खबरेंदेवरिया

देवरिया में लगे 26.59 लाख पौधे : राज्य मंत्री और नोडल अधिकारी ने किया पौधारोपण, डीएम ने लगाया कनकचंपा का पौधा

Deoria News : प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के हरित क्षेत्र में बढ़ोतरी के लिए चलाई जा रहे वृक्षारोपण जन आंदोलन -2023 में जनपदवासियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और बड़ी संख्या में वृक्षारोपण किया। अभियान के तहत 22 जुलाई को जनपद के लिए निर्धारित लक्ष्य 26 लाख 59 पौधों का रोपण हुआ।

राज्य मंत्री ने माधोपुर में किया पौधारोपण
राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आयुष, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग डॉ दयाशंकर मिश्रा ‘दयालु’ ने आज छोटी गंडक नदी की तलहटी में स्थित माधोपुर ग्राम समाज पैच-तृतीय में वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ मौलश्री का पौधारोपण किया।

इस अवसर पर राज्य मंत्री मिश्र ने कहा कि जनपद को 31,48,860 लाख पौधों के रोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसे दो चरणों में पूर्ण किया जाएगा। पहले चरण में आज 26 लाख उनसठ हजार पौधों का रोपण किया जा रहा है। शेष पौधों को 15 अगस्त को रोपित किया जाएगा। पूरे प्रदेश को 35 करोड़ का लक्ष्य निर्धारित है।

उन्होंने कहा कि पौधा लगाने से ज्यादा महत्वपूर्ण उसकी सुरक्षा सुनिश्चित करना है। वृक्ष कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैं और हमें ऑक्सीजन प्रदान करते हैं। वृक्ष की पूजा भी होती है और वे औषधि भी देते है। योगी जी के नेतृत्व में प्रदेश के वन क्षेत्र में बढ़ोतरी के लिए निरंतर प्रयास किया जा रहा है।

रामपुर कारखाना विधायक सुरेंद्र चौरसिया ने पौधों के रखरखाव के लिए जनसहभागिता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक भूमि पर लगने वाले पौधों की सुरक्षा भी घर का पौधा समझकर करें। एक वृक्ष सौ पुत्रों के समान होता है।

जिलाधिकारी अखण्ड प्रताप सिंह ने कनकचंपा पौधे का रोपण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पौधे हमारा भविष्य हैं। वृक्षारोपण अभियान जन सहभागिता के बिना अधूरा है। उन्होंने कहा कि आज लगाए गए पौधों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। 20 पौधों से अधिक पौधारोपण वाले स्थलों की जियो टैगिंग की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक मशीनरी के साथ ही गांव के लोगो के सहयोग के माध्यम से आज रोपित पौधों को बचाने का कार्य किया जायेगा।

ग्राम्य विकास राज्यमंत्री ने किया वृक्षारोपण
ग्राम्य विकास राज्य मंत्री विजय लक्ष्मी गौतम ने आज सलेमपुर के बिगही ग्राम में वृक्षारोपण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश में 35 करोड़ वृक्षारोपण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिसे जन सहभागिता से पूरा किया जा रहे है। प्रत्येक जनपदवासी से वृक्षारोपण अभियान के अंतर्गत एक पौधा अनिवार्य रूप से लगाने की अपील की।

नोडल अधिकारी ने विकास भवन के परिसर में किया वृक्षारोपण
जनपद के नोडल अधिकारी वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अभय कुमार सिंह ने विकास भवन परिसर में पौधारोपण किया। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार एवं डीडीओ रविशंकर राय मौजूद रहे।

इसके उपरांत नोडल अधिकारी अभय कुमार सिंह ने रामपुर कारखाना विधायक सुरेंद्र चौरसिया एवं जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह के साथ ग्राम पंचायत खजुरिया में वृक्षारोपण स्थल का निरीक्षण किया और गत वर्ष हुए पौधरोपण से बने हरित क्षेत्र का निरीक्षण किया। इस दौरान विधायक रामपुर कारखाना, विशेष सचिव एवं जिलाधिकारी ने पौधारोपण भी किया।

Related posts

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में मनाई गई सरदार पटेल की जयंती : कुर्मी महासभा ने चौराहे का नाम बदलने की मांग की, विधायक तेजपाल नागर ने दिया आश्वासन

Satyendra Kr Vishwakarma

खुशखबरी : यूपी के सरकारी कर्मचारियों और पेंशन धारकों को इस महीने से मिलेगा कैशलेस इलाज, योगी सरकार ने बनाया ये प्लान

Abhishek Kumar Rai

DEORIA BREAKING : 5 हजार की रिश्वत लेते लेखपाल रंगे हाथ गिरफ्तार, डीएम ने किया निलंबित, जांच समिति से मांगी रिपोर्ट

Abhishek Kumar Rai

Deoria News : बरसीपार और शामपुर में बच्चों ने स्वच्छता के लिए किया जागरूक, रैली निकाल कर दिया यह संदेश

Rajeev Singh

देवरिया, कुशीनगर सहित 14 जिलों में ग्राम सड़क परियोजनाओं को लेकर योगी सरकार एक्टिव : जारी हुए करोड़ों रुपये, बना ये प्लान

Sunil Kumar Rai

BIG NEWS : 4 गोवंशीय पशु और पिकप के साथ एक गिरफ्तार, देवरिया पुलिस ने की कार्रवाई

Sunil Kumar Rai
error: Content is protected !!