उत्तर प्रदेशखबरें

गोरखपुर में 200 करोड़ से बनेगा इंडस्ट्रियल कॉरिडोर : 6 औद्योगिक मैन्यूफैक्चरिंग कॉम्प्लेक्स विकसित करेगी योगी सरकार

Uttar Pradesh : योगी सरकार के बजट 2023-24 में उत्तर प्रदेश में मेगा इंन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट और इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट पर सर्वाधिक जोर दिया गया है। राज्य को वन ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी बनाने के लिए प्रयासरत यूपी सरकार ने हाल ही में यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया था, जिसके जरिए प्रदेश में 33.52 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव सरकार को मिले हैं। इसके अलावा ओडीओपी को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार यूनिटी मॉल की स्थापना भी करेगी।

6 स्थानों पर बनेगा इंडस्ट्रियल मैन्युफैक्चरिंग कॉम्प्लेक्स
प्रदेश सरकार के बजट में झांसी लिंक एक्सप्रेस-वे (Jhansi Link Expressway) तथा चित्रकूट लिंक एक्सप्रेस-वे (Chitrakoot Link Expressway) की नई परियोजनाओं के प्रारम्भिक चरण के लिए 235 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है। इसी प्रकार बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे (Bundelkhand Expressway) के साथ डिफेन्स कॉरिडोर परियोजना के लिए 550 करोड़ रुपये की व्यवस्था बजट में की गयी है।

सरकार ने गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे (Gorakhpur Link Expressway) के दोनों तरफ गोरखपुर में इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के लिए 200 करोड़ रुपये प्रदान करने की घोषणा की है। इसके अलावा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) एवं बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे के किनारे छह स्थानों पर इंडस्ट्रियल मैन्युफैक्चरिंग कॉम्प्लेक्स बनाने का निर्णय सरकार ने लिया है। इसमें से चार कॉम्प्लेक्स पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के किनारे तथा दो कॉम्प्लेक्स बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे के किनारे बनाये जाएंगे।

ओडीओपी की मार्केटिंग पर भी सरकार का जोर
इस के साथ ही प्रदेश में फार्मा पार्कों की स्थापना एवं विकास के लिए 25 करोड़ रुपये की व्यवस्था योगी सरकार के बजट में की गयी है। वहीं सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (MSME) तथा निर्यात प्रोत्साहन को ध्यान में रखते हुए ओडीओपी और हस्तशिल्प उत्पादों की मार्केटिंग को प्रोत्साहित करने के लिए यूनिटी मॉल की स्थापना की जाएगी। इसके लिए वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट में 200 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गयी है।

Related posts

बड़ी खबरः अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी में आज जारी होगी लिस्ट, इन छात्रों की मेरिट में हुआ बदलाव, जानें वजह

Shweta Sharma

BIG NEWS : पुलिस पर फायरिंग करने वाला बाइक लिफ्टर गैंग का बदमाश गिरफ्तार, चोरी की 12 मोटर साइकिल बरामद

Abhishek Kumar Rai

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर सफर करने वाले दें ध्यान : बुधवार को यातायात रहेगा बाधित

Abhishek Kumar Rai

आधार में ढिलाई पर डीएम सख्त : सीएससी और पोस्ट पेमेंट बैंक के अधिकारियों पर कार्रवाई

Sunil Kumar Rai

B.ed Entrance Exam 2022 : बीएड प्रवेश परीक्षा से पहले जारी हुई नई गाइडलाइंस, ये दुकानें रहेंगी बंद, जानें सभी प्रतिबंध

Satyendra Kr Vishwakarma

Deoria News : खाद की किल्लत और महंगाई के खिलाफ सपा का हल्ला बोल, सरकार को दी ये चेतावनी

Abhishek Kumar Rai
error: Content is protected !!