खबरेंदेवरिया

Deoria News : एफएसडब्ल्यू ने महुआडीह और पुरवा में खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता जांची, 15 सैंपल फेल हुए  

Deoria News : एसीएफ (फूड) ग्रेड-2 आरसी पांडेय ने बताया कि आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन लखनऊ उत्तर प्रदेश द्वारा गोरखपुर मंडल के लिए आवंटित एफएसडब्ल्यू (Food Safety on Wheels) को रोस्टर अनुरूप (11 जुलाई 2022 से 16 जुलाई 2022 तक) जनपद देवरिया आगमन के दूसरे दिन अभियान चला।

61 सैंपल टेस्ट हुए

मंगलवार, 12 जुलाई 2022 को FSW (सचल खाद्य प्रयोगशाला) से देवरिया जनपद के सदर तहसील के महुआडीह बाजार, पुरवां चौराहा एवं पांडे चक बाजारों में भ्रमण कर कुल 61 खाद्य पदार्थों के नमूने का परीक्षण किया गया। इसमें 15 खाद्य पदार्थ के सैंपल मानक के अनुरूप नहीं पाए गए। जबकि 46 खाद्य पदार्थ मानकों के अनुरूप पाए गए।

जागरूक किया गया

सर्वप्रथम एफएसडब्ल्यू ने पूरवां चौराहे पर 7 पदार्थों के खाद्य विश्लेषण किए, जिसमें एक छेने की मिठाई मे स्टॉर्च पाया गया तथा खाद्य कारोबारकर्ताओं को जागरूक किया गया।

महुआडीह में 54 सैंपल टेस्ट हुए

दूसरे मुख्य पड़ाव महुआडीह चौराहा और पांडे चक में कुल 54 खाद्य पदार्थों जिसमें अनाज, बेसन, खाद्य तेल, मसाले व पेय जल इत्यादि खाद्य पदार्थों के विश्लेषण किए गए। कुछ रंगीन खाद्य पदार्थ जैसे लड्डू, टॉफी जिस में रंग की मात्रा ज्यादा पाई गई तथा रंग की ज्यादा मात्रा के कारण होने वाले दुष्प्रभाव के बारे में जन सामान्य और विद्यार्थियों को भी अवगत कराया गया। कार्यक्रम के दौरान खाद्य कारोबारियों ने कई प्रश्न पूछे, जिसका प्रक्रियात्मक रूप से प्रदर्शन कर उत्तर दिया गया।  

कल इन क्षेत्रों में चलेगा अभियान    

कल निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जनपद के रुद्रपुर एवं सदर तहसील में FSW भ्रमण करेगी। कार्यक्रम का संचालन शिवेंद्र मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी के निर्देशन में अजीत त्रिपाठी खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने किया। सन्दीप श्रीवास्तव, रंजन श्रीवास्तव और मनीष मल्ल ने इसमें सहयोग किया।

Related posts

बारिश से बेहाल देवरिया : शहर की सड़कें जलमग्न हुईं, डीएम ऑफिस और पीडब्ल्यूडी कार्यालय में घुसा पानी, जल निकासी के लिए बन रहा नाला टूटा

Sunil Kumar Rai

यूपी में 6.80 लाख करोड़ के प्रोजेक्ट्स जीबीसी के लिए तैयार : ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लक्ष्य के और करीब पहुंची योगी सरकार

Sunil Kumar Rai

Deoria Election : पूर्व केंद्रीय मंत्री शिव प्रताप शुक्ला देवरिया के प्रभारी नियुक्त, सुनील गुप्ता को दोहरी जिम्मेदारी

Sunil Kumar Rai

10 विभूतियों को मिला गोरखपुर रत्न सम्मान : विभिन्न क्षेत्रों में जनपद को दिलाई खास पहचान

Rajeev Singh

देवरिया में मनाई गई सरदार पटेल की जयंती : एनसीसी कैडेट्स ने निकाला मार्च, राष्ट्रीय एकता की ली शपथ

Abhishek Kumar Rai

यूपी : इस साल मदिरा से 42 हजार करोड़ कमाएगी सरकार, जानें आबकारी मंत्री का पूरा प्लान

Sunil Kumar Rai
error: Content is protected !!