Tablet & Smartphone distribution : प्रदेश के 68 लाख युवाओं को दिसंबर से टैबलेट और स्मार्टफोन देगी योगी सरकार, इन छात्रों को नहीं मिलेगा

Uttar Pradesh : उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 (UP Election 2022) से ठीक पहले योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) लाखों युवाओं और छात्रों को बड़ी सुविधा देगी। प्रदेश के स्नातक, परास्नातक, तकनीकी शिक्षा मेडिकल शिक्षा में अध्ययनरत तथा कौशल विकास और एमएमएसई में प्रशिक्षण ले रहे करीब 68,30, 837 युवाओं को टेबलेट और स्मार्टफोन (Tablet & Smartphone) दिए जाएंगे  दिसंबर के पहले हफ्ते से इनका वितरण शुरू हो जाएगा।

शर्तों में शामिल किया गया

बीते दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने नवंबर के आखिरी हफ्ते से प्रदेश के लाखों पात्र युवाओं को टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित करने की आदेश दिया था। जानकारी के मुताबिक टेंडर जारी हुए हैं और शर्तों में समय पर वितरण को भी शामिल किया गया है। जल्दी कंपनी का चयन किया जाएगा।

ऐसे होगा चयन

पात्र छात्रों और युवाओं का चयन संबंधित शिक्षण या अन्य संस्थान के प्रमुख, विभागाध्यक्ष के माध्यम से होगा। यूपी सरकार ने साफ कर दिया है कि इस योजना के तहत सिर्फ उन्हीं युवाओं और छात्रों को टैबलेट और स्मार्टफोन मिलेंगे जिन्हें सरकार (विद्यार्थियों को छोड़कर) की किसी अन्य योजना से यह दोनों उपकरण नहीं मिले हैं।

आरंभ होगा वितरण

अपर मुख्य सचिव अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास अरविंद कुमार ने बताया, टेंडर जारी कर दिए गए हैं। नवंबर के अंत तक टेंडरिंग प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। उसके बाद आपूर्तिकर्ता कंपनियों का चयन हो जाएगा। शर्तों के मुताबिक दिसंबर के पहले सप्ताह से आपूर्ति शुरू हो जाएगी। साथ ही राज्य सरकार इन महत्वपूर्ण उपकरणों का वितरण करने लगेगी।

सीएम ने की घोषणा

हालांकि सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने इस महीने के आखिर तक सभी पात्र छात्रों को स्मार्टफोन और टेबलेट वितरण (Tablet & Smartphone Distribution) करने की प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दिया था। समीक्षा  बैठक के दौरान मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने ये आदेश दिया।

दिया था आदेश

उन्होंने कहा कि जिन बच्चों को स्मार्टफोन और टेबलेट वितरित किए जाने हैं, उनकी सूची तैयार कर ली जाए। नवम्बर महीने के अन्त तक स्मार्टफोन और टेबलेट वितरण की प्रक्रिया प्रारम्भ की जाए। इसमें किसी तरह का विलम्ब न हो। उन्होंने अधिकारियों को सारी तैयारी पूरी कर इस महा अभियान को शुरू करने का आदेश दिया था।

Related posts

डीएम ने पिड़रा पुल और गायघाट तटबंध का लिया जायजा : ग्राम चौपाल में ग्रामीणों को दी ये जानकारी

निवर्तमान डीएम अखंड प्रताप सिंह को दी गई भावभीनी विदाई : एसपी संकल्प शर्मा ने कही ये बड़ी बात

दिव्या मित्तल ने देवरिया के 68वें डीएम का पदभार संभाला : जानें नई जिलाधिकारी से जुड़ी हर जानकारी