सपा-बसपा ने सहकारिता की संस्थाओं को किया धूल-धूसरित : कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही

Deoria News : जनपद थोक केंद्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ लिमिटेड के 46 लाख से होने वाले पंडित दीनदयाल उपाध्याय सहकारी बाजार निर्माण कार्य का शिलान्यास समारोह जिला पंचायत सभागार में सम्पन्न हुआ। शिलान्यास कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही (Minister Surya Pratap Shahi) रहे।

कार्यक्रम का शुभारंभ कृषि मंत्री और अतिथियों ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर किया। समारोह को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि सहकारिता का मूल भाव सभी को साथ लेकर चलते हुए उसे आगे बढ़ाना और आगे बढ़ना तथा जिन राजनीतिक धुरंधरों ने जनपद में सहकारिता की नींव रखी, उनके सिद्धांतों को आत्मसात करना है। सहकारिता के क्षेत्र में पूर्ववर्ती सरकारों के किए गए तांडव की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकारों ने सहकारिता से जुड़ी सभी संस्थाओं को धूल-धूसरित करने का कार्य किया है।

कृषि मंत्री ने कृषि विभाग के बीज निगम की चर्चा करते हुए कहा कि साल 2017 के पहले जो निगम 230 करोड़ रुपए का कारोबार करते हुए 35 करोड़ 93 लाख रुपए के घाटे में चल रहा था, उसे हमारी सरकार में 2017-18 के कार्यकाल में ही 7 करोड़ रुपए के फायदे में पहुंचाने का काम किया। कोरोना काल खण्ड साल 2019-20 में जहां 2 करोड़ 15 लाख और 20-21 3 करोड़ 98 लाख रुपए उस विपन्न परिस्थितियों में भी फायदे में पहुंचाने का काम किया और आज 2021-22 में 4 करोड़ 61 लाख रुपए के फायदे में है।

उन्होंने आगे कहा, यह सोचने की बात है कि जो संस्थान पूर्व की सरकारों में 30 करोड़ रुपए से अधिक के घाटे में चल रही थी, वर्ष 2022-23 के मार्च महीने में 6 करोड़ 79 लाख रुपए के फायदे में है। यह सरकार की कुशलता का परिचायक है। शिलान्यास कार्यक्रम को विधायक जयप्रकाश निषाद, विधायक दीपक मिश्र शाका, विधायक सुरेन्द्र चौरसिया, भाजपा जिलाध्यक्ष अन्तर्यामी सिंह, निवर्तमान नगर पालिका अध्यक्ष अलका सिंह ने भी सम्बोधित किया।

शिलान्यास कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों एवं लोगों का संघ के अध्यक्ष विशम्भर मिश्र ने अंग वस्त्र देकर स्वागत तथा संचालन अंगद तिवारी ने किया। इस दौरान अनिरुद्ध मिश्र, विजय कुमार दूबे, मारकंडेय शाही, विजय बहादुर दूबे, कौशलेन्द्र पाण्डेय, सुमेश्वर नाथ तिवारी, पुरुषोत्तम सिंह, कामेश्वर तिवारी, भूपेन्द्र सिंह, कृष्णनाथ राय, अम्बिकेश पाण्डेय, उषा पासवान, जितेंद्र राव, सतेन्द्र मणि त्रिपाठी, विजय गोंड़, राजेश जायसवाल, अरविन्द यादव, शैलेन्द्र सिंह, राकेश धर दूबे, नीलिमा पाण्डेय, अखिलेश शुक्ल, सीता यादव, विनोद कुमार, नीलम सिंह, संजय कुमार, पवन मिश्र, राजन सोनकर, अखिलेश त्रिपाठी, अनिल गुप्ता, संजय पाण्डेय, अजय दूबे, सुधांशू मिश्र आदि रहे।

कृषि मंत्री से मांगा सीएनजी और पेट्रोल पम्प
सहकारी समिति अध्यक्ष विशम्भर मिश्र ने कृषि मंत्री से सहकारी समिति को सीएनजी पंप, पेट्रोल पंप दिलाने की मांग की, जिसे शाही ने गंभीरता से लिया और शीघ्र विचार करने का आश्वासन दिया।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान