खबरेंपूर्वांचल

पेरिस और लंदन की तर्ज पर विकसित होंगे कुम्भ नगरी के स्ट्रीट वेंडिंग ज़ोन : 18 जोन विकसित कर रहा प्रशासन

Uttar Pradesh News : महाकुंभ-2025 को दिव्य और भव्य बनाने के लिए योगी सरकार कई स्तरों पर युद्ध स्तर पर कार्य कर रही है। कुम्भ नगरी प्रयागराज के स्ट्रीट वेंडिंग जोन का कायाकल्प इसी का एक हिस्सा है जिसमें पहली बार पेरिस और लन्दन की स्ट्रीट वेंडिंग जोन की झलक देखने को मिलेगी। कुम्भ मेला प्रशासन ने इसके लिए कार्य शुरू कर दिया है।

स्ट्रीट वेंडिंग ज़ोन को नया स्वरूप दे रही है योगी सरकार :
स्मार्ट सिटी प्रयागराज में अब स्ट्रीट वेंडिंग व्यवस्था भी स्मार्ट बनेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर कुम्भ मेला प्रशासन इसे लेकर नयी व्यवस्था लागू करने जा रहा है।

प्रयागराज शहर से कुम्भ मेला क्षेत्र में पहुचने के पहले देश – विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को स्ट्रीट वेंडिंग की विश्व स्तरीय व्यवस्था देखने को मिले, इसे लेकर प्रशासन ने रोड मैप तैयार कर लिया है। कुम्भ मेला अधिकारी विजय किरण आनंद बताते हैं कि शहर में स्वच्छता के साथ स्ट्रीट वेंडिंग व्यवस्था में बड़े बदलाव कर इसे अलग स्वरूप दिया जा रहा है।

पेरिस और लन्दन की झलक दिखेगी कुम्भ नगरी के स्ट्रीट वेंडिंग ज़ोन में :
सुनियोजित स्ट्रीट वेंडिंग ज़ोन से से जहाँ एक तरफ शहर में सड़कों के अतिक्रमण की समस्या से भी निजात मिलती है तो वहीं दूसरी तरफ शहर में स्वच्छता की स्थिति भी बेहतर होती है। प्रयागराज के स्ट्रीट वेंडिंग ज़ोन का खाका तैयार कर रहे कुम्भ मेला प्राधिकरण ने इसे ध्यान में रखकर शहर के सभी स्ट्रीट वेंडिंग ज़ोन के कायाकल्प की योजना तैयार की है।

कुंभ मेला अधिकारी बताते हैं कि इस बार महाकुंभ में शहर के विभिन्न हिस्सों से संगम तक अंतरराष्ट्रीय स्तर की स्ट्रीट वेंडिंग व्यवस्था की जा रही है। इसके तहत सभी वेंडिंग ज़ोन एक ही थीम पर विकसित किये जा रहे हैं। यह व्यवस्था पेरिस और लंदन की स्ट्रीट वेंडिंग जोन की याद ताजा करायेगी । वेंडिंग जोन को एक ही डिजाइन और एक ही कलर में विकसित किया जाएगा। यहाँ सोलर लाईट का इस्तेमाल किया जायेगा।

शहर में 18 नए वेंडिंग जोन होंगे स्थापित : स्ट्रीट वेंडिंग व्यवस्था स्थानीय लोगों का रोजगार संरक्षण भी करती है। महाकुम्भ में आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए अधिक से अधिक स्थानीय लोगो को इससे रोजगार मिल सकता है। इसके लिए शहर में इनकी संख्या बढ़ाई जा रही है।

नगर निगम प्रयागराज के नगर आयुक्त चंद्रमोहन गर्ग के मुताबिक़ अभी शहर में 2 स्ट्रीट वेंडिंग जोन है कुम्भ तक इनकी संख्या बढ़ाकर 18 की जायेगी। इससे 4 हजार से अधिक स्थानीय लोगो को रोजगार मिलेगा। स्ट्रीट वेंडर चिन्हित कर उनका डिजिटल रजिस्ट्रेशन का कार्य शुरू करा दिया गया है।

Related posts

सीएम योगी ने कानपुर देहात की घटना पर जताया दुःख : दिए मजिस्ट्रीयल जांच के आदेश

Satyendra Kr Vishwakarma

Deoria News : ग्राम समाधान दिवस में विकास विभाग की 150 से ज्यादा शिकायतें मिलीं, हुई ये कार्रवाई

Sunil Kumar Rai

अपराध और अपराधियों के खिलाफ सख्त हो पुलिस मगर आमजन संग रहे संवेदनशील : सीएम योगी आदित्यनाथ

Harindra Kumar Rai

कार्रवाई : ईडी ने एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडिज़ की 7 करोड़ की संपत्ति कुर्क की, इस मामले से जुड़ा नाम

Sunil Kumar Rai

हिंदी में शुरू हुई MBBS की पढ़ाई : गृह मंत्री अमित शाह ने किया शुभारंभ, इंजीनियरिंग की किताबों का 8 भाषाओं में हो रहा अनुवाद

Harindra Kumar Rai

देवरिया में भीषण सड़क हादसे में एक की मौत : डिवाइडर पार कर लग्जरी कार ने मारी टक्कर, शादी की खरीदारी कर लौट रहा था परिवार

Rajeev Singh
error: Content is protected !!