खबरेंदेवरिया

शलभ मणि त्रिपाठी के एक साल : देवरिया के स्कूलों में शुरू हुई स्मार्ट क्लास, रामचंद्र विद्यार्थी स्मारक बन कर हुआ तैयार

Deoria News : देवरिया के सरकारी स्कूलों के कायाकल्प के लिए सदर विधायक डॉ शलभ मणि त्रिपाठी ने बड़ी जिम्मेदारी उठाई। उनके प्रयासों की वजह से जनपद के कई विद्यालयों में स्मार्ट क्लास का सपना साकार हुआ। बच्चों को अत्याधुनिक संसाधनों के साथ शिक्षा मिल रही है।

साथ ही एमएलए के प्रयास से जिले के शहीद रामचंद्र विद्यार्थी के नाम पर एक स्मारक बन कर तैयार हो गया है। अब उसमें डिजिटल म्यूजियम बनाने की योजना है, ताकि बच्चों को देवरिया की सांस्कृतिक-ऐतिहासिक थाती से रूबरू कराया जा सके।

स्कूलों का हुआ कायाकल्प
भाजपा विधायक ने अपना रिपोर्ट कार्ड पेश करते हुए कहा कि आज उस काम की रिपोर्ट आप सबके समक्ष रख रहा हूं, जिससे मुझे व्यक्तिगत तौर पर बेहद आत्मिक संतोष हुआ। ये काम था सरकारी प्राइमरी स्कूल को गोद ले वहाँ का कायाकल्प करने का। माननीय प्रधानमंत्री जी एवं माननीय मुख्यमंत्री जी की प्रेरणा से दो सरकारी प्राइमरी स्कूलों को गोद लेकर एक वर्ष के भीतर वहाँ का कायाकल्प करने का संकल्प लिया था। इसी के तहत गौरीबाजार क्षेत्र के बेलवा पाण्डेय उच्च प्राथमिक विद्यालय एवं बैतालपुर क्षेत्र के बौरडीह उच्च प्राथमिक विद्यालय को गोद लिया था।

स्मार्ट क्लास में पढ़ रहे बच्चे
उन्होंने कहा, बताते हुए बेहद ख़ुशी हो रही है कि बेलवा पांडेय स्कूल में ज़रूरत की सभी चीज़ों के साथ ही ख़ास तौर पर स्मार्ट क्लास शुरू करा दी गई है। अब बच्चे यहाँ ब्लैक बोर्ड पर नहीं बल्कि स्मार्ट क्लास के ज़रिये पढ़ेंगे। इन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए स्मार्ट क्लास और स्मार्ट क्लास की बड़ी सी LED बेहद कौतूहल की चीज़ थी। बच्चों के चेहरों पर ख़ुशी देखने लायक थी। उन्हें लग रहा था कि अब वे भी बड़े शहरों के कॉन्वेंट स्कूलों की तरह ही अपने गाँव में भी स्मार्ट क्लास में पढ़ सकेंगे। इन बच्चों को ढेरों शुभकामनाएं, आप सबका आशीर्वाद यूँ ही बना रहे।

स्मारक बन कर हुआ तैयार
विधायक ने आगे कहा, अमर शहीद प्रजापति रामचंद्र विद्यार्थी जी हम सब का गौरव हैं। युवा पीढ़ी को उनके बारे में ज़रूर जानना चाहिए। महज़ 13 वर्ष की उम्र में वे भारतीय ध्वज फहराते हुए अंग्रेजों की गोली के शिकार हुए और शहीद हो गए। उनके नाम पर देवरिया में कभी कुछ भी नहीं हुआ। उनकी वीरगाथा जन-जन तक पहुँचाने के लिए मैंने माननीय मुख्यमंत्री जी से अनुरोध किया था कि प्रजापति रामचंद्र विद्यार्थी जी के नाम पर एक भव्य स्मारक का निर्माण कराया जाए।

यह स्मारक नई पीढ़ी को प्रेरणा देगा साथ ही साथ देवरिया के लोगों के लिए एक पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित होगा। माननीय मुख्यमंत्री जी ने मेरे अनुरोध पर कैबिनेट प्रस्ताव कर देवरिया में भव्य स्मारक बनाने का आदेश दिया। आज यह स्मारक बनकर तैयार खड़ा है और बहुत जल्द सबके लिए खोल दिया जाएगा। यह एक प्रेरणा स्थल भी होगा और पर्यटक स्थल भी। आप सभी का स्नेह और आशीर्वाद सदैव बना रहे।

Related posts

पोषाहार वितरण में चोरी रोकने के लिए योगी सरकार ने बनाया खास प्लान : यूपीडेस्को को मिली बड़ी जिम्मेदारी

Rajeev Singh

Deoria News : भाजपा किसान मोर्चा ने कृषि मंत्री का जताया आभार, सरकार के फैसले पर मिठाई बांट कर मनाई खुशी

Abhishek Kumar Rai

सिखों के इतिहास के बिना भारत का मध्यकालीन इतिहास अधूरा : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

Abhishek Kumar Rai

नई स्कीम के जरिए ग्रेटर नोएडा में भूमि उपयोग को बढ़ावा देगी सरकार : लाभार्थी कोर इंडस्ट्री समेत इन मदों में भी कर सकेंगे इस्तेमाल

Rajeev Singh

AOA Election : गार्डन ग्लोरी सोसाइटी में 9 पदों के लिए हुआ चुनाव, आशीष सिन्हा को सबसे ज्यादा 195 वोट मिले, पढ़ें सभी विजेताओं के नाम

Abhishek Kumar Rai

केजीबीवी की छात्राओं को बेहतर करियर चुनने में मदद करेगी योगी गवर्मेंट : महानिदेशक विजय किरण आनंद ने जारी की गाइडलाइंस

Shweta Sharma
error: Content is protected !!