मिसाइल मैन की याद में रोटरी क्लब देवरिया ने लगाए पौधे : बच्चों को दी डॉ अब्दुल कलाम बनने की सीख

Deoria News : रोटरी क्लब देवरिया सेंट्रल ने देश के पूर्व राष्ट्रपति महान वैज्ञानिक मिसाइल मैन डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि के अवसर पर कम्पोजिट विद्यालय गौरा, विकास क्षेत्र रामपुर कारखाना में वृहद वृक्षारोपण किया और बच्चों को कॉपी ,पेंसिल, रबर, कटर, स्केल, चिप्स, बिस्कुट, केक आदि वितरित किया।

वृक्षारोपण से पूर्व क्लब के सचिव डॉ विपिन बिहारी शर्मा ने उपस्थित बच्चों को डॉक्टर एपजे अब्दुल कलाम के जीवन के विषय में जानकारी दी और उन्हें बताया कि किस प्रकार संघर्ष करके डॉ कलाम एक साधारण परिवार से देश के सर्वोच्च पद तक पहुंचे। उन्होंने बच्चों से कहा कि अगर आप अपने मन में ठान लें, तो कोई भी लक्ष्य मुश्किल नहीं है। बस इसके लिए आपको निरंतर प्रयास करना होगा।

उन्होंने बच्चों को पेड़-पौधों के महत्व के विषय में बताते हुए कहा कि आज के पर्यावरण के लिए पेड़ों की संख्या बढ़ानी बहुत जरूरी हो गई है। बढ़ता हुआ प्रदूषण हमारे जीवन को नुकसान पहुंचा रहा है। आज जरूरी है कि हम इस वृक्षारोपण के कार्यक्रम को वृहद रूप से आगे बढ़ाएं, इसमें आप बच्चों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है। आप यदि पेड़ पौधों की उचित देखरेख करेंगे तो निश्चित ही यह आगे चलकर हमारे पर्यावरण के लिए एक मील का पत्थर साबित होंगे।

इस अवसर पर क्लब सदस्य इमरान लारी, कम्पोजिट विद्यालय गौरा के प्रधानाचार्य राजेश राय, सहायक अध्यापक राकेश यादव, सविता मिश्रा, प्रिया कुमारी, अंजू, पूनम, दीपा, नूतन, अलका और स्कूल के बच्चे उपस्थित थे।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान