खबरेंदेवरिया

सांसद और डीएम ने सारथी वाहन को किया रवाना : गांव-गांव जाकर लोगों को करेंगे जागरूक, परिवार नियोजन का पढ़ाएंगे पाठ

Deoria News : विश्व जनसंख्या दिवस (11 जुलाई) पर मंगलवार को सदर सांसद रमापति राम त्रिपाठी और जिलाधिकारी अखण्ड प्रताप सिंह ने सीएमओ कार्यालय परिसर से सारथी वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। साथ ही विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा का शुभारंभ किया। इस मौके पर परिवार नियोजन में बेहतर कार्य करने वाले 24 चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों को सम्मानित भी किया गया।

धनवंतरि सभागार में आयोजित कार्यक्रम में सदर सांसद डा रमापति राम त्रिपाठी ने कहा कि छोटा परिवार सुखी परिवार की बात बताकर स्वास्थ कार्यकर्ता समुदाय में परिवार नियोजन का अलख जगाएं। परिवार नियोजन में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की भूमिका अहम् होती है।

जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने कहा कि जिले में 27 जून से 10 जुलाई तक दंपति संपर्क पखवाड़ा चलाया गया। अब जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े का दूसरा चरण सेवा प्रदायगी पखवाड़े के रूप में 31 जुलाई तक संचालित किया जाएगा। इस दौरान इच्छुक दंपत्ति व लाभार्थियों को परिवार नियोजन की सेवाएं दी जाएंगी।

सीएमओ डॉ राजेश झा ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के 16 ब्लाक के लिए तीन-तीन सारथी वाहन संचालित किए जाएंगे। नगरीय क्षेत्र के लिए दो सारथी वाहन संचालित किए जाएंगे। इस तरह देखा जाए तो पूरे जनपद के लिए 51 सारथी वाहन मंगलवार से 14 जुलाई तक चलाए जाएंगे। इनके माध्यम से परिवार नियोजन के स्थायी साधन (महिला व पुरुष नसबंदी) और अस्थाई साधन (अंतरा, छाया, पीपीआईयूसीडी, आईयूसीडी, कंडोम आदि गर्भनिरोधक साधन) के बारे में समुदाय को जागरूक किया जाएगा।

यह सारथी वाहन क्षेत्र में भ्रमण कर परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता फैलाएंगे। छोटे परिवार के फायदे बताते हुए परिवार नियोजन के स्थाई व अस्थाई साधन अपनाने के लिए जनमानस को जागरूक किया जाएगा। साथ ही समाज में परिवार नियोजन के विषय में व्याप्त भ्रांतियों को दूर करने के लिए एवं लोगों को जागरूक करने के लिए सारथी वाहन के माध्यम से परिवार नियोजन से जुड़ी जानकारियां लोगों को दी जाएगी। उन्होंने कहा कि ऐसे पुरुष व महिलाएं जिनके दो या उससे अधिक बच्चे हैं और उनका परिवार पूरा हो चुका है, उन्हें नसबंदी के लिए प्रेरित किया जाएगा।

सभी आशा कार्यकर्ताएं गाँव में एएनएम और सीएचओ ऐसे योग्य दंपति से संपर्क कर काउंसिलिंग करेंगे, जिनका परिवार पूरा हो गया है या जो दो बच्चों में अंतर रखना चाहते हैं। समुदाय को माला एन, छाया, कंडोम, अंतरा इंजेक्शन, पुरुष नसबंदी, महिला नसबंदी, पीपीआईयूसीडी, आईयूसीडी आदि के बारे में जानकारी दी जाएगी। सभी सीएचसी-पीएचसी पर नसबंदी शिविर लगाए जाएंगे। ग्रामीण स्तरीय स्वास्थ्य उपकेन्द्रों पर सास-बेटा-बहू सम्मेलन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

इस दौरान एसीएमओ डॉ संजय गुप्ता, अर्बन नोडल अधिकारी डॉ आरपी यादव, जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ राजेंद्र प्रसाद, डीपीएम पूनम, डीसीपीएम राजेश गुप्ता, संजय त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारी व स्वास्थ्यकर्मी मौजूद रहे।

छोटे परिवार सुखी परिवार

सलेमपुर ब्लाक के मोहनपुर पकड़ी गांव की आशा कार्यकर्ता शशिप्रभा ने बताया कि पहले गांव में जागरूकता न होने के कारण लोगों के पांच या सात बच्चे होते थे, जब समुदाय में जाकर परिवार नियोजन के फायदे बताया तो लोगों में जागरूकता आई।

जागरूकता के कारण अब लोग छोटे परिवार को प्राथमिकता दे रहे हैं। पकड़ी मोहनपुर ग्राम में एक दर्जन से अधिक परिवार में एक ही बच्चे हैं। चकियावा ढाला स्थित स्वास्थ्य केंद्र पर तैनात आशा मनोरमा मद्धेशिया ने बताया कि परिवार नियोजन अपनाने वाले परिवारों की क्वालिटी ऑफ लाइफ सुधरी है।

Related posts

बीआरसी रामपुर कारखाना में 11 बच्चों को मिला दिव्यांगता सर्टिफिकेट : 2 अगस्त को इस ब्लॉक में लगेगा कैंप

Satyendra Kr Vishwakarma

देवरिया डीएम और सीडीओ की खास पहल : कस्तूरबा गांधी विद्यालय की छात्राओं ने किया शैक्षणिक टूर, दिया धन्यवाद

Swapnil Yadav

पिपरा चंद्रभान गौ संरक्षण केंद्र में मिलीं तमाम खामियां : सीडीओ ने केयर टेकर पर की कार्रवाई

Abhishek Kumar Rai

सीएम योगी आदित्यनाथ का आदेश : त्योहारों में कायम रहे कानून-व्यवस्था, जमाखोरों के खिलाफ हो एक्शन

Sunil Kumar Rai

सम्मान : आचार्य नरेंद्र देव कृषि विश्वविद्यालय में सेवानिवृत्त शिक्षकों की हुई विदाई, कुलपति ने दिया धन्यवाद

Sunil Kumar Rai

उसरा बाजार सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट से मिलेंगे कई लाभ : पोल्ट्री उद्योग को मिलेगी गति, डीएम ने 15 दिन का दिया वक्त

Rajeev Singh
error: Content is protected !!