खबरेंदेवरिया

देवरिया में 607 दिव्यांगजनों में वितरित हुए 1122 सहायक उपकरण : 24 जुलाई तक चलेगा अभियान, जानें कृषि मंत्री ने क्या कहा

Deoria News : जिला प्रशासन एवं एलिम्को के संयुक्त तत्वाधान में शनिवार को स्थानीय आईटीआई परिसर में दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण वितरण किये जाने का कार्यक्रम आयोजित हुआ।

इस कार्यक्रम में सदर लोकसभा के तहत आने वाले जनपद के सभी विकास खण्डों के चिन्हित 607 दिव्यांगजनो में 1122 विभिन्न सहयोगी उपकरण जैसे मोटर्राइज्ड ट्राइसाईकिल, व्हील चेयर, बैसाखी व अन्य उपकरण सदर सांसद डा रमापति राम त्रिपाठी, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही सहित अन्य अतिथियों द्वारा वितरित किया गया।

आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार समाज के सभी वर्गों के लिए कार्य किया है। दिव्यांजनो से लेकर बच्चों के टीकाकरण, स्वास्थ्य सुरक्षा, बेटी बचाओ-बेटी पढाओ सहित अनेक कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से सभी के जीवन स्तर में उत्थान की दिशा में कार्य की है।

उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों के पेंशन बढोत्तरी के साथ -साथ उन्हें हर सहयोगी उपकरण भी उपलब्ध कराने के लिए कार्य किया जा रहा है। उन्होंने इस अवसर पर दिव्यांजनो से अपील करते हुए कहा कि सहायक उपकरणों का वे उपयोग करेंगे।

सदर सांसद त्रिपाठी ने कहा कि प्रयागराज के बाद प्रदेश का यह दूसरा जनपद है, जहां दिव्यांजनों के लिए सर्वाधिक सहायक उपकरणों की स्वीकृति मिली है। प्रधानमंत्री जी सबका साथ-सबका विकास तथा गरीबों के उत्थान के लिए कार्य कर रहे है। उन्होंने विकलांग शब्द को बदल कर दिव्यांग बनाया, जिससे दिव्यांगजनो का उत्साह व गौरव बढा तथा उनमें आत्मविश्वास भी जागृत हुई।

उन्होंने कहा कि उपकरण का उपयोग केवल आने जाने के लिए नही करेंगे बल्कि विभिन्न व्यवसायों को अपनाकर आत्मनिर्भर बनने के लिए कार्य करेंगें। उनमें निर्भता आयेगी तो परिवार व समाज में भी उनका सम्मान बढेगा। उन्होंने यह भी कहा कि उपकरण का उपयोग कर यदि स्वालम्बी बनेगें तभी इस उपकरण की सार्थकता होगी।

जिलाधिकारी अखण्ड प्रताप सिंह ने कहा कि यह उपकरण दिव्यांगजनों के जीवन में उमंग व उत्साह भरने वाले है। व्यवसाय अपनाने में इसका उपयोग करें। जितनी क्षमता है वह किसी से कम नहीं है। उस क्षमता का उपयोग आत्मनिर्भता के लिए करें। उन्होंने कहा कि जिस उपकरण की जितनी आवश्यकता होगी, उसे शतप्रतिशत उपलब्ध कराया जायेगा।

उन्होंने कहा कि जन्म से ही बधिर बच्चों में हियरिंग इम्प्लांट का भी अभियान चलाया जा रहा है। ऐसे बच्चों को चिन्हित किया गया है। 133 बच्चे अभी तक इसके लिए चिन्हित हुए हैं, जिसमें से 14 का टेस्ट गोरखपुर से कराया जा चुका है।

उन्होंने इसे अभियान का रुप देने पर बल देते हुए कहा कि अभिभावकों को इसके लिए प्रेरित करें और एक पुनीत अभियान मानकर इसमें सहयोग करें। ऐसे बच्चों को चिन्हित कर उनका इम्प्लांट कराये जाने में अपनी भूमिका निभायें जिससे कि वे सामान्य जीवन जी सकें। उन्होंने कहा कि ऐसे बच्चो की जांच के लिए आवागमन की व्यवस्था जिला प्रशासन करायेगी।

रामपुर कारखाना विधायक सुरेन्द्र चौरसिया ने कहा कि दिव्यांगजनों को सक्षम व सशक्त बनाये जाने के लिए सरकार प्रयत्नशील है। उसी दिशा में आज यह वितरण का कार्यक्रम आयोजित हुआ है। इससे दिव्यांजनों के जीवन में काफी सुगमता होगी।

कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष पं गिरीश चन्द्र त्रिपाठी, भूपेन्द्र सिंह, नीरज शाही, राजू मणि, राजन यादव, सचितानंद राय ने अपने विचार रखे। संचालन जिला कार्यक्रम अधिकारी कृष्णकान्त राय द्वारा किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्वलन के साथ अतिथियों द्वारा किया गया। अतिथियों का स्वागत पुष्पगुच्छ प्रदान कर जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, मुख्य विकास अधिकारी सहित अन्य अधिकारियों ने किया।

एलिम्को कम्पनी के प्रतिनिधि पंकज द्विवेदी ने बताया कि आज सहित सलेमपुर में 23 एवं रुद्रपुर में 24 जुलाई को आयोजित उपकरण वितरण के कार्यक्रम सहित कुल 1490 लाभार्थियों में लगभग 3 करोड़ का सहायक उपकरण वितरित किया जायेगा।

कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्जवलन के पश्चात आंगनवाडी कार्यकत्री वंदना के सरस्वती वंदना के माध्यम से की गयी। दिव्यांग लाल बाबू वर्मा ने गीत गजल प्रस्तुत किया।

Related posts

देवरिया में राजकीय धान क्रय केंद्रों का खेल : डीएम की जांच में रिकॉर्ड और स्टॉक में मिला अंतर, जवाब तलब

Abhishek Kumar Rai

Uttar Pradesh : समाज को सशक्त बना रही सरकार, अयोध्या में 9 लाख दीयों से रोशन होगा प्रदेश, जानें सीएम ने और क्या कहा

Harindra Kumar Rai

पौधों की होगी जीयो टैगिंग : योगी सरकार ने की पुख्ता तैयारी, रोपे गए हर पौधे की मिलेगी पूरी जानकारी

Shweta Sharma

DEORIA BREAKING : डीएम ने मांगी वरासत दर्ज करने में लापरवाह लेखपालों की लिस्ट, 2 से जवाब तलब

Sunil Kumar Rai

UP Budget 2022 : भाजपा देवरिया ने बजट को बताया ऐतिहासिक, चाय पर हुई चर्चा

Abhishek Kumar Rai

देवरिया के लाखों लोगों को मिलेगी सहूलियत : गांव में ही भरे जाएंगे सभी आवेदन, मिलेगी हर दस्तावेज की कॉपी, देना होगा इतना चार्ज

Abhishek Kumar Rai
error: Content is protected !!