बड़ी खबर : इन लोगों की जांच कराएगी योगी सरकार, गन्ना पर्ची की कालाबाजारी करने वालों पर होगी कार्रवाई

जांच कराएगी योगी सरकार

Uttar Pradesh : यूपी की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार गन्ने की कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ सख्त एक्शन लेने की तैयारी में है। इसके लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। प्रदेश के आयुक्त, गन्ना एवं चीनी, संजय आर. भूसरेड्डी ने बताया कि कुछ अवांछनीय तत्व गन्ने की कालाबाजारी करने के लिए एक ही मोबाइल नम्बर पर अपने परिवार के सदस्यों से इतर अन्य गन्ना किसानों की एसएमएस गन्ना पर्चियां प्राप्त कर गन्ना आपूर्ति कर देते हैं। इससे कमजोर गन्ना किसानों को नुकसान उठाना पड़ता है।

इस सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी देते हुए गन्ना आयुक्त ने बताया कि कुछ अवांछनीय तत्व गन्ने की कालाबाजारी करने के लिए छोटे गन्ना किसानों के खेत में खड़े गन्ने को खरीद कर उनके सट्टों पर अपना मोबाइल नम्बर फीड कर देते हैं। इससे गन्ना आपूर्ति के लिए पर्ची उनके मोबाइल पर प्राप्त हो जाती हैं। इसके अतिरिक्त गन्ने की कालाबाजारी करने वाले लोगों द्वारा किसानों के त्रुटिपूर्ण मोबाइल नम्बर फीड करा दिये जाते हैं। इससे गन्ना पर्ची का एसएमएस वास्तविक किसान तक नहीं पहुंच पाता। इसका लाभ उठाकर गन्ना माफियाओं द्वारा एकनॉलेजमेण्ट शीट के आधार पर गन्ने की आपूर्ति कर दी जाती है।

इन नंबरों की होगी जांच

गन्ना आयुक्त ने बताया कि जांच के दौरान अनेक ऐसे प्रकरण सामने आये। इनमें किसानों द्वारा अवगत कराया गया कि उनकी पचिर्यों पर किन्ही अन्य किसानों द्वारा गन्ना तौल करा ली जा रही है, जिससे वह गन्ना तौल नहीं करा पा रहे है। इसके निवारण के लिए एक ही मोबाइल नम्बर पर 10 या उससे अधिक सट्टों के लिंक होने पर जांच कराकर सही कराने एवं बोगस, त्रुटिपूर्ण एवं डमी मोबाइल नम्बरों में सुधार के लिए परिक्षेत्रीय अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं।

कठोर कार्रवाई होगी

उन्होंने यह भी बताया कि बोगस, त्रुटिपूर्ण एवं डमी मोबाइल नम्बरों पर चल रहे सट्टों पर यदि आपूर्ति नहीं हो रही है, तो नियमानुसार ऐसे सट्टों को बन्द कराते हुए सिस्टम से डिलीट कराने के लिए भी परिक्षेत्रीय अधिकारियों को निर्देषित किया गया है। गन्ना आयुक्त ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि यदि कोई अवांछनीय तत्व अथवा गन्ना माफिया जानबूझकर गन्ने की कालाबाजारी करने के लिए एक ही नम्बर पर अनियमित रूप से विभिन्न सट्टों की एसएमएस गन्ना पर्चियां प्राप्त करते हुए पाया जायेगा, तो उसके विरूद्ध कठोर दण्डात्मक कार्रवाई की जाएगी।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान