खबरेंराष्ट्रीय

दुःखद : जम्मू में ITBP और पुलिस के जवानों को ले जा रही बस नदी में गिरी, 7 शहीद, 8 की हालत नाजुक

Jammu : जम्मू के पहलगाम में 37 आईटीबीपी जवानों और 2 जम्मू-कश्मीर पुलिस कर्मियों को ले जा रही एक सिविल बस नदी में गिर गई। यह बस सैनिकों को लेकर चंदनवाड़ी से पहलगाम जा रही थी। माना जा रहा है कि बस का ब्रेक फेल हो गया था और चालक के नियंत्रण खोने से यह दुःखद हादसा हुआ।

7 शहीद हुए

इस घटना में अब तक 7 आईटीबीपी कर्मियों के शहीद होने की जानकारी है। जबकि 8 अन्य गंभीर रूप से घायल हैं और उन्हें श्रीनगर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मामूली रूप से घायलों का इलाज अनंतनाग में किया जा रहा है।

अस्पताल में इलाज चल रहा है

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के महानिदेशक एसएल थाओसेन ने कहा, “दुर्घटना में हमारे 7 जवानों की जान चली गई है। गंभीर रूप से घायल 8 जवानों को इलाज के लिए श्रीनगर ले जाया गया है। अन्य का अनंतनाग के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है।” ITBP के एक अधिकारी ने कहा, “हम स्थानीय प्रशासन के संपर्क में हैं और आपदा प्रबंधन की टीमों को बचाव अभियान के लिए घटनास्थल पर भेजा गया है।”

घटना पर दुख व्यक्त किया

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu) ने घटना पर दुख व्यक्त किया है और शहीदों के परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है। राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा, “जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में आईटीबीपी जवानों के शहीद होने की सूचना से मन आहत है। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।”

अमरनाथ यात्रा ड्यूटी से हटा दिया गया था

सभी ITBP जवानों और जम्मू-कश्मीर के दो पुलिस कर्मियों को 11 अगस्त को समाप्त हुई अमरनाथ यात्रा ड्यूटी से हटा दिया गया था। अमरनाथ यात्रा 29 जून को जम्मू से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हुई थी। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के साथ सेना और स्थानीय पुलिस श्रद्धालुओं को सुरक्षा मुहैया कराने में जुटी है। हिमालय के ऊपरी भाग में स्थित अमरनाथ तीर्थ यात्रा पहलगाम और बालटाल के जुड़वा मार्गों से आयोजित की जाती है।

चालक का बस से नियंत्रण खो गया

ITBP के पीआरओ विवेक कुमार पांडे ने बताया कि जवान चंदनवाड़ी से पहलगाम की तरफ लौट रहे थे। तभी चालक का बस से नियंत्रण खो गया, जिससे बस 60 मीटर नीचे खाई में गिरी। बस में 40 लोग सवार थे, जिसमें ITBP के 37 जवान थे। जवानों को अस्पताल ले जाया गया। घटना में 7 जवानों की मृत्यु हुई है।

हर संभव मदद करेंगे

उन्होंने कहा कि ITBP मृत जवानों के परिवारों को हर संभव सहायता देगी। हम लोग स्थिति पर नज़र बनाए हुए हैं। प्रथम दृष्टया लग रहा है कि बस के ब्रेक फेल हुए थे। हमारे जवान अमरनाथ यात्रा में अपनी ड्यूटी पूरी करके वापस आ रहे थे।

Related posts

बड़ी खबर : 5 साल बाद 27 फरवरी को देवरिया आएंगे पीएम नरेंद्र मोदी, जानें पूरा कार्यक्रम

Sunil Kumar Rai

एनपीजी की सिफारिश : बिहार, उत्तराखंड और नेपाल से कनेक्टिविटी के लिए यूपी में बनेंगे 3 हाईवे, जिम कॉर्बेट जाना होगा आसान

Abhishek Kumar Rai

चाय और कॉफी का सेवन करें बंद : सीएमओ ने बताए हीट वेव के लक्षण और बचाव के उपाय, जानें और बरतें एहतियात

Abhishek Kumar Rai

मत्स्य पालन से प्रति हेक्टेयर 15 लाख कमा रहे देवरिया के किसान : डीएम जेपी सिंह ने गड़ेर में लिया जायजा

Sunil Kumar Rai

नगर पंचायत चुनाव : भाजपा नेतृत्व तय करेगा प्रत्याशियों के नाम, इस आधार पर होगा चयन

Sunil Kumar Rai

देवरिया : बीईओ की जांच में 93 अध्यापक और कर्मचारी अनुपस्थित मिले, बीएसए ने लिया एक्शन

Abhishek Kumar Rai
error: Content is protected !!