Deoria News : ट्रांसजेंडर समुदाय को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए समाज को बदलना होगा नजरिया, कल्याण बोर्ड की बैठक में हुई मंथन

Deoria News : उत्तर प्रदेश ट्रांसजेण्डर कल्याण बोर्ड की सदस्य कनकेश्वरी नंद गिरी (किरण बाबा) का जनपद देवरिया में शुक्रवार को आगमन हुआ। सदस्य ने विकास भवन गांधी सभागार में जनपद स्तरीय ट्रांसजेण्डर कल्याण समिति के साथ बैठक की।

बेहद जरूरी है शिक्षा

बैठक में सदस्य (उत्तर प्रदेश ट्रांसजेण्डर कल्याण बोर्ड) ने ट्रांसजेण्डर समुदाय के उत्थान के लिए कार्य किये जाने के सम्बन्ध में आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने कहा, हमारे समुदाय की नई पीढ़ी को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिये आवश्यक है कि वे शिक्षित हों। और इसके लिये आवश्यक है कि समाज अपनी दृष्टिकोण हमारे प्रति बदले, जिससे हमारे समाज का विकास हो।

खुशी जाहिर की

ट्रांसजेण्डर समुदाय के लिए कार्य कर रही एकता ने कहा कि प्रशासन एवं ट्रांसजेण्डर समुदाय के व्यक्तियों के बीच कम्यूनिकेशन गैप नहीं होना चाहिए। जनपद में जिलाधिकारी के नगर पालिका परिषद् को जनपद में यूनिसेक्स शौचालय स्थापित करने के निर्देश दिये जाने पर प्रशंसा व्यक्त की। मुख्य चिकित्साधिकारी ने जनपद में ट्रांसजेण्डर व्यक्तियों को मुख्यधारा में जोड़ने के लिए जागरूकता अभियान चलाने को कहा।

भेदभाव न हो

एकता समिति सदस्य दीपिका ने सुझाव दिया कि शिक्षा हमारी आधारभूत जरूरत है। इसलिए आवश्यक है कि समाज एवं खासतौर पर शिक्षक हमारे समुदाय के प्रति संवेदनशील हों, क्योंकि यदि विद्यालय में गुरू ही हमसे भेद-भाव करेगा तो अन्य से क्या अपेक्षा रखी जाये? अतः ट्रांसजेण्डर बच्चों की स्कूली शिक्षा के लिए सबको प्रयास करना होगा एवं शिक्षा विभाग को विशेष तौर पर प्रयास करना होगा।

पहचान पत्र जारी हो

सदस्य ने निर्देश दिये कि जनपद के हर थानों में ट्रांसजेण्डरों की सुरक्षा के लिए ट्रांसजेण्डर सुरक्षा सेल स्थापित किया जाये एवं जनपद में निवासित ट्रांसजेण्डरों का चिन्हीकरण कर पहचान-पत्र जारी करवाया जाये। अन्त में जिला समाज कल्याण अधिकारी ने धन्यवाद ज्ञापित कर बैठक समाप्त की गयी।

ये रहे मौजूद

बैठक में मुख्य राजस्व अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, अपर मुख्य अधिकारी (जिला पंचायत), श्रीयश त्रिपाठी (क्षेत्राधिकारी नगर),  परमानन्द मिश्र (सहायक अभियंता नगर पालिका परिषद्), जिला प्रोबेशन अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी  जैसवार लाल बहादुर (जिला समाज कल्याण अधिकारी), डॉ नेत्रिका पाण्डेय (साइकोलॉजिस्ट) एवं समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारी शामिल रहे।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान