खबरेंदेवरिया

कालाजार और फाइलेरिया का हाल जानने देवरिया पहुंची बीएमजीएफ टीम : सिकटिया गांव मे मरीजों से मिली, दी ये जानकारी

Deoria News : फाइलेरिया व कालाजार उन्मूलन को लेकर जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है। इसको लेकर युद्धस्तर पर कार्य किया जा रहा है। इसी क्रम में प्रगति को जानने के लिए बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन (बीएमजीएफ) की नेशनल टीम द्वारा बनकटा ब्लाक के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सिकटिया गांव का भ्रमण किया गया।

बीएमजीएफ के कंट्री लीड डॉ भूपेंद्र त्रिपाठी की अगुवाई में डब्लूएचओ, पाथ और सीफार के प्रतिनिधियों ने सबसे पहले सीएमओ डॉ राजेश झा से मुलाक़ात की तत्पश्चात बनकटा ब्लॉक के पीएचसी और सिकटिया गांव का जायजा लिया। इस दौरान आशा कार्यकर्ताओं से अगस्त माह में चले एमडीए अभियान में दवा सेवन के विषय में जानकारी ली। साथ ही फाइलेरिया नेटवर्क से चुनौतियों के बारे में भी चर्चा की।

डॉ भूपेंद्र ने डीएमओ सुधाकर मणि से इस बात की जानकारी ली कि फाइलेरिया मरीजों को क्या-क्या सुविधा दी जा रही है। हाईड्रोसिल के मरीज के लिए ऑपरेशन की सुविधा है या नहीं। सिकटिया गांव में टीम ने कालाजार मरीजों से मिलने वाली सुविधाओं के बारे में भी जानकारी ली। इसके अलावा पूछा क्या उन्हें आवास का लाभ मिला है या नहीं। टीम ने सिकटिया गांव में बने फाइलेरिया और कालाजार रोगी उत्तरजीवी नेटवर्क के सदस्यों से भी भेंट किया। भेट के दौरान विंध्याचल, सुशीला और साधना ने आईआरएस छिड़काव के घर-घर जाकर छिड़काव के महत्व के बारे में दी गई जानकारी में सहयोग के बारे में बताया।

टीम ने गांवों में प्रैक्टिस करने वाले ग्रामीण चिकित्सकों से फाइलेरिया तथा कालाजार उन्मूलन में अपना योगदान देने के लिए अपील की और कहा कि इन दोनों बीमारी से जंग जितने के लिए सामूहिक प्रयास करना होगा। प्रत्येक व्यक्ति का योगदान महत्वपूर्ण है।

इसके बाद टीम शाम को दोबारा जिला मुख्यालय पहुंची और सीएमओ डॉ राजेश झा से भेंट कर भ्रमण के बारे में बताया और जिले में किए जा रहें प्रयासों की प्रशंसा की। बैठक में डीएमओ सुधाकर मणि, बीएमजीएफ के कंट्री लीड डॉ. भूपेंद्र त्रिपाठी के साथ डब्लूएचओ के स्टेट रीजनल कोआर्डीनेटर डॉ नित्यानंद ठाकुर, पाथ के स्टेट टीम लीडर डॉ शोएब, सीफार के स्टेट प्रोग्राम मैनेजर डॉ सतीश पाण्डेय और पाथ के प्रोग्राम मैनेजर डॉ नीरज पाण्डेय, सीफार के जिला समन्यवक दीपनारायण पाण्डेय, पाथ के जिला सामन्यव देशदीपक सिंह उपस्थित रहे।

इस दौरान सीएमओ डॉ राजेश झा ने कालाजार और फाइलेरिया उन्मूलन में किए जा रहे कार्यों की मीडिया कवरेज की एक बुकलेट बीएमजीएफ के कंट्री लीड डॉ. भूपेंद्र त्रिपाठी को भेंट की।

Related posts

नोएडा : विहिप कार्यकर्ताओं को परेशान करना पड़ा भारी, कोर्ट ने पुलिस को लगाई फटकार, संगठन ने की ये मांग

Sunil Kumar Rai

सम्पूर्ण समाधान दिवस : डीएम ने क्विक रिस्पॉन्स टीम गठित की, एसपी संकल्प शर्मा ने दिए ये आदेश

Sunil Kumar Rai

Deoria News : देवरिया के स्कूलों में हुआ पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन, विजेताओं को कृषि मंत्री करेंगे सम्मानित

Sunil Kumar Rai

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर सफर करने वाले दें ध्यान : बुधवार को यातायात रहेगा बाधित

Abhishek Kumar Rai

देवरिया में आरंभ हुआ एनसीसी का मेगा कैंप : 600 से अधिक कैडेट्स ले रहे प्रशिक्षण, इन विद्यालयों ने लिया हिस्सा

Abhishek Kumar Rai

यूपी के बस स्टेशनों पर लगेगा एलईडी डिस्प्ले पैनल : यात्रियों की सुविधा के लिए किए जाएंगे खास इंतजाम, समिति देगी सुझाव

Sunil Kumar Rai
error: Content is protected !!