UP Board Result 2022: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के छात्रों को ई-मेल आईडी पर मिलेगा परिणाम ! जानें क्या है तैयारी

Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, यूपी बोर्ड (UP Board) के 10वीं और 12वीं के 48 लाख परीक्षार्थियों का परिणाम उनकी ईमेल आईडी पर जारी करने पर विचार कर रहा है। परिणाम इसी हफ्ते जारी होने की संभावना है। कॉपियों के मूल्यांकन का काम पूरा हो चुका है।

दरअसल माध्यमिक शिक्षा परिषद ने एक आदेश जारी करते हुए कहा था कि यूपी बोर्ड से जुड़े 28000 से अधिक स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 9 से 12 तक के लगभग सवा करोड़ छात्र-छात्राओं की ईमेल आईडी बनाई जाए। साथ ही सभी विद्यालयों को वेबसाइट बनाने के निर्देश दिए गए थे

ये है तैयारी

माना जा रहा है कि माध्यमिक शिक्षा परिषद ने ई-मेल आईडी बनवाने की डेडलाइन इसीलिए तय की थी। ताकि परीक्षार्थियों को आधिकारिक वेबसाइट के साथ-साथ उनकी ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर पर भी परिणाम भेजा जा सके। इससे वेबसाइट पर दबाव कम होगा। हालांकि इस बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

सचिव ने दिया आदेश

बेसिक शिक्षा अधिकारियों को सचिव यूपी बोर्ड दिब्यकांत शुक्ल ने आदेश जारी किया था। इसमें कहा गया है कि 15 मई तक सभी विद्यार्थियों की ई-मेल आईडी बनवाई जाए। साथ ही स्कूल की वेबसाइट और सभी शिक्षकों की ई-मेल आईडी भी बनवा कर जानकारी साझा की जाएगी।

प्राथमिकता में है

डीआईओएस को भेजे पत्र में सचिव ने कहा था कि कक्षा 9 से 12 तक के बच्चों की ई-मेल आईडी बनाने का कार्य मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की 100 दिन की कार्ययोजना में सर्वोच्च प्राथमिकता पर है।

शासन से हो रही निगरानी

उन्होंने कहा है कि शासन स्तर से इसकी निगरानी की जा रही है। स्पष्ट निर्देश के बावजूद ई-मेल आईडी बनवाने के कार्य की प्रगति संतोषजनक नहीं होने पर सचिव ने निराशा जताई थी। सचिव ने प्रोफॉर्मा जारी करते हुए 18 मई तक सभी जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे।

इसी हफ्ते जारी होगा

रिपोर्ट्स की मानें तो बोर्ड ने रिजल्ट प्रक्रिया को अंतिम रूप दे दिया है। छात्रों के अंकों का टेबलेशन शुरू हो गया है। ऐसे में उम्‍मीद की जा रही है कि इसी सप्‍ताह यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के पर‍िणाम घोष‍ित किए जा सकते हैं।

48 लाख छात्रों ने दी परीक्षा

परीक्षार्थी यूपी बोर्ड का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। इस साल यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं में करीब 48 लाख छात्रों ने परीक्षा दी है। इनमें से 27.8 लाख छात्र कक्षा 10वीं और 24.1 लाख छात्र कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा में बैठे थे।

29 मई तक जारी हो सकता है

यूपी बोर्ड ने हालांकि इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन ऐसी उम्‍मीद जताई जा रही है कि आज शाम तक यूपी माध्‍यमिक श‍िक्षा पर‍िषद, यूपीएमएसपी अपनी आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर रिजल्ट जारी करने की तारीख घोष‍ित कर दे। सूत्रों की मानें तो यूपी बोर्ड परिणाम 29 मई 2022 तक जारी किया जाएगा।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान