देवरिया में निवेश कुंभ का हुआ आयोजन : उद्यमी, युवा बने प्रदेश के विकास की नई गाथा के साक्षी

Deoria News : जनपद में बड़े स्तर पर निवेश की संभावनाओं के दृष्टिगत जनपद स्तरीय निवेश कुंभ का आयोजन शुक्रवार, 10 फरवरी को टाउन हॉल ऑडिटोरियम में किया गया। इस कार्यक्रम में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 कार्यक्रम का सजीव प्रसारण किया गया, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के संबोधन को लोगों ने सुना और प्रदेश के विकास की नई गाथा के साक्षी बने।

इस अवसर पर उपस्थित उद्यमियों एवं युवाओं को संबोधित करते हुए विधायक रुद्रपुर जयप्रकाश निषाद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए सार्थक पहल की है। जनपद में एग्रो बेस्ड नए उद्यम स्थापित होने से लोगों को रोजगार मिलेगा। साथ ही किसानों को भी उनके उपज की अच्छी कीमत मिलेगी। उन्होंने उसरा बाजार में स्थापित औद्योगिक आस्थान के विस्तार के लिए भी आश्वस्त किया। जिला पंचायत अध्यक्ष गिरीश चंद तिवारी ने कहा कि ग्लोबल इंवेस्टर समिट-2023 प्रदेश की विकास में मील का पत्थर सिद्ध होगा।

जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार की सेक्टर स्पेसिफिक नीतियों ने विभिन्न उद्योगों को प्रोत्साहन दिया है। देश का हर छठा नागरिक यूपी का है। ऐसे में प्रदेश में उपभोक्ताओं की बड़ी तादाद मौजूद है, जो निवेशकों को लुभाने में सक्षम है। कुशल मानव संसाधन, एक्सप्रेस-वे का जाल, एयरपोर्ट, वाटर-वेज, विद्युत, उर्वरा भूमि सहित वे सब कुछ उपलब्ध हैं जो विनिर्माण उद्योग की पहली शर्त्त है।

उन्होंने कहा कि जनपद में 1952 में पहला औद्योगिक क्षेत्र स्थापित हुआ था जनपद की विशिष्ट भौगोलिक परिस्थिति विभिन्न उद्योगों की स्थापना के लिए अनुकूल है। जनपद में पूर्वांचल का ग्रोथ इंजन बनने की संभावना है। जिला प्रशासन उद्यमियों की सहायता के लिए प्रतिबद्ध है। डीएम ने औद्योगिक आस्थान उसरा बाजार में हाल के दिनों में हुए परिवर्तन का उल्लेख भी किया।

पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था की मजबूत स्थिति है। मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में संगठित अपराधों की रोकथाम के लिए कारगर उपाय किये गए हैं। पुलिस की पेट्रोलिंग बढ़ी है। अपराधियों का मनोबल गिरा है। निवेशक प्रदेश में खुद को अधिक सुरक्षित महसूस कर रहे हैं। उन्होंने युवाओं को स्टार्टअप शुरू करने के लिए प्रेरित किया। मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार ने उद्यमियों से इन्वेस्टमेंट फ्रेंडली नीतियों का लाभ उठाने का अनुरोध किया।

इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (Indian Industries Association-IIA) के मंडल अध्यक्ष जेपी जयसवाल ने अपने 30 साल के अनुभव को साझा किया। उन्होंने कहा कि पहली बार अनुभव हो रहा है कि सरकार हर तरह से उद्यमियों के सहयोग कर रही है। प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री जी के अथक मेहनत का ही परिणाम है कि प्रदेश में दुनिया भर से निवेश आ रहा है।

उन्होंने कहा कि हाल ही में सरकार ने एमएसएमई नीतियों में सरलीकरण किया है जिससे लघु एवं मध्यम उद्योग को अच्छाखासा लाभ होगा। उन्होंने पीपीपी मॉडल पर निजी क्षेत्रों को औद्योगिक आस्थान स्थापित करने की नीति को प्रोत्साहन देने की सराहना की।

उपयुक्त उद्योग अभय कुमार सुमन ने बताया कि निवेश सारथी पोर्टल पर 165 निवेशकों ने 1750 करोड़ रुपये निवेश का प्रस्ताव दिया है। इससे लगभग 5500 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलने की संभावना है।

इस अवसर पर सीएमओ डॉ राजेश झा, उद्यमी विनीत कुमार शाही, सीआईए देवरिया के अध्यक्ष शक्ति कुमार गुप्ता, उपायुक्त जीएसटी पंकज लाल, डीएचओ राम सिंह, सीवीओ अरविंद कुमार वैश्य सहित बड़ी संख्या में उद्यमी एवं युवा उपस्थित थे।

ओडीओपी आधारित प्रदर्शनी का हुआ आयोजन
जनपद स्तरीय निवेश कुंभ कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद के ओडीओपी उत्पाद सजावटी वस्तुओं की प्रदर्शनी लगाई गई। प्रदर्शनी का अवलोकन विधायक जयप्रकाश निषाद, जिला पंचायत अध्यक्ष गिरीश चंद तिवारी, जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह, पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा, सीडीओ रवींद्र कुमार सहित विभिन्न अधिकारियों ने किया। लोगों ने ओडीओपी उत्पाद की सराहना की।

Related posts

डीएम ने पिड़रा पुल और गायघाट तटबंध का लिया जायजा : ग्राम चौपाल में ग्रामीणों को दी ये जानकारी

निवर्तमान डीएम अखंड प्रताप सिंह को दी गई भावभीनी विदाई : एसपी संकल्प शर्मा ने कही ये बड़ी बात

दिव्या मित्तल ने देवरिया के 68वें डीएम का पदभार संभाला : जानें नई जिलाधिकारी से जुड़ी हर जानकारी