खबरेंदेवरिया

डीएम ने पीएम केयर्स योजना के लाभार्थियों से की बात : सौंपा पासबुक और हेल्थ कार्ड, इन बच्चों को मिलती है मदद

पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन स्कीम योजना

Deoria News : पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रेन स्कीम योजना (PM Cares For Children Scheme) से आच्छादित जनपद के बच्चों से जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह (DM Deoria Jitendra Pratap Singh IAS) ने कलेक्ट्रेट सभागार में व्यक्तिगत रूप से बातचीत कर उनकी शिक्षा एवं स्वास्थ्य मानकों की समीक्षा की।

ये मदद मिलती है
जिलाधिकारी ने बच्चों को हर संभव सहयोग के लिए आश्वस्त किया। इस दौरान उन्होंने मीनू साहनी को 10 लाख रुपये की धनराशि का पासबुक तथा 5 लाख रुपये की कवरेज वाला हेल्थ कार्ड प्रदान किया। जनपद में कुल 9 बच्चे पीएमकेयर्स फ़ॉर चिल्ड्रन योजना से आच्छादित हैं।

प्रोत्साहित किया
डीएम जेपी सिंह ने प्रत्येक बच्चे से बातचीत की तथा उनके साथ अपना मोबाइल नंबर साझा किया। उन्होंने कहा कि किसी भी समस्या के निवारण के लिए कोई भी बच्चा उनसे सम्पर्क कर सकता है। उन्होंने योजना से आच्छादित बच्चों को आगे मेहनत से पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित किया।

पासबुक और कार्ड दिया
एक बालिका मीनू साहनी (जो अब 18 वर्ष की हो चुकी है) को पीएम केवर्स फार चिल्ड्रेन योजना के तहत 10 लाख रुपये की धनराशि का पास बुक, हेल्थ कार्ड एवं स्नेहपत्र जिलाधिकारी ने प्रदान किया। जिलाधिकारी ने बताया कि इस योजना का उद्देश्य कोविड-19 महामारी के दौरान अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों को भोजन एवं घर उपलब्ध कराकर उनकी देखभाल और सुरक्षा सुनिश्चित करना है।

अवगत कराया
ऐसे बच्चों को शिक्षा और स्कॉलरशिप के जरिए सशक्त बनने में सहायता भी की जाती है। जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ विनोद कुमार राय (Dr Vinod Kumar Rai) एवं जिला सेवायोजन कार्यालय से सम्बन्धित कैरियर काउंसलर द्वारा बच्चों को सप्लीमेन्टरी एजुकेशन एण्ड कैरियर काउन्सलिंग की सुविधा से अवगत कराया गया।

9 बच्चों को मिला लाभ
डीएम ने जिला प्रोबेशन अधिकारी अनिल कुमार सोनकर को बच्चों को हर संभव सहयोग के लिए निर्देशित किया। जनपद में इस योजना से कुल 9 बच्चे आच्छादित है, जिसमें से 8 बच्चों से जिलाधिकारी की व्यक्तिगत रूप से बातचीत हुई। इस अवसर पर रामकृपाल, डॉ राजेश मिश्र, संदीप कुमार रावत, गौरव कुमार, सैफ खान सहित विभिन्न लोग उपस्थित रहे।

Related posts

आखिर कब होगी डीएम नेहा जैन के खिलाफ कार्रवाई? लोगों ने सरकार पर उठाए सवाल

Abhishek Kumar Rai

Deoria News : अनुसूचित जनजाति मोर्चा ने आयोजित किए कार्यक्रम, सांसद ने कहा- पीएम मोदी ने दिया इन्हें सम्मान

Abhishek Kumar Rai

लड्डू खाने से बिगड़ी भाजपा पदाधिकारियों की तबियत : किसान मोर्चा की प्रेस वार्ता में खाए नामी मिष्ठान के लड्डू, खाद्य विभाग की टीम ने लिया सैंपल

Sunil Kumar Rai

DEORIA : डीएम की सख्ती के बाद मानक मुताबिक हो रहा गो-आश्रय स्थल का निर्माण, कमेटी ने सौंपी रिपोर्ट

Harindra Kumar Rai

साइबर क्राइम के खिलाफ सीएम योगी का जबरदस्त एक्शन : हर थाने पर हेल्प डेस्क…

Sunil Kumar Rai

11 हजार करोड़ के निवेश से होगा 3 आकांक्षात्मक जिलों का विकास : मां पाटेश्वरी के नाम पर खुलेगा विश्वविद्यालय और…

Swapnil Yadav
error: Content is protected !!