार तहसील सलेमपुर के राजस्व ग्राम चेरो के मुकेश यादव, खुखुन्दू के अंगद, पवन, राजस्व ग्राम नरेंद्र के विजय कुमार, अजय, भटनी के हरिश्चंद्र, तहसील रुद्रपुर के राजस्व ग्राम कोरया के दिवाकर, रमेश, जंगल अगदहा के जयराम तथा राजस्व ग्राम जद्दू परसिया के हरिनन्दन और तारकेश्वर पर अर्थदंड लगाया गया है।

जिला कृषि अधिकारी मृत्युंजय कुमार सिंह ने जनपद के सभी कृषकों को अवगत कराया है कि वे अपने फसल कटाई के द्वारा खेत में पड़े अपशिष्ट (पुवाल) को कदापि न जलाएं। सेटेलाइट के माध्यम से किसानों के खेतों की निगरानी की जा रही है। यदि किसान पराली जलाते हैं तो तत्काल पता चल जाता है कि किस अक्षांश-देशान्तर पर जली है, तत्पश्चात लेखपाल एवं कृषि विभाग के कर्मचारी के माध्यम से जाँच कराकर कार्रवाई की जा रही है जिसमें 2 एकड़ जलाने पर 2500 रुपये, 2-5 एकड़ जलाने पर 5000 रुपये और 5 एकड़ से उपर जलाने पर 15000 रुपये अर्थदण्ड निर्धारित किया गया है। 

यदि किसान फसल के अवशेष को जलाते है तो प्रथम बार अर्थदण्ड एवं दूसरी बार जलाने पर अर्थदण्ड के साथ-साथ सरकारी योजनाओं के अनुदान से वंचित किया जा सकता है। पराली जलाने से खेत की उर्वरा शक्ति प्रभावित होती है। वहीं इससे निकलने वाले हानिकारक धुएं से पर्यावरण में प्रदूषण की वृद्धि होती है, जिसके कारण जीव-जन्तु के साथ-साथ मानव स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है।

Related posts

UP Election 2022 : योगी सरकार ने इस तरह पूरे किए अन्नदाता के सपने, पूर्वांचल को मिला बड़ा तोहफा, पढ़ें खास रिपोर्ट

Sunil Kumar Rai

मौका : देवरिया रेड क्रॉस सोसाइटी के तीन सदस्य पूरी रथयात्रा में निभाएंगे जिम्मेदारी, अपर जिलाधिकारी ने किया रवाना

Sunil Kumar Rai

BIG NEWS : मत्स्य पालन योजना के तहत बने तालाबों का जायजा लेंगे अफसर, सीडीओ ने मांगी रिपोर्ट

Abhishek Kumar Rai

FDI : भारत ने 83 अरब डॉलर के एफडीआई का बनाया रिकॉर्ड, इन देशों ने जताया भरोसा, इस सेक्टर ने किया कमाल

Harindra Kumar Rai

बूथ सशक्तीकरण अभियान सिर्फ चुनाव जीतने की तैयारी नहीं : कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही

Satyendra Kr Vishwakarma

DEORIA BREAKING : एमएमटी ईंट भट्ठा मालिक और बेटों सहित कई पर केस दर्ज, प्रशासन ने 14 बच्चों को कराया मुक्त

Swapnil Yadav
error: Content is protected !!