उत्तर प्रदेशखबरें

यूपी में होम्योपैथ के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत कर रही योगी सरकार : इन कार्यों के लिए जारी की धनराशि

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश को स्वस्थ प्रदेश बनाने के लिए योगी सरकार सभी तरह की चिकित्सा पद्धतियों को महत्व दे रही है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश में होम्योपैथ के बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूती प्रदान की जा रही है।

सीएम योगी की मंशा के अनुरूप, प्रदेश में राजकीय नेशनल होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेजों के सुदृढ़ीकरण व अन्य लंबित महत्वपूर्ण कार्यों को पूर्ण करने के लिए सरकार की ओर से वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई है।

प्रदेश की राजधानी लखनऊ में राजकीय नेशनल होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज में निर्माणाधीन पीजी छात्रावास के लिए निर्माण कार्य राशि के तौर पर सरकार ने 1.85 करोड़ रुपए की तीसरी किस्त जारी की है।

तो वहीं, कानपुर स्थित पं. जवाहरलाल नेहरू होम्योपैथी कॉलेज व प्रयागराज स्थित राजकीय लाल बहादुर शास्त्री होम्योपैथी मेडिकल कॉलेज समेत लखनऊ के राजकीय नेशनल होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज में वाह्य व अंतः रोगी विभाग के सुदृढ़ीकरण समेत कई अन्य महत्वपूर्ण कार्यों को कराए जाने के लिए भी चार करोड़ रुपए जारी किए गए हैं।

24 वृहद निर्माण कार्यों पर खर्च होगी रकम
उल्लेखनीय है कि प्रदेश में कानपुर, प्रयागराज व लखनऊ के होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज में कुल 24 वृहद निर्माण कार्यों को मूर्त रूप दिया जाना है। तीनों ही होम्योपैथी कॉलेजों में इन महत्वपूर्ण कार्यों को कराए जाने के लिए वित्तीय अनुदान की दूसरी किस्त के तौर पर चार करोड़ रुपए जारी किए गए हैं।

इन 24 वृहद निर्माण कार्यों के संबंध में राज्य सरकार की ओर से यूं तो 15 करोड़ रुपए का बजट प्राविधानित किया गया था, जबकि 9 करोड़ रुपए का बजट अलॉट किया गया था। इसमें से पहली किस्त के तौर पर 2.5 करोड़ रुपए का वित्तीय अनुदान जारी किया गया था।

कुल 6.5 करोड़ रुपए की वित्तीय स्वीकृति लंबित थी जिसमें से अब दूसरी किस्त के तौर पर चार करोड़ रुपए की धनराशि प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति के बाद जारी कर दी गई है।

4.08 करोड़ रुपए की लागत से बन रहा छात्रावास
लखनऊ के राजकीय नेशनल होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज में निर्माणाधीन पीजी छात्रावास के पूर्ण होने पर छात्रों को व्यापक स्तर पर लाभ मिलेगा। इस छात्रावास के निर्माण कार्य को पूर्ण करने के लिए कुल 4.08 करोड़ रुपए की धनराशि आवंटित होनी है।

इसमें से पहली किस्त के तौर पर 1.44 करोड़ रुपए की पहली किस्त और 78.67 लाख रुपए की दूसरी किस्त जारी की जा चुकी है। इस तरह, दो पड़ावों में कुल 2.25 करोड़ रुपए की धनराशि छात्रावास निर्माण कार्यों को पूर्ण करने के लिए प्राप्त हो चुकी है।

वहीं, तीसरी किस्त के तौर पर अब 1.85 करोड़ रुपए की धनराशि जारी कर दी गई है। इसके अलावा वाहन क्रय व अन्य मदों में खर्च के लिए भी धनराशि जारी की गई है।

होम्योपैथ से संबंधित चिकित्सालयों के इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार करके योगी सरकार न सिर्फ इस चिकित्सा पद्धति से जुड़े डॉक्टरों व स्टाफ को सुविधा प्रदान कर रही है, बल्कि इसके माध्यम से प्रदेश के नागरिकों को गुणवत्तापूर्ण इलाज का लाभ दिलाने का लक्ष्य भी सुनिश्चित किया जा रहा है।

Related posts

पीएमएवाई अर्बन अवार्ड्स में जीत की हैट्रिक लगाने को तैयार यूपी : सीएम योगी ने इन शहरों के लिए दिए आदेश

Sunil Kumar Rai

5 मंडलों में किसान मोर्चा के नए अध्यक्षों की नियुक्ति : बैतालपुर में सत्येन्द्र सिंह और बरहज में सुनील चतुर्वेदी को मिली कमान, पढ़ें सभी नाम

Sunil Kumar Rai

यूपी : कौशल विकास मिशन के जरिए युवाओं को सक्षम बना रही योगी सरकार, 15 लाख से ज्यादा को मिला प्रशिक्षण

Abhishek Kumar Rai

सीएम ने पीएम को भेंट की तनछुई जामावर : बनारस की बनी बेहतरीन साफ्ट स्टोन जाली, जानें क्यों है ये खास

Abhishek Kumar Rai

खुशखबरी : गाजियाबाद से गोरखपुर पहुंचना हुआ और आसान, केंद्र ने कानपुर ग्रीनफील्ड इकोनॉमिक कॉरिडोर को दी मंजूरी, पढ़ें पूरा प्रोजेक्ट

Sunil Kumar Rai

Deoria News : रुद्रपुर मोड़ से सोनूघाट तक हुआ तिरंगा रन का आयोजन, हजारों की संख्या में लोगों ने लिया हिस्सा

Sunil Kumar Rai
error: Content is protected !!