Deoria News : मानव स्थली पब्लिक स्कूल में मंत्री विजय लक्ष्मी गौतम ने बच्चों का बढ़ाया उत्साह, किया सम्मानित

Deoria News : जनपद के सलेमपुर में स्थित मानव स्थली पब्लिक स्कूल में 22 अप्रैल से 28 अप्रैल तक पृथ्वी दिवस सप्ताह मनाया जा रहा है। इसमें मुख्य कार्यक्रम बुधवार, 26 अप्रैल को आयोजित किया गया। इसमें बच्चों ने पर्यावरण संरक्षण से सम्बन्धित प्रोजेक्ट प्रस्तुत किए। बच्चों ने पर्यावरण से सम्बन्धित आकर्षक पोस्टर भी प्रस्तुत किए। छोटे बच्चों ने मिट्टी के गमले बनाए और उन्हें आकर्षक रंगों में रंग कर उनमें पौधारोपण किया।

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि मंत्री विजय लक्ष्मी गौतम थीं। उन्होंने बच्चों के बनाए गए प्रोजेक्ट, पोस्टर और रंग-बिरंगे गमलों का अवलोकन किया और बच्चों का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा आज के समय की सबसे बड़ी चुनौती है। यदि पर्यावरण नहीं बचेगा तो मनुष्य सहित अन्य जीव-जंतु भी नहीं बचेंगे।

उन्होंने कहा कि यदि हमें स्वयं को बचाना है, तो पर्यावरण को भी बचाना होगा। उन्होंने जल संरक्षण पर जोर देते हुए सरकार की अमृत सरोवर योजना का भी उल्लेख किया। मंत्री ने विद्यालय के कार्यक्रम की भूरी-भूरी प्रशंसा की और प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पाने वाले प्रोजेक्ट, पोस्टर और गमला चित्रकारी को पुरस्कृत किया।

गमला पेंटिंग में नताशा सिंह को प्रथम पुरस्कार
आर्यन सिंह को द्वितीय पुरस्कार तथा
तेजस भारद्वाज को तृतीय पुरस्कार दिया गया।

प्रोजेक्ट के जूनियर वर्ग में विराट उपाध्याय की टीम को प्रथम पुरस्कार
रितिका सिंह की टीम को द्वितीय पुरस्कार तथा
आरूषि कुशवाहा को तृतीय पुरस्कार दिया गया।

प्रोजेक्ट सीनियर वर्ग में सत्यम कुशवाहा की टीम को प्रथम पुरस्कार
आराध्या श्रीवास्तव की टीम को द्वितीय पुरस्कार तथा
मानस सिंह की टीम को तृतीय पुरस्कार दिया गया।

इस अवसर पर राज्य मंत्री ने पौधारोपण भी किया। विद्यालय की प्रबंधक रेणु दुबे ने मुख्य अतिथि को माल्यार्पण करके, शॉल ओढ़ाकर तथा स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। विद्यालय के निदेशक संजीव दुबे ने अन्य अतिथियों को माल्यार्पण करके तथा शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया।

अंत में निदेशक संजीव दुबे के मुख्य अतिथि का धन्यवाद ज्ञापित करने के साथ कार्यक्रम समाप्त हुआ। इस अवसर पर अवधेश यादव, अजय दूबे वत्स, रामब्यास यादव, पूनम श्रीवास्तव, स्वस्तिका तिवारी, मुक्तिनाथ पाण्डेय, अनूप पाण्डेय, विशाल सिंह, रामनारायण यादव, बबिता मिश्रा आदि उपस्थित रहे।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान