खबरेंदेवरिया

योग जीवन को सुखमय और तनाव मुक्त बनाने की सरल प्रक्रिया है : मंत्री विजय लक्ष्मी

Deoria News : जनपद के सलेमपुर के नदावर घाट पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर नदावर धाम योग केंद्र एवम भाजपा सलेमपुर मण्डल द्वारा नवम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया।

इसमें योग गुरु रतन ने प्राणायाम, वज्रासन, धुनरासन, भुजंगासन, पदमासन, अनुलोम विलोम, सर्वांगासन, हलासन, महामुद्रा, कपालभाति और भद्रासन आदि योग क्रियाएं कराईं। आसनों के लाभ के बारे में जानकारी दी।

राज्य मंत्री विजय लक्ष्मी गौतम ने कहा कि योग जीवन को सुखमय और तनावमुक्त बनाने की सरल और सुगम प्रक्रिया है। आज पूरा विश्व योग के दम को समझने लगा है। देश के सर्वांगीण विकास के लिए आवश्यक है कि हम योग के महत्व को समझें। भारत और प्रकृति का विकास दोनों योग के माध्यम से होगा।

उन्होंने कहा कि योग तन एवं मन और विचार एवं क्रिया के मेल का प्रतीक है। यह एक समग्र दृष्टिकोण है, जो स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। कार्यक्रम का संयोजन बृजेश उपाध्याय एवम विद्यासागर बरनवाल ने किया।

इस अवसर पर योग करने वालो में मण्डल अध्यक्ष कन्हैया लाल जायसवाल, अमरेश सिंह बबलू, अशोक पाण्डेय, त्रिपुणायक विश्वकर्मा, शेषनाथ, अशोक तिवारी, अजय दूबे वत्स, अनूप उपाध्याय, अवधेश यादव, धीरेंद्र प्रकाश मिश्र, अवधेश मद्देशिया, संजय गुप्ता, ओमप्रकाश बरनवाल, जितेंद्र, शैलेन्द्र, त्रिलोकी रौनियार, नरेंद्र, लक्ष्मण, भरत आदि शामिल रहे।

Related posts

नियुक्ति : देश के उच्च न्यायालयों में 37 नए न्यायाधीश नियुक्त, सरकार ने अपना पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

Harindra Kumar Rai

4 एमओआईसी का वेतन बाधित : डीएम ने लापरवाही पर लिया एक्शन, सभी अधिकारियों को दी चेतावनी

Sunil Kumar Rai

Deoria News : खाद्य तेलों में मिलावट रोकने के लिए शुरू हुआ अभियान, जांच के लिए भेजे जाएंगे सैंपल, पढ़ें पूरा प्लान

Sunil Kumar Rai

बजट में मेडिकल सेक्टर को 20 हजार करोड़ से अधिक का तोहफा : स्वास्थ्य सुविधाओं-इंफ्रास्ट्रक्चर को मिलेगी और रफ्तार

Laxmi Srivastava

दुःखद : भाजपा के पूर्व जिला मंत्री छेदी प्रसाद एडवोकेट का निधन, सांसद और कृषि मंत्री समेत सभी नेताओं ने जताया शोक

Satyendra Kr Vishwakarma

Cashless Chikitsa Yojana : यूपी के 75 लाख कर्मचारियों, पेंशनर्स और आश्रितों को मिला कैशलेस इलाज का तोहफा, सीएम योगी बोले- हमने आपका ख्याल रखा…

Harindra Kumar Rai
error: Content is protected !!