उत्तर प्रदेशखबरें

यूपी : मुख्यमंत्री आरोग्य मेले से ग्रामीण समाज में बदला स्वास्थ्य का स्तर, 1 करोड़ से ज्यादा लोगों ने लिया लाभ

Uttar Pradesh : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि (Yogi Adityanath) ने कहा कि गांवों में स्वास्थ्य सुविधाओं एवं सेवाओं की सहज उपलब्धता के लिए ‘मुख्यमंत्री आरोग्य मेला’ उपयोगी सिद्ध हो रहा है। अब तक प्रदेश में 43 ‘मुख्यमंत्री आरोग्य मेले’ का आयोजन किया गया है।

इसमें 1 करोड़ से अधिक लोगों ने विभिन्न स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ लिया। पिछले रविवार को आयोजित मुख्यमंत्री आरोग्य मेले का लगभग 1.21 लाख लोगों ने लाभ उठाया। उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर आयोजित होने वाले मेलों से अधिकाधिक लोगों को लाभान्वित कराया जाए।

काम करे टीम यूपी

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) के दिशा-निर्देशन में पिछले 5 वर्ष में उत्तर प्रदेश देश में औद्योगिक निवेश के सबसे आकर्षक राज्य के रूप में राष्ट्रीय पटल पर उभर कर आया है। ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ (Ease of Doing Business) रैंकिंग में प्रदेश का देश में दूसरा स्थान है। उन्होंने कहा कि अब प्रदेश को इस रैंकिंग में प्रथम स्थान पर लाने के लक्ष्य के साथ ‘टीम यूपी’ को काम करना होगा।

तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन हो

सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार को यूपी इन्वेस्टर्स समिट में 4.68 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के निवेश प्रस्ताव मिले थे। इनमें से 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक के प्रस्ताव आज धरातल पर साकार हो रहे हैं। उन्होंने निर्देशित किया कि आगामी जून माह में प्रदेश में प्रस्तावित तीसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के सफल आयोजन के लिए सभी तैयारियां समय से पूरी कर ली जाएं। यह आयोजन ‘नए भारत के नए उत्तर प्रदेश’ की आकांक्षाओं को उड़ान देने वाला होगा।

नियमों को सरल बनाएं

मुख्यमंत्री ने निर्देशित किया कि निजी क्षेत्र में विश्वविद्यालय स्थापित करने की इच्छुक संस्थाओं को सरकार की ओर से सभी जरूरी सहयोग दिया जाए। उन्होंने कहा कि स्थापना संबंधी नियमों, अर्हताओं को यथासंभव सरल भी किया गया है। ऐसे प्रस्तावों को कतई लंबित न रखा जाए।

नियुक्तियां की जाएं

उन्होंने कहा कि नवस्थापित मां शाकुम्भरी राज्य विश्वविद्यालय सहारनपुर, राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय अलीगढ़ तथा महाराजा सुहेलदेव राज्य विश्वविद्यालय आजमगढ़ में पूर्णकालिक कुलसचिव, सहायक कुलसचिव, परीक्षा नियंत्रक और वित्त अधिकारी की तत्काल नियुक्ति की जाए। इन विश्वविद्यालयों की कार्यपरिषद, विद्यापरिषद व अन्य निकायों के गठन का कार्य यथाशीघ्र कराया जाए।

Related posts

Uttar Pradesh : ना ही किसी का राशन कार्ड वापस होगा ना वसूली होगी, पात्रता की पुरानी शर्तें रहेंगी लागू, जानें

Sunil Kumar Rai

बड़ी खबर : सीएम योगी आदित्यनाथ 17 अक्टूबर को इन दो जिलों का दौरा करेंगे, करोड़ों की योजनाएं लोगों को सौंपेंगे, पूरी जानकारी

Satyendra Kr Vishwakarma

गोरखपुर के लाखों लोगों को मिलेगा लाभ : बाढ़ की तकलीफ से मिलेगी निजात, सीएम ने दिलाया ये भरोसा

Sunil Kumar Rai

BIG NEWS : देवरिया प्रशासन ने अवैध शराब तस्कर सुनील राजभर की 30 लाख की संपत्ति कुर्क की, भारी फोर्स की रही तैनाती

Sunil Kumar Rai

Saryu Nahar National Project : 4 दशक से लंबित प्रोजेक्ट 4 साल में पूरा हुआ, इन 5 नदियों को जोड़ा गया

Harindra Kumar Rai

देवरिया : जिले में 2100 पुलिसकर्मी और 1100 होमगार्ड करेंगे बैलेट पेपर से मतदान, ये है प्रक्रिया

Abhishek Kumar Rai
error: Content is protected !!