खबरेंपूर्वांचल

गोपूजन कर सीएम योगी ने की गोसेवा : संतों-श्रद्धालुओं ने लिया गोरक्षपीठाधीश्वर का आशीर्वाद

Gorakhpur News : गोरखनाथ मंदिर में विजयादशमी के विशिष्ट पूजन के क्रम में सीएम योगी ने मंगलवार सुबह मंदिर की गोशाला में गोपूजन किया। गोमाता के माथे पर तिलक लगाकर उनका आशीर्वाद लिया। पूजनोपरांत मुख्यमंत्री ने गोमाता को प्रेम और श्रद्धाभाव से पूड़ी, गुड़, खिलाकर उनकी सेवा की।

गोसेवा के प्रति सीएम योगी बेहद संवेदनशील रहते हैं। उनका गोमाता और गोवंश से आत्मीय लगाव है। यही वजह है कि कुछ छोटे गोवंश को पूड़ी खिलाते हुए उन्होंने पूड़ी के छोटे-छोटे टुकड़े कर दिए ताकि उन्हें खाने में तकलीफ न हो। गोरक्षपीठाधीश्वर ने भीम सरोवर का पूजन कर इसमें रहने वाली मछलियों को चारा (लाई) भी खिलाया।

संतों व श्रद्धालुओं ने लिया गोरक्षपीठाधीश्वर का आशीर्वाद
विजयादशमी के पवित्र पर्व पर मंगलवार दोपहर में गोरखनाथ मंदिर के तिलक हाल में पारंपरिक तिलकोत्सव कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस अवसर पर साधु-संतों, ने गोरक्षपीठाधीश्वर एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को तिलक लगाकर प्रणाम किया। पीठाधीश्वर ने भी उन्हें तिलक लगाया और आशीर्वाद प्रदान किया। इसके बाद गृहस्थ श्रद्धालुओं ने भी गोरक्षपीठाधीश्वर को प्रणाम कर उनसे आशीष प्राप्त किया। गोरक्षपीठाधीश्वर ने सभी को विजयदशमी की शुभकामना के साथ आशीर्वाद दिया। तिलकोत्सव में शामिल सभी लोगों को मंदिर के शक्तिपीठ की वेदी पर उगाए गए जौ के ज्वारे व प्रसाद भी दिया गया।

तिलकोत्सव कार्यक्रम में सबसे पहले पीठ से जुड़े योगी, संत, पुजारी, पुरोहित आदि ने मंगल पाठ के बीच योगी आदित्यनाथ को तिलक लगाया। नाथपंथ की विशिष्ट परंपरा के अनुसार उन्हें दंडवत प्रणाम किया। उसके बाद गृहस्थ श्रद्धालुओं ने बारी-बारी से गोरक्षपीठाधीश्वर को प्रणाम निवेदित कर उनका आशीर्वाद व प्रसाद प्राप्त किया। तिलकोत्सव में सीएम योगी से आशीर्वाद लेने वालों में कई सांसद, विधायक समेत जनप्रतिनिधि व बड़ी संख्या में संतजन और गृहस्थ श्रद्धालु शामिल रहे।

Related posts

देवरिया और कुशीनगर से गुजरेगा Gorakhpur Siliguri Expressway : 25 गांवों की जमीन अधिग्रहित होगी

Satyendra Kr Vishwakarma

उपलब्धि : 5 साल में दोगुना हुआ यूपी का निर्यात, योगी सरकार की इन नीतियों से बढ़ा कारोबार

Sunil Kumar Rai

62 जिलों में नलकूप निर्माण को गति देगी योगी सरकार : सिंचाई और जल संसाधन विभाग ने शुरू की तैयारी

Rajeev Singh

सीडीओ ने 3 गांवों में जाना अमृत सरोवर निर्माण का हाल : हर जगह मिली गड़बड़ी, सचिव पर हुई कार्रवाई

Swapnil Yadav

जी-20 से पहले भिखारी मुक्त होगी काशी : अभियान में जुटी योगी सरकार, बनाया ये प्लान

Swapnil Yadav

सीएम ने डॉ वाईडी सिंह की प्रतिमा का किया अनावरण : बीआरडी मेडिकल कॉलेज के बाल विभाग..

Swapnil Yadav
error: Content is protected !!