उत्तर प्रदेशखबरें

यूपी के 8 जिलों में आखिरी चरण में पहुंची हर घर जल योजना : योगी सरकार ने हासिल किया 65 प्रतिशत लक्ष्य, जानें जिलेवार आंकड़ें

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने की कोशिश में लगी योगी सरकार प्रदेश के समुचित विकास की दिशा में नित नए प्रयास कर रही है। इसी क्रम में जल जीवन मिशन के तहत सभी जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों के घरों तक फंक्शनल हाउसहोल्ड टैप कनेक्शन (एफएचटीसी) की दिशा में सकारात्मक प्रयास कर रही है।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में जल जीवन मिशन लागू होने के पूर्व ग्रामीण इलाकों में महज 1.96 प्रतिशत की दर से कुल 5.16 लाख घरों में फंक्शनल हाउसहोल्ड टैप कनेक्शन उपलब्ध कराया गया था। वहीं, उत्तर प्रदेश में योगी सरकार आने के बाद 16 अगस्त 2019 से 31 मार्च 2023 तक 89.51 हजार घरों में एफएचटीसी उपलब्ध कराया गया।

इस प्रक्रिया में अब तेजी लाते हुए योगी सरकार ने 1 अप्रैल 2023 से लेकर 16 अक्टूबर 2023 के मध्य ग्रामीण इलाकों के 77.42 हजार घरों में फंक्शनल हाउसहोल्ड टैप कनेक्शन उपलब्ध कराया। यह इस बात का प्रमाण है कि योगी सरकार हर घर स्वच्छ पेयजल पहुंचाने की परियोजना को उच्च प्राथमिकता देते हुए तेज गति से इस दिशा में प्रयास कर रही है।

योगी सरकार के प्रयासों का ही परिणाम है कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत निर्धारित लक्ष्यों की पूर्ति में अभी तक योगी सरकार को 1.72 लाख घरों को कनेक्शन उपलब्ध कराने की दिशा में सफलता प्राप्त हुई है। यह कुल लक्ष्य यानी 2.62 लाख के टारगेट के सापेक्ष 65.45 प्रतिशत रहा। प्रदेश के 8 जिलों में यह आंकड़ा 90 प्रतिशत के पार रहा।

एफएचटीसी में महोबा रहा अव्वल
फंक्शनल हाउसहोल्ड टैप कनेक्शन उपलब्ध कराने की दिशा में उत्तर प्रदेश के 8 जिलों का प्रतिशत 90 के पार रहा। वहीं, टॉप 10 की रैंकिंग में दो जिले ऐसे भी रहे जिनका प्रतिशत 89 के पार रहा। जिन जिलों ने एफएचटीसी कवरेज को लेकर निर्धारित टारगेट्स को पूर्ण करने में बाजी मारी उनमें 97.57 प्रतिशत के साथ महोबा अव्वल रहा।

वहीं, 96.78 प्रतिशत के साथ ललितपुर, 96.28 प्रतिशत के साथ मिर्जापुर, 95.61 प्रतिशत के साथ झांसी, 93.79 प्रतिशत के साथ बांदा, 91.06 प्रतिशत के साथ चित्रकूट तथा 90 प्रतिशत के साथ शामली व बागपत जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण इलाकों की कवरेज में टॉप 10 में शामिल रहे।

Related posts

निर्यात : विदेश में बढ़ी भारत के गैर-बासमती चावल की मांग, इन देशों ने दिखाई दिलचस्पी

Harindra Kumar Rai

Gama Pehlwan : 10 लीटर दूध और 6 देसी मुर्गे खाने वाले गामा पहलवान… गूगल ने डूडल से किया याद, पढ़ें उनसे जुड़ा हर किस्सा

Sunil Kumar Rai

Teachers Day 2022 : सीएम योगी आदित्यनाथ ने सहवा स्कूल के अध्यापक खुर्शीद अहमद को दी शुभकामनाएं, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिला राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार

Harindra Kumar Rai

देवरिया : राजकीय अनुसूचित जाति छात्रावास में प्रवेश के लिए 25 जुलाई तक करें आवेदन, इन केंद्रों में मिलेगी जगह

Satyendra Kr Vishwakarma

राज्य सूचना आयुक्त ने सुलझाए RTI के 165 प्रकरण : देवरिया में 24 फरवरी तक करेंगे सुनवाई

Laxmi Srivastava

24 घंटे में तोड़नी होंगी निर्माणाधीन मॉडर्न वेटेनरी क्लिनिक की दीवारें : सीडीओ देवरिया ने संस्था पर भी लिया एक्शन

Swapnil Yadav
error: Content is protected !!