खबरेंदेवरिया

Antyoday Diwas 2022 : देवरिया विकास भवन में आयोजित हुआ कार्यक्रम, सांसद बोले-पंडित दीनदयाल उपाध्याय व्यक्ति नहीं विचार थे

Deoria News : पंडित दीनदयाल उपाध्याय (Pandit Deendayal Upadhyaya) ने एकात्म मानववाद एवं अन्त्योदय का मौलिक दर्शन दिया, जिसका उद्देश्य समाज के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति का कल्याण करना है। उनका दर्शन नीति-निर्माताओं के लिए पथ प्रदर्शिका है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय व्यक्ति नहीं विचार थे।

साधारण परिवार में हुआ था
ये बातें सदर सांसद डॉ रमापति राम त्रिपाठी (Dr Ramapati Ram Tripathi MP) ने विकास भवन के गांधी सभागार में सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत मनाये जा रहे अंत्योदय दिवस के अवसर पर कही। उन्होंने कहा कि प्रखर राष्ट्रवादी दीनदयाल उपाध्याय का जन्म मथुरा के नगला चंद्रभान के एक अत्यंत साधारण परिवार में हुआ था।

दर्शन का प्रभाव है
सांसद ने कहा कि पंडित जी का बचपन संघर्षों में बीता। उसके बावजूद उन्होंने राष्ट्रवादी विचारधारा को नई दिशा दी। दीनदयाल उपाध्याय का जीवन समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के उत्थान के लिए समर्पित रहा। आज सरकार की कई कल्याणकारी योजनाओं एवं नीतियों पर उनके दर्शन का प्रभाव है।

प्रेरणा लेनी चाहिए
मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार (CDO Ravindra Kumar) ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के योगदान को याद किया। उन्होंने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय के जीवन एवं अंत्योदय के दर्शन से हम सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए। इससे पूर्व कार्यक्रम का औपचारिक प्रारंभ करते हुए सांसद डॉ रमापति राम त्रिपाठी ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धाजंलि अर्पित की।

मन की बात सुनी
कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री जी के मन की बात का सजीव प्रसारण भी हुआ, जिसे उपस्थित लोगों ने ध्यानपूर्वक सुना। इस अवसर पर डीपीआरओ अविनाश कुमार सहित विभिन्न अधिकारी एवं गणमान्य लोग उपास्थित थे।

Related posts

कामयाबी की रेल : अगस्त में भारतीय रेल ने माल ढुलाई का बनाया रिकॉर्ड, 24 महीने से लगातार बढ़ रहा ग्राफ, आंकड़ों से समझें

Satyendra Kr Vishwakarma

यूपी पुलिस के जवानों को मिलेगी 4G सीयूजी सिम : बीटीएस के जाम होने की समस्या से मिलेगी निजात, घटेंगे अपराध

Sunil Kumar Rai

DEORIA : तीन दिवसीय प्रदर्शनी में बिका लाखों का सामान, समापन पर सीडीओ ने 57 प्रतिभागियों को दिया प्रमाण पत्र

Harindra Kumar Rai

सीएम योगी की प्रदेशवासियों से अपील : ‘ट्रैक्टर ट्रॉली और ट्रक में न करें यात्रा,’ ट्रैफिक उल्लंघन रिपोर्ट करने के लिए नंबर जारी

Harindra Kumar Rai

देवरिया में सीएम योगी : स्वर्गीय रविंद्र किशोर शाही को दी श्रद्धांजलि, एग्रो क्लाइमेटिक किसान मेले का किया शुभारंभ, जनपद में खुलेगा साइंस कॉलेज और…

Harindra Kumar Rai

BIG NEWS : देवरिया में गिरा दो मंजिला जर्जर मकान, मलबे में दबकर पति-पत्नी और बेटी की दु:खद मौत

Sunil Kumar Rai
error: Content is protected !!