यूपी : टीबी, फाइलेरिया और इंसेफेलाइटिस से मुक्त होगा प्रदेश, सीएम योगी ने की बड़ी घोषणा

Uttar Pradesh : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने आज जनपद सिद्धार्थनगर में ‘विशेष संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान’ का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में प्रदेश में अन्तर्विभागीय समन्वय, स्वच्छ भारत मिशन, शुद्ध पेयजल की आपूर्ति के साथ-साथ आशा वर्कर, आंगनवाड़ी, हेल्थवर्कर, विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनिसेफ एवं पाथ के सहयोग से अभियान चलाकर संचारी रोग को पूरी तरह से समाप्त करने में सफलता प्राप्त की है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेशव्यापी विशेष संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान का शुभारम्भ करने के लिए आकांक्षात्मक जनपद सिद्धार्थनगर का चयन किया गया है, क्योंकि यहां पर स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार, कृषि, पर्यावरण आदि क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में प्रदेश में फाइलेरिया तथा टीबी को पूरी तरह से समाप्त करने का संकल्प लिया गया है।

संचालित किया जा रहा है
सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार वर्ष में 3 बार इस प्रकार के स्वास्थ्य सम्बन्धी जनजागरूकता अभियान संचालित करती है, जिसमें स्वास्थ्य विभाग नोडल विभाग होता है और ग्राम्य विकास एवं पंचायतीराज विभाग, नगर विकास विभाग, महिला और बाल विकास विभाग, माध्यमिक एवं बेसिक शिक्षा विभाग, समाज कल्याण विभाग, दिव्यांगजन विभाग सहयोगी की भूमिका का निर्वहन करते हैं। इस प्रकार अन्तर्विभागीय समन्वय द्वारा संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान को सफलतापूर्वक संचालित किया जा रहा है।

दिमागी बुखार अभिशाप बन गया था
उन्होंने कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए दिमागी बुखार अभिशाप बन गया था। वर्ष 1977 से वर्ष 2017 तक पूर्वी उत्तर प्रदेश में इंसेफेलाइटिस से प्रतिवर्ष हजारों बच्चे कालकल्वित हो जाते थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार को पिछले 5 वर्षाें में अन्तर्विभागीय समन्वय, विशेष संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान तथा विभिन्न जनजागरूकता अभियान द्वारा दिमागी बुखार के नियंत्रण में अभूतपूर्व सफलता प्राप्त हुई है।

वैक्सीन लगेगी
सीएम योगी ने आगे कहा, ‘संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान को स्वच्छता के अभियान के साथ जोड़कर सम्पादित किया जा रहा है। क्योंकि जब व्यक्ति स्वस्थ होता है, तो इससे पूरा परिवार स्वस्थ होता है। परिवार स्वस्थ है, तो समाज स्वस्थ होता है। उन्होंने कहा कि जागरूकता अभियान के साथ ही प्रदेश में जापानी इन्सेफेलाइटिस की वैक्सीन लगनी भी प्रारम्भ होंगी।

33 कॉलेज का रिकॉर्ड बना
मुख्यमंत्री ने कहा कि हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में ‘प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना’ के अन्तर्गत विगत 05 वर्षों में 33 नए मेडिकल कॉलेज बनाने का रिकॉर्ड उत्तर प्रदेश के नाम है। उन्होंने कहा कि महात्मा बुद्ध की इस पावन धरा जनपद सिद्धार्थनगर में स्व0 माधव प्रसाद त्रिपाठी की स्मृति में बन रहे मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है। यहां पहले सत्र के विद्यार्थियों के एडमिशन प्रारम्भ हो चुके हैं।

शुरू होगी पढ़ाई
प्रदेश के 17 नये मेडिकल कॉलेजों में अध्ययन-अध्यापन के कार्य प्रारम्भ हैं। आगामी 01 वर्ष में 17 नये मेडिकल कॉलेजों में भी पठन-पाठन के कार्य प्रारम्भ हो जाएंगे, जिससे प्रदेश में मेडिकल शिक्षा की स्थिति और बेहतर हो जाएगी। साथ ही, जनसामान्य को बेहतरीन स्वास्थ्य विशेषज्ञों की सुविधा प्राप्त होगी।

विश्व में फैल रही
उन्होंने कहा कि ‘एक जनपद एक उत्पाद योजना’ के अन्तर्गत जनपद सिद्धार्थनगर के काला नमक चावल को चयनित किया है। पहले काला नमक चावल की खुशबू सिर्फ जनपद सिद्धार्थनगर तक सीमित थी। आज एक जनपद एक उत्पाद योजना के सफल क्रियान्वयन से इस चावल की खुशबू देश में ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व में फैल रही है। काला नमक चावल के अनवरत अनुसंधान एवं विकास की प्रक्रिया में निरन्तरता बनाए रखनी होगी।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान